DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, March 17, 2022

माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित की जाने वाली वर्ष 2022 की हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं में नकल की रोकथाम तथा परीक्षाएं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराये जाने के सम्बन्ध में शासनादेश जारी।

माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित की जाने वाली वर्ष 2022 की हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं में नकल की रोकथाम तथा परीक्षाएं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराये जाने के सम्बन्ध में शासनादेश जारी।

🔴 यूपी बोर्ड : परीक्षा केंद्र होंगे सैनिटाइज, लगाना होगा मास्क

🔴 राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम के लिए मांगी गई कंप्यूटर व आइपी एड्रेस

🔴 अनिवार्य होगा कक्ष निरीक्षकों व परीक्षार्थियों के लिए मास्क लगाना

🔴 एलआइयू संभालेगी नकल पर अंकुश लगाने की जिम्मेदारी

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर की 24 मार्च से शुरू हो रही परीक्षा को लेकर परीक्षा केंद्रों को आवश्यक तैयारियों के निर्देश दिए गए हैं। कोरोना के मद्देनजर सभी केंद्रों को परीक्षा पूर्व सैनिटाइज करने के साथ-साथ केंद्रों पर सैनिटाइजर, हैंडवाश, पल्स आक्सीमीटर, थर्मल स्कैनर तथा प्राथमिक उपचार की व्यवस्था के साथ ही फिजिकल डिस्टेंसिंग का हर हाल में पालन सुनिश्चित कराने को कहा गया है।

परीक्षा के दौरान सभी केंद्रों पर तैनात कक्ष निरीक्षकों, अन्य कर्मियों व परीक्षार्थियों को मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरतने की हिदायत दी गई है। नकल में संलिप्त वाह्य व्यक्तियों पर अंकुश लगाने की जिम्मेदारी एलआइयू को सौंपी गई है। एलआइयू सूचना एकत्र करेगी। ताकि परीक्षा केंद्रों पर आवश्यक सुरक्षात्मक उपाय किए जाने के साथ ही अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर आवश्यकतानुसार एसटीएफ तैनात कर नकलविहीन परीक्षा संपादित कराई जा सके।

बोर्ड परीक्षा की कड़ी निगरानी के लिए लखनऊ में बने राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम के लिए सभी जनपदों से आइपी एड्रेस सहित कंप्यूटर सेट व आपरेटर जल्द से जल्द उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि परीक्षा की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा सके। इसको लेकर शिक्षा निदेशक माध्यमिक ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश दिए हैं।

बोर्ड परीक्षा को शुचितापूर्ण व नकलविहीन संपन्न कराने के लिए शासन गंभीर है। परीक्षा में किसी तरह की कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए दो स्तरों पर सभी केंद्रों की आनलाइन मानीटरिंग की जाएगी। इसके लिए जनपद के साथ-साथ राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जहां से परीक्षा के दौरान सभी केंद्रों पर नजर रखी जाएगी। कोरोना के मद्देनजर सभी केंद्रों को परीक्षा पूर्व सैनिटाइज करने के साथ ही कक्ष निरीक्षकों व परीक्षार्थियों के लिए मास्क का प्रयोग अनिवार्य किया गया है। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नहीं होगी।



यूपी बोर्ड परीक्षा में कक्ष निरीक्षकों की ऑनलाइन लगेगी ड्यूटी,  तैनाती से पांच किमी में ही आवंटित होंगे परीक्षा केंद्र


लखनऊ : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 में नकल पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए केंद्रों के परीक्षा कक्ष में शिक्षक व कार्मिकों की ड्यूटी अब आनलाइन लगाई जाएगी, इसमें जुगाड़ करके चयनित विद्यालय में शिक्षक कक्ष निरीक्षक नहीं बन सकेंगे। वेबसाइट पर सभी का डाटा लगभग तैयार हो गया है, जल्द ही उसे जारी किया जाएगा।


प्रदेश में 8,373 माध्यमिक विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है, वहां 51 लाख 92 हजार 689 परीक्षार्थियों को 24 मार्च से इम्तिहान देना है। बोर्ड ने पहली बार कक्ष निरीक्षक व कार्मिकों की ड्यूटी आनलाइन लगाने की तैयारी की है। आम तौर पर परीक्षा केंद्रों के आसपास के शिक्षक मनचाहे विद्यालयों में ड्यूटी करते रहे हैं, कई बार यह भी सामने आया कि शिक्षक भी अवैध गतिविधियों में लिप्त हो जाते थे। इसे रोकने के लिए आनलाइन व्यवस्था की गई है। जिन शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जाएगी उनमें पहले राजकीय फिर अशासकीय सहायताप्राप्त और सबसे अंत में वित्तविहीन कालेजों के शिक्षकों की ड्यूटी लगेगी। इसके बाद प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों को मौका दिया जाएगा। जिलों में तैनात शिक्षकों का ब्योरा मंगाने के बाद उनका ड्यूटी रोस्टर तय हो रहा है।


पांच किलोमीटर की परिधि में पांच दिन रहेगी ड्यूटी

शिक्षक जिस विद्यालय में तैनात है वहां से पांच किलोमीटर के दायरे में स्थित परीक्षा केंद्रों पर कक्ष निरीक्षक बनना होगा। शिक्षक को एक केंद्र पर पांच दिन दायित्व निभाना होगा, फिर दूसरे विद्यालय में तय तारीखों में पहुंचकर कक्ष निरीक्षक या अन्य कार्य पूरा करना होगा। इसके लिए वेबसाइट बन रही है उसका बोर्ड की वेबसाइट पर लिंक देने के साथ ही जिलों को भेजा जाएगा, ताकि शिक्षकों को सहूलियत रहे।


परीक्षा केंद्र से एक किलोमीटर की परिधि में फोटोकापी व स्कैनिंग प्रतिबंधित

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर परीक्षा के दौरान केंद्रों के आसपास 100 मीटर की परिधि में और जरूरत पड़ने पर उसके बाहर भी धारा-144 लागू की जाए। परीक्षा केंद्रों से न्यूनतम एक किलोमीटर की परिधि में फोटो कापियर व स्कैनर का संचालन परीक्षा अवधि में पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। साथ ही परीक्षा कार्य से जुड़े केंद्र व्यवस्थापकों व शिक्षकों के साथ धमकी भरा व्यवहार भी अपराध माना जाएगा। 


ये निर्देश मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने मंडलायुक्तों, परिक्षेत्रीय उप पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस आयुक्त, जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को दिए हैं। उन्होंने माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षाओं में नकल की रोकथाम करके शांतिपूर्ण ढंग से कराए जाने के निर्देश दिए हैं। बालिकाओं की चेकिंग केवल महिला स्टाफ ही कर सकेंगी। कोविड 19 के प्रोटोकाल का अक्षरश: पालन करते हुए परीक्षा केंद्र को पूर्णतया सैनिटाइज कराया जाएगा।

No comments:
Write comments