DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, December 7, 2023

यूपी बोर्ड : हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा समय सारिणी जारी, क्लिक करके देखें परीक्षा कार्यक्रम

यूपी बोर्ड : हाईस्कूल एवं  इंटरमीडिएट परीक्षा समय सारिणी जारी, क्लिक करके देखें परीक्षा कार्यक्रम



सीबीएसई-सीआईएससीई से आगे निकला यूपी बोर्ड, खबर पढ़ें सबसे नीचे





यूपी बोर्ड परीक्षाएं 22 फरवरी से नौ मार्च तक

प्रयागराज :  यूपी बोर्ड की 2024 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं एकसाथ 22 फरवरी से शुरू होकर नौ मार्च तक संपन्न होंगी। बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने गुरुवार को परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर दिया। इसी के साथ हाईस्कूल के 29,47,324 और इंटरमीडिएट के 25,60,882 छात्र-छात्राओं का समय सारिणी का इंतजार खत्म हो गया और परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। खास बात यह है कि बोर्ड परीक्षाएं महज 12 कार्यदिवसों में संपन्न हो जाएंगी।

साल 2023 में हाईस्कूल की परीक्षाएं तो 12 कार्यदिवसों में हुई थी लेकिन इंटर के पेपर 14 दिन तक चले थे। इस लिहाज से 2024 की बोर्ड परीक्षा में इंटर के परीक्षार्थियों को थोड़ा कम समय मिलेगा।

नकलविहीन और शुचितापूर्ण परीक्षा कराने के लिए बोर्ड ने इस बार 889 केंद्र कम बनाने की तैयारी की है। 2024 के लिए 7864 केंद्र प्रस्तावित हैं। हालांकि अभी अंतिम सूची जारी नहीं हुई और केंद्रों की संख्या में मामूली बदलाव हो सकता है। पिछले साल 8753 केंद्रों पर परीक्षा हुई थी।

यही नहीं पिछले साल 540 राजकीय स्कूल केंद्र बने थे और 2024 में 1017 राजकीय स्कूलों को केंद्र बनाया जा रहा है। वित्तविहीन केंद्रों में कटौती और परीक्षा केंद्र कम होने से उनकी निगरानी में आसानी होगी और नकल माफिया अपने मंसूबों में कामयाब नहीं हो सकेंगे।

यूपी बोर्ड आ गई इम्तिहान की घड़ी, चलो अब करें तैयारी

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाओं की समय सारिणी घोषित कर दी गई है। अधिकतर छात्र अपना कोर्स पूरा करने में जुटे हैं। कुछ छात्र ऐसे हैं जो कोर्स पूरा करने के बाद अब रिवीजन कर रहे हैं। पिछले साल हाईस्कूल की परीक्षा 12 कार्यदिवसों और इंटरमीडिएट की परीक्षा 14 कार्य दिवसों में हुई थी। 2024 में दोनों परीक्षाएं 12 कार्यदिवसों में होगी।

प्रथम पाली सुबह 8:30 बजे से 11:45 व द्वितीय पाली शाम 02 से 05:15 बजे तक।


सीबीएसई-सीआईएससीई से आगे निकला यूपी बोर्ड


प्रयागराज : 2024 की बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल घोषित करने में यूपी बोर्ड सबसे आगे निकल गया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने यह तो बता दिया है कि परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होगी लेकिन अब तक विषयवार विस्तृत कार्यक्रम जारी नहीं किया है। 

सीबीएसई की परीक्षाएं लगभग 55 दिन चलने की उम्मीद है। सीआईएससीई भी अब तक परीक्षा कार्यक्रम जारी नहीं कर सका है। इसके अलावा तमाम राज्यों के बोर्ड अब तक टाइम टेबल जारी नहीं कर सके हैं। 

सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की हरी झंडी मिलने के बाद हाईस्कूल-इंटरमीडिएट का परीक्षा कार्यक्रम जारी हुआ है।


बोर्ड का बड़ा फैसला, आधे घंटे देर से सुबह की परीक्षा 

बोर्ड ने 55 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए टाइमिंग में भी बड़ा बदलाव किया है।

इस बार सुबह की पाली में आधे घंटे देरी से परीक्षा शुरू होगी। पूर्व के वर्षों में सुबह की परीक्षा आठ से 11:15 बजे की पाली में होती थी। इस बार सुबह 8:30 बजे से 11:45 बजे की पाली में परीक्षा होगी। वैसे तो बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्र 12 किलोमीटर के दायरे में ही बनाए जाते हैं। बच्चों को समय रहते परीक्षा केंद्र तक पहुंचने का मौका देने के लिए बोर्ड ने सुबह आधे घंटे का और मार्जिन दिया है।


होली पर जमकर रंग खेलेंगे परीक्षार्थी

2024 की परीक्षा के लिए पंजीकृत परीक्षार्थी होली पर जमकर अबीर- गुलाल उड़ाएंगे। 2024 में होली 25 मार्च को पड़ रही है जबकि 10वीं- 12वीं की परीक्षाएं नौ मार्च को ही समाप्त हो जाएंगी। साफ है कि परीक्षा के बीच में होली नहीं पड़ रही है।

No comments:
Write comments