DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Sunday, March 27, 2022

UP Board Exam : बोर्ड परीक्षाएं स्थगित होने की अफवाह फैलाने वालों पर प्रयागराज में मुकदमा, बोर्ड सचिव ने कराई एफआईआर

UP Board Exam : बोर्ड परीक्षाएं स्थगित होने की अफवाह फैलाने वालों पर प्रयागराज में मुकदमा, बोर्ड सचिव ने कराई एफआईआर


26 मार्च को वाट्सएप पर माध्यमिक शिक्षा परिषद की 24 मार्च के बाद की परीक्षाओं को स्थगित किए जाने के संबंध में खबर वायरल की गई। इसका खंडन भी कार्यालय की ओर से किया जा चुका है। भ्रामक वायरल सूचना से प्रदेश के लाखों परीक्षार्थी भ्रमित हो सकते हैं।


प्रयागराज :  उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की परीक्षा स्थगित किए जाने के संबंध में फर्जी सूचना व अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज हो गई है। यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल की तहरीर पर सिविल लाइंस थाने की पुलिस ने अज्ञात के विरुद्ध धोखाधड़ी व आइटी एक्ट के तहत मुकदमा कायम किया है। साथ ही प्रकरण की जांच साइबर सेल की मदद से शुरू कर दी है। पता किया जा रहा है कि ऐसी अफवाह फैलाने वाले कौन हैं। उम्मीद है कि जल्द ही आरोपितों को गिरफ्तार किया जाएगा।


सचिव की ओर से दर्ज कराई गई एफआइआर में कहा गया है कि माध्यमिक शिक्षा परिषद, प्रयागराज की वर्ष 2022 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षाएं निर्धारित परीक्षा कार्यक्रम अनुसार 24 मार्च से प्रारंभ हो चुकी हैं। परीक्षा 12 अप्रैल को समाप्त होगी, जिसमें 51 लाख परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। 26 मार्च को वाट्सएप पर माध्यमिक शिक्षा परिषद की 24 मार्च के बाद की परीक्षाओं को स्थगित किए जाने के संबंध में खबर वायरल की गई, जो नितांत भ्रामक एवं फर्जी है। इसका खंडन भी कार्यालय की ओर से किया जा चुका है।

भ्रामक वायरल सूचना से प्रदेश के लाखों परीक्षार्थी भ्रमित हो सकते हैं, जिससे उनकी परीक्षाएं प्रभावित हो सकती है। यह अतिसंवेदनशील व गंभीर घटना है। फिलहाल इंस्पेक्टर सिविल लाइंस वीरेंद्र यादव का कहना है कि मुकदमा कायम कर विवेचना की जा रही है। जल्द ही अफवाह फैलाने वाले के बारे में पता लगाकर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।


नहीं रद्द हो रहीं यूपी बोर्ड परीक्षाएं - भ्रम में न पड़ें, शरारती तत्व फैला रहे अफवाह, यूपी बोर्ड सचिव के फर्जी हस्ताक्षर से जारी की विज्ञप्ति, स्पष्टीकरण जारी।

सचिव ने साइबर क्राइम थाने में दी तहरीर, भ्रम में न पड़ें, पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगी परीक्षाएं


प्रयागराज अराजकतत्वों ने माध्यमिक शिक्षा परिषद सचिव के फर्जी से हस्ताक्षर से विज्ञप्ति वायरल कर यूपी बोर्ड परीक्षा निरस्त होने का भ्रम फैला रहे हैं। इस बात की जानकारी होने पर यूपी बोर्ड में खलबली मच गई। यूपी बोर्ड सचिव ने आनन-फानन में साइबर क्राइम थाने में मामले की तहरीर दी है। सचिव का कहना है यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनसार संपन्न होंगी। शिक्षक, प्रधानाचार्य, अभिभावक और विद्यार्थी ऐसी भ्रामक सूचनाओं के फेर में न पड़ें।


उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा 24 मार्च से शुरू हैं। यह परीक्षाएं 12 अप्रैल तक चलेंगी। इसी बीच अराजकतत्वों ने यूपी बोर्ड सचिव के फर्जी हस्ताक्षर से एक विज्ञप्ति वायरल कर हिंदी विषय के बाद की परीक्षा निरस्त होने का भ्रम फैला रहे। 



सोशल मीडिया पर फर्जी हस्ताक्षर वाली विज्ञप्ति वायरल होने लगी। विज्ञप्ति में शातिरों ने एक टोल फ्री नंबर भी दिया है, ताकि लोग अपनी जिज्ञासा शांत कर सकें। यह विज्ञप्ति वायरल होते हुए शिक्षकों, प्रधानाचार्यों, परीक्षार्थियों और उनके अभिभावकों के बीच पहुंची तो वह सन्न रह गए। प्रधानाचार्यों ने यूपी बोर्ड के अफसरों से संपर्क किया तब उन्हें पता चला कि वायरल हो रही विज्ञप्ति फर्जी है। विज्ञप्ति पर सचिव का फर्जी हस्ताक्षर है। साथ ही विज्ञप्ति में दिया गया टोल फ्री नंबर भी माध्यमिक शिक्षा परिषद का नहीं है। 



जानकारी होने पर यूपी बोर्ड सचिव ने साइबर क्राइम थाने में मामले की तहरीर दी है। यूपी बोर्ड सचिव डॉ. दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि अराजकतत्वों पर कार्रवाई के लिए फर्जी हस्ताक्षर वाली विज्ञप्ति वायरल करने के मामले की तहरीर साइबर क्राइम थाने में दी गई है। यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार संपन्न होंगी। प्रधानाचार्यो, परीक्षार्थियों और अभिभावकों से अपील है कि वह ऐसी किसी भ्रामक सूचनाओं के चक्कर में न पड़े। 

No comments:
Write comments