DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, March 25, 2022

पीएम मोदी की छात्रों के साथ "परीक्षा पे चर्चा" आज, कार्यक्रम का होगा सीधा प्रसारण

पीएम मोदी की छात्रों के साथ "परीक्षा पे चर्चा" आज, कार्यक्रम का होगा सीधा प्रसारण, 15 लाख से ज्यादा लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन


पीएम नरेन्द्र मोदी आज परिक्षाओं से ठीक पहले छात्रों के साथ परीक्षा पे चर्चा करेंगे। कार्यक्रम का आयोजन सुबह 11 बजे नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में होगा। करीब एक हजार छात्र और शिक्षक इस कार्यक्रम में पीएम के सामने मौजूद रहेंगे।

नई दिल्ली: परीक्षाओं से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की छात्रों के साथ होने वाली परीक्षा पे चर्चा को लेकर आखिरकार इंतजार खत्म हुआ। पीएम की छात्रों के साथ यह चर्चा शुक्रवार सुबह 11 बजे नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में होगी। करीब एक हजार छात्र और शिक्षक इस कार्यक्रम में पीएम के सामने मौजूद रहेंगे, जबकि लाखों की संख्या में छात्र, शिक्षक और अभिभावक आनलाइन जुड़ेंगे। पीएम मोदी की छात्रों के साथ होने वाली इस महत्वपूर्ण चर्चा से जुड़ी तैयारियों को गुरुवार को शिक्षा मंत्रालय ने अंतिम रूप दिया।

परीक्षा पे चर्चा, एक सार्वजनिक आंदोलन

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने गुरुवार को सहयोगी मंत्रियों के साथ तालकटोरा स्टेडियम पहुंचकर तैयारियों को जांचा। प्रधान ने कहा कि, ‘परीक्षा पे चर्चा एक बहुप्रतीक्षित वार्षिक कार्यक्रम है, जिसमें प्रधानमंत्री परीक्षा के तनाव से संबंधित सवालों का जवाब देते हैं और एक जीवंत कार्यक्रम में छात्रों द्वारा अपनी अनूठी आकर्षक शैली में संबंधित क्षेत्रों को प्रस्तुत करते हैं।’ 


परीक्षा पे चर्चा, एक सार्वजनिक आंदोलन करार देते हुए, मंत्री प्रधान ने देश के कोविड-19 महामारी से बाहर आने और परीक्षाओं को आफलाइन मोड में स्थानांतरित करने के मद्देनजर इस वर्ष के परीक्षा पे चर्चा के महत्व को रेखांकित किया। 21वीं सदी की ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था के निर्माण में परीक्षा पे चर्चा जैसी पहलों के महत्व को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि इसकी एक औपचारिक संस्था बन रही है जिसके माध्यम से प्रधानमंत्री सीधे छात्रों से बातचीत करते हैं।


लाखों लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन

गौरतलब है कि कार्यक्रम में शामिल होने के लिए इस बार करीब 15 लाख छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। इसके साथ ही शिक्षा मंत्रालय ने इस चर्चा का देश के सभी शैक्षणिक संस्थानों में सीधे प्रसारण का निर्देश दिया है। पीएम मोदी की छात्रों के साथ परीक्षा पे चर्चा का यह पांचवां संस्करण है। इस दौरान वे छात्रों को परीक्षा के दौरान होने वाले तनाव को भगाने का मंत्र देते दिखेंगे।





"परीक्षा पे चर्चा" : पीएम मोदी से डेढ़ घंटे में 20 सवाल पूछेंगे छात्र



नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की छात्रों के साथ एक अप्रैल को प्रस्तावित परीक्षा पे चर्चा को लेकर शिक्षा मंत्रालय ने इस बार खास तैयारी की है। इसमें छात्र प्रधानमंत्री से पिछले सत्रों के मुकाबले काफी रोचक सवाल करते दिखेंगे।


 पीएम की छात्रों के साथ परीक्षा पर चर्चा करीब डेढ़ घंटे चलेगी। इस दौरान छात्रों की ओर से पीएम से करीब 20 सवाल पूछे जाएंगे। सभी अलग-अलग विषयों पर केंद्रित होंगे। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने सोमवार को पत्रकारों को परीक्षा पे चर्चा से जुड़ी तैयारियों की जानकारी दी। 


सभी राज्यों से इस चर्चा से जुड़ने का अनुरोध किया गया है। राज्यपालों और मुख्यमंत्रियों को भी पत्र लिखकर छात्रों के लिए उपयोगी इस चर्चा से जुड़ने के लिए कहा गया है। सभी राज्यों के राजभवनों में कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा। यह पहल इसलिए भी की गई है, ताकि राज्यों में पढ़ने वाले छात्र भी परीक्षा के तनाव को दूर करने के लिए पीएम की टिप्स का लाभ उठा सकें।



एक अप्रैल को पीएम मोदी छात्रों संग करेंगे परीक्षा पे चर्चा
PM Modi Pariksha Pe Charcha First April


नई दिल्ली: दसवीं और बारहवीं बोर्ड सहित दूसरी अहम प्रतियोगी परीक्षाओं से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक बार फिर से छात्रों को परीक्षा के दौरान होने वाले तनाव को दूर करने का मंत्र देते दिखेंगे। यह चर्चा अब एक अप्रैल को नई दिल्ली स्थित तालकटोरा स्टेडियम में होगी। इसमें छात्रों के साथ शिक्षक और अभिभावक भी शामिल होंगे।



कोरोना संकट के चलते पहले इस चर्चा को पिछले साल की तरह वचरुअल ही रखा गया था, लेकिन कोरोना की स्थिति में तेजी से हुए सुधार के बाद शिक्षा मंत्रलय ने इस चर्चा को पहले की तरह आयोजित करने का एलान किया है। शिक्षा मंत्रलय ने गुरुवार को पीएम मोदी की छात्रों के साथ परीक्षा पे चर्चा की तारीख घोषित की। जिसमें छात्र पहले की तरह पीएम के साथ बैठकर परीक्षा और पढ़ाई से जुड़े विषयों पर सीधे सवाल पूछ सकेंगे। पीएम मोदी की छात्रों के साथ परीक्षा पे चर्चा करने की यह शुरुआत 2018 में हुई थी। तब से हर साल इसका आयोजन होता आ रहा है। इस चर्चा के लिए रजिस्ट्रेशन का काम दिसंबर से शुरू हो गया था।

No comments:
Write comments