DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, December 9, 2023

तदर्थ शिक्षकों की फिर से बहाली के लिए विधान परिषद की संसदीय एवं सामाजिक सद्भाव समिति ने की पहल

तदर्थ शिक्षकों की फिर से बहाली के लिए विधान परिषद की संसदीय एवं सामाजिक सद्भाव समिति ने की पहल


लखनऊ। पिछले माह बर्खास्त किये गये तदर्थ शिक्षकों की फिर से बहाली के लिए विधान परिषद की संसदीय एवं सामाजिक सद्भाव समिति ने पहल की है। समित ने माध्यमिक शिक्षा के अपर मुख्य सचिव को शिक्षकों पत्र भेजकर विनियमितिकरण के संबंध में बीते नौ नवम्बर को जारी शासनादेश को निरस्त करा कर तदर्थ शिक्षकों के हित में निर्णय लेने को कहा है।

विधान परिषद की संसदीय एवं सामाजिक सद्भाव समिति के समक्ष ऐसे प्रकरण जिसमें सामूहिक क्षति की आशंका रहती है या व्यक्त की जाती है या समाज में सद्भाव बिगड़ने आदि की आशंक़ा रहती है तो समिति प्रकरण को संज्ञान लेकर उसमें कार्रवाई करती है।


तदर्थ शिक्षकों की सेवा समाप्ति के विरोध का हुआ असर, मानदेय पर सेवा लेने की तैयारी

लखनऊ : अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) माध्यमिक स्कूलों में पढ़ा रहे तदर्थ शिक्षकों की सेवा समाप्ति का विरोध तेज होने का असर दिखने लगा है। अब बीच का रास्ता निकालकर उनसे एक निश्चित मानदेय पर सेवाएं लेने की योजना बनी है। इनसे मानदेय पर सेवाएं लेने के लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने शासन को प्रस्ताव भेजा है।


अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में 25 वर्षों से अधिक समय से सेवाएं दे रहे 1,661 तदर्थ शिक्षकों को बीते नौ नवंबर को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। सेवा समाप्त होने के बाद से शिक्षक आंदोलनरत हैं और अब विभाग इन्हें कुछ राहत देने की तैयारी कर रहा है। शिक्षकों का नुकसान न हो इस पर पूरा जोर दिया जा रहा है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक डा. महेन्द्र देव की ओर से शासन को वैकल्पिक व्यवस्था करने का प्रस्ताव भेजा गया है।


एडेड माध्यमिक स्कूलों के 1,111 तदर्थ शिक्षकों को पिछले 17 महीने से वेतन नहीं मिल रहा था और इन्हें बकाया वेतन देने के आदेश जारी किए गए हैं। वहीं 550 तदर्थ शिक्षक जिन्हें वेतन मिल रहा था, उनकी सेवाएं समाप्त कर दी गई हैं। अब इनके सामने जीवन-यापन का संकट खड़ा हो गया है। सुप्रीम कोर्ट के तदर्थवाद को समाप्त करने के आदेश और प्रबंधतंत्र की मनमाने ढंग से की गई भर्ती के चलते माध्यमिक शिक्षा विभाग ने इनको सेवाएं समाप्त कर दी हैं।


 उप्र माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेशीय उपाध्यक्ष व प्रवक्ता डा. आरपी मिश्रा कहते हैं कि मानवता के आधार पर इन शिक्षकों से सेवाएं ली जाएं, क्योंकि तमाम शिक्षक ऐसे हैं जिनके रिटायर होने में अब पांच-सात साल का समय बचा है। सदस्य विधान परिषद शिक्षक नेता उमेश द्विवेदी कहते हैं। कि तदर्थ शिक्षकों के लिए शासन कोई बीच का रास्ता निकालने का प्रयास कर रहा है। अभी तो यह एक शिक्षक के तौर पर पूरा वेतन पाते हैं, लेकिन नौकरी बचाने के लिए 35 हजार से 37 हजार रुपये प्रति माह मानदेय पर रखने के प्रस्ताव पर मंथन किया जा रहा है।

No comments:
Write comments