DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Sunday, March 20, 2022

UPTET Result : सप्ताह के अंत तक जारी हो सकता है शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट, updeled.gov.in पर रहेगी नजर

UPTET Result : सप्ताह के अंत तक जारी हो सकता है शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट, updeled.gov.in पर रहेगी नजर, खबर पढ़ें सबसे नीचे




UPTET 2022 result date : 18 लाख अभ्यर्थियों का यूपीटीईटी रिजल्ट जारी होने की संभावित तिथि घोषित, करें चेक।

यूपीटीईटी : रिजल्ट का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए राहतभरी खबर


उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी)-2021 का परिणाम 25 मार्च के बाद किसी भी दिन जारी हो सकता है। परीक्षा पिछली सरकार के कार्यकाल में आयोजित की गई थी, लेकिन परिणाम जारी करने में देर हो गई। अब यूपी में नई सरकार के गठन का इंतजार किया जा रहा है। सरकार के गठन के साथ ही परीक्षार्थियों का इंतजाम खत्म होगा।


25 मार्च को नई सरकार के शपथग्रहण के बाद नया मंत्रिमंडल बन जाए और यह प्रक्रिया पूरी होते ही परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से रिजल्ट जारी किया जा सकेगा। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने अब तक परीक्षा की अंतिम उत्तरकुंजी भी जारी नहीं की है। तकरीबन 18 लाख परीक्षार्थियों को परिणाम और अंतिम उत्तरकुंजी का इंतजार है।

UPTET 2022 result date यूपीटीईटी परीक्षा परिणामों की राह देख रहे करीब 18 लाख अभ्यर्थियों के लिए जरूरी सूचना है। संभावना जताई जा रही है कि उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड (Uttar Pradesh Basic Education Board) किसी भी वक्त नतीजों की घोषणा कर सकता है।


UPTET 2022 result date: 18 लाख यूपीटीईटी अभ्यर्थियों का रिजल्ट कभी भी घोषित हो सकता है। उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने का ख्वाब देखने वाले, उन उम्मीदवारों के लिए काम की खबर है, जिन्होंने जनवरी में टीईटी परीक्षा दी है। ताजा अपडेट के मुताबिक उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा परिणाम (Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test, 2022) जल्द घोषित किए जाएंगे। संभावना जताई जा रही है कि उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड (Uttar Pradesh Basic Education Board) किसी भी वक्त नतीजों की घोषणा कर सकता है।

 हालांकि इस संबंध में बोर्ड की कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की है लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि रिजल्ट किसी भी वक्त रिलीज हो सकता है। दरअसल, पहले राज्य में विधानसभा चुनाव और फिर उनके नतीजों के चलते रिजल्ट पर रोक लगी थी, चूंकि अब नतीजों की घोषणा हो चुकी है तो इसलिए रिजल्ट जारी होने की संभावना बढ़ गई है। वहीं अगर एक अन्य मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो परिणामों की घोषणा 18 मार्च यानी कि शुक्रवार को हो सकती है। हालांकि परिणामों के संबंध में कोई आधिकारिक सूचना नहीं की गई है। ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे लेटेस्ट अपडेट के लिए ऑफिशियल वेबसाइट updeled.gov.in पर विजिट करते रहें। नतीजे जारी होने के बाद उम्मीदवार रोल नंबर और पासवर्ड सहित अपने वैलिड क्रेडेंशियल के साथ लॉगिन करके आधिकारिक पोर्टल पर परिणाम की जांच कर सकेंगे।


यूपीटीईटी रिजल्ट में पास होने के लिए चाहिए इतने अंक

जनरल- 60 फीसदी यानी कि 90 अंक

ओबीसी,एससी, एसटी- 55 फीसदी यानी कि 82.5

इससे पहले, UPTET 2022 का परिणाम 25 फरवरी को घोषित किया जाना था, लेकिन, उत्तर प्रदेश राज्य में विधानसभा चुनाव के कारण UPTET परिणाम 2021-22 घोषित नहीं किया गया था। यूपी टीईटी 2022 के परिणाम घोषित होने के बाद, परिणाम की जांच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर सीधा लिंक एक्टिव किया जाएगा। ऐसे में अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे लिंक पर क्लिक करके अपने नतीजों की जांच कर सकेंगे।


UPTET Result : सप्ताह के अंत तक जारी हो सकता है शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट, updeled.gov.in पर रहेगी नजर

UPTET Result : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) का रिजल्ट इस सेप्ताह के अंत तक जारी हो सकता है। यूपीटीईटी रिजल्ट परीक्षा नियामक प्राधिकारी की वेबसाइट  updeled.gov.in पर जारी किया जाएगा। हिन्दुस्तान के सूत्रों के अनुसार, यूपीटीईटी का रिजल्ट 25 मार्च के बाद जारी किया जाएगा। यानी इस सप्ताह के अंत तक जारी किया जा सकता है। गौरतलब है कि योगी आदित्यनाथ 25 मार्च को सीएम पद की शपथ लेंगे। इसके बाद नया मंत्रिमंडल बनेगा। इसके बाद ही परीक्षा नियामक प्राधिकारी, प्रयागराज यूपीटीईटी रिजल्ट जारी कर सकेगा। अभ्यर्थी काफी दिनों से सोशल मीडिया पर यूपीटीईटी रिजल्ट कब जारी होगा का हैशटैग चला रहे थे। लेकिन अब उम्मीद है जल्द ही शिक्षा पात्रता परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाएगा और इसके लिए अभ्यर्थियोंं की नजर updeled.gov.in  पर रहेगी।

यूपीटीईटी 2021 में करीब 18 लाख परीक्षार्थियों को रिजल्ट के अलावा फाइनल आंसर-की का भी इंतजार है। रिजल्ट इसी फाइनल आंसर-की पर बेस्ड होगा। यूपीटीईटी पास अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे। यूपीटीईटी परीक्षा 2021 का आयोजन 23 जनवरी को दो शिफ्टों में किया गया था। इसमें कुल 21,65,179 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इनमें से कुल 18,22,112 (84.15 फीसदी) सम्मिलित हुए थे। प्राथमिक स्तर के लिए आयोजित परीक्षा में पंजीकृत 12,91,627 अभ्यर्थियों में से 10,73,302 (83.09) उपस्थित हुए थे। उच्च प्राथमिक स्तर के लिए पंजीकृत 8,73,552 अभ्यर्थियों में से 7,48,810 (85.72) उपस्थित हुए थे।

यूपीटीईटी 2019 में सिर्फ 23 फीसदी हुए थे पास:
पिछली बार यूपीटीईटी 2019 में 23.41 फीसदी परीक्षार्थी पास हुए थे।  उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2019 राज्य भर में 1514716 परीक्षार्थियों ने दी थी। इनमें से 354703 अभ्यर्थी पास हुए थे। प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 29.74 प्रतिशत तो उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में मात्र 11.46 प्रतिशत परीक्षार्थी ही सफल हुए थे।

No comments:
Write comments