DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, March 15, 2022

यूपी बोर्ड : 17 मार्च से मिलेंगे प्रवेश पत्र, 24 मार्च से शुरू हो रही है बोर्ड परीक्षा

यूपी बोर्ड : 17 मार्च से मिलेंगे प्रवेश पत्र, 24 मार्च से शुरू हो रही है बोर्ड परीक्षा।

UP Board Admit Card 2022: यूपी बोर्ड परीक्षा के प्रवेश पत्र स्कूलों में पहुंचे, आज से शुरू होगा वितरण; आनलाइन व्यवस्था भी, खबर पढ़ें सबसे नीचे



डाउनलोड करने के लिए करें क्लिक 👇



प्रयागराज : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) सत्र 2022 की बोर्ड परीक्षा 24 मार्च से शुरू हो रही है। इसके लिए तैयारियां अंतिम दौर में हैं। बोर्ड की ओर सूबे के सभी क्षेत्रीय कार्यालयों को प्रवेश पत्र भेज दिए गए हैं। विद्यालयों में परीक्षार्थियों को 17 मार्च से प्रवेश पत्र मिलने लगेंगे। इसके अलावा विद्यालयों के प्रधानाचार्य प्रवेशपत्र ऑनलाइन डाउनलोड कर मुहर लगाकर अभ्यर्थियों को दे सकेंगे।


यूपी बोर्ड की 10 वीं और 12वीं की परीक्षा दो पालियों में कराई जाएगी। बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि ऑफलाइन प्रवेश पत्र भेजने के बाद ऑनलाइन प्रवेश पत्र जारी किए जाने के संबंध में भी निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने बताया कि 17 मार्च से परीक्षार्थियों को विद्यालयों से प्रवेशपत्र दिए जाएंगे। क्षेत्रीय कार्यालयों से ऑफलाइन प्रवेश पत्र जिलों में भेजे जा रहे हैं। प्रवेशपत्र के संबंध में व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश जिला विद्यालय निरीक्षकों को दिए गए हैं, ताकि परीक्षार्थियों को समय से प्रवेश पत्र प्राप्त हो सके।


Download UP Board Admit Card 2022 : यूपी बोर्ड सचिव ने बताया, छात्रों को कब और कैसे मिलेंगे एडमिट कार्ड

Download UP Board Admit Card 2022 : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने वर्ष 2022 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा 24 मार्च से शुरू होने के चलते प्रवेश पत्र निर्गत करने की प्रक्रिया तेज हो गई है। छात्र स्कूलों से प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं। बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल की ओर से सोमवार को जारी सूचना के अनुसार वर्ष 2022 की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाओं से संबंधित परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र उनके विद्यालय के प्रधानाचार्यों को 17 मार्च तक प्राप्त हो जाएगा।

सचिव यूपी बोर्ड दिव्यकांत शुक्ल ने सभी डीआईओएस को प्रश्नपत्रों की सुरक्षा और गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए डबल लॉक में रखवाने के इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं।

हर परीक्षार्थी को अपनी उत्तरपुस्तिका के प्रत्येक पृष्ठ पर अपना रोल नंबर एवं आंसर शीट का नंबर अनिवार्य रूप से अंकित करे। कक्ष निरीक्षक ये सुनिश्चित करें कि उक्त आदेश का पालन किया गया है।

इस बार यूपी बोर्ड 10वीं में 27,81,654  और 12वीं में 24,1,035 विद्यार्थी हिस्सा लेंगे। परीक्षा राज्य के 8373 केंद्रों पर कराई जाएगी।

UP Board Admit Card 2022: यूपी बोर्ड परीक्षा के प्रवेश पत्र स्कूलों में पहुंचे, आज से शुरू होगा वितरण; आनलाइन व्यवस्था भी

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र क्षेत्रीय कार्यालयों से विद्यालयों में पहुंचा दिए हैं। इसे गुरुवार से विद्यालयों के माध्यम से परीक्षार्थियों को वितरित किया जाएगा। जहां आफलाइन प्रवेशपत्रों का बंडल नहीं पहुंचा है, वहां दिन भर में उपलब्ध कराना जिला विद्यालय निरीक्षक सुनिश्चित करेंगे। इसके अलावा प्रधानाचार्यों के पास यह विकल्प भी है कि परिषद की वेबसाइट से आनलाइन प्रवेश पत्र डाउनलोड कर मुहर लगाकर परीक्षार्थियों को दे सकेंगे।

यूपी बोर्ड परीक्षा 24 मार्च से शुरू होनी है। इसके पहले सभी परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र विद्यालयों के माध्यम से उपलब्ध कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने प्रदेश के सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को दिए हैं। 24 मार्च से वर्ष 2022 की बोर्ड परीक्षा कराने के कार्यक्रम की घोषणा आठ मार्च को माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पाण्डेय ने प्रयागराज में की थी। इस तरह परीक्षा के लिए तैयारियां सुनिश्चित करने के लिए लगभग 15 दिन का ही समय मिला है।

ऐसे में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में सम्मिलित हो रहे कुल 51,92,689 परीक्षार्थियों तक प्रवेश पत्र उपलब्ध कराना भी बड़ा काम है। इसके लिए बोर्ड ने आफलाइन प्रवेश पत्र विद्यालयों में भेजने के अलावा आनलाइन प्रवेश पत्र जारी करने की व्यवस्था भी की, ताकि कोई परीक्षार्थी प्रवेश पत्र से वंचित न रहे। सचिव के मुताबिक अधिकांश विद्यालयों में बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालयों के माध्यम से प्रवेश पत्र पहुंचा दिए गए हैैं। जहां नहीं पहुंचे हैं, वहां भी पहुंचाए जा रहे हैं।

10वीं और 12वीं की परीक्षा दो पालियों में कराई जाएगी। बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने आफलाइन प्रवेश पत्र भेजने के बाद आनलाइन प्रवेश पत्र जारी किए जाने के संबंध में भी निर्देश जारी किए हैं। कहा है कि 17 मार्च से परीक्षार्थियों को विद्यालयों से प्रवेशपत्र दिए जाएंगे। परिषद की वेबसाइट से डाउनलोड कर विद्यालयों के प्रधानाचार्यों द्वारा निर्गत किया जाने वाला प्रवेश पत्र भी मान्य होगा।

क्षेत्रीय कार्यालयों से आफलाइन प्रवेश पत्र जिलों में भेजे जा रहा हैं। प्रवेशपत्र के संबंध में व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश जिला विद्यालय निरीक्षकों को दिए गए हैं, ताकि सभी परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र प्राप्त हो सके। इस वर्ष कुल 51,92,689 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। इसमें हाईस्कूल के 27,81,654 और इंटरमीडिएट के 23,11,035 परीक्षार्थी हैं।


⚫ डाउनलोड करने के लिए करें क्लिक 👇

No comments:
Write comments