DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, December 23, 2023

यूपी बोर्ड : परीक्षा केंद्रों की सूची फाइनल नहीं, कई जिलों से नहीं आई रिपोर्ट

यूपी बोर्ड : परीक्षा केंद्रों की सूची फाइनल नहीं,  कई जिलों से नहीं आई रिपोर्ट



प्रयागराज : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड 2024 की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा की तिथि घोषित करने के बाद तैयारियों में जुट गया है। बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने इस कड़ी में 7864 संभावित परीक्षा केंद्रों की सूची जिला समितियों के विचारार्थ जिलों में भेजी थी। इसके बाद जनपदीय समितियों को केंद्रों को अंतिम रूप दिया जाना था, लेकिन एक दर्जन से अधिक

जिलों से अभी अपडेट सूची उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर अपलोड नहीं की गई है। इसके कारण यूपी बोर्ड परीक्षा की फाइनल सूची अटकी हुई है। यूपी बोर्ड की परीक्षा 22 फरवरी से शुरू हो रही है। इसके लिए परीक्षा केंद्रों का निर्धारण किया जा रहा है। बोर्ड सचिव ने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए 7864 केंद्र प्रस्तावित हैं। इसमें राजकीय विद्यालयों की संख्या 1017, एडेड विद्यालय 3537 तथा वित्तविहीन 3310 हैं।



यूपी बोर्ड : परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची अटकी, 10 दिसंबर को ही होनी थी जारी, निर्धारित तिथि से पांच दिन अधिक बीतने के बाद अंतिम सूची नहीं हो सभी सकी फाइनल


प्रयागराज। यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियों में जुटे बोर्ड के लिए प्रदेश के कई जिले समस्या खड़ी कर रहे - हैं। बोर्ड की तरफ से 10 दिसंबर तक परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची जारी करने की तैयारी थी, लेकिन निर्धारित समय के बीतने के पांच दिन बाद भी परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची जारी नहीं हो सकी। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है कि जिलों से अंतिम सूची अभी तक बोर्ड को नहीं भेजी जा सकी। यही कारण है कि परीक्षा 2024 के लिए  केंद्रों की अंतिम सूची बोर्ड जारी नहीं कर सका।


यूपी बोर्ड परीक्षा की तिथियां धीरे-धीरे नजदीक आने लगी है। जनवरी में बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। उत्तर पुस्तिकाओं की छपाई लगभग पूरी हो गई है। बोर्ड की तरफ से इस बार करीब साढ़े तीन करोड़ उत्तर पुस्तिकाएं तैयार कराई जा रही है। ऐसे में परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची जारी होने का इंतजार है। शुरूआत में परीक्षा केंद्रों को तैयार करने में हो रही देरी को देखते हुए शासन की तरफ से 10 दिसंबर तक बोर्ड को केंद्रों की अंतिम सूची जारी करने का निर्देश दिया गया था। 


बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ला की तरफ से भी जिलों के डीआईओएस को निर्देश दिया गया था, कि वह 10 दिसंबर के पहले अंतिम सूची को जिला समिति से पास कराकर उसे बोर्ड भेज दें, उसके बाद भी प्रदेश के करीब 60 जिलों की अंतिम सूची अभी तक फाइनल नहीं हो सकी है। ऐसे में बोर्ड की तरफ से केंद्रों की अंतिम सूची जारी नहीं की जा सकी है। इस बार की बोर्ड परीक्षा में प्रदेश के करीब 55 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसके लिए बोर्ड ने विशेष तैयारियां की है। बोर्ड की तरफ से नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।



यूपी बोर्ड: कई जिलों में परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची पर नहीं लगी मुहर

प्रयागराज। यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियों में जुटा माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर  पुस्तिकाओं की छपाई से लेकर प्रश्नपत्रों की छपाई तक का काम समय से पूरा कराने में जुटा हुआ है, लेकिन परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची अभी तक फाइनल नहीं हुई है। 


शासन की तरफ से यूपी बोर्ड को 10 दिसंबर तक का समय परीक्षा केंद्रों की सूची फाइनल करने का निर्देश दिया गया था, उसके बाद भी जिलों के अधिकारियों की लापरवाही के कारण ऐसा नहीं हो सका है। यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए संभावित केंद्रों की सूची पहले ही जारी हो चुकी है। 

No comments:
Write comments