DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, December 13, 2023

CBSE ने जारी की 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा की डेटशीट, 15 फरवरी से शुरू होंगी परीक्षाएं, डॉउनलोड करें परीक्षा कार्यक्रम

सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तिथि जारी की, एक ही तारीख पर नहीं पड़ेंगी अन्य परीक्षाएं, छात्रों को दो विषयों के बीच पर्याप्त अंतर भी दिया गया, डेटशीट में प्रतियोगी परीक्षाओं का ध्यान रखा


नई दिल्ली/लखनऊ । केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तिथि जारी कर दी है। 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 से शुरू होंगी। बारहवीं कक्षा की डेटशीट तैयार करते समय जेईई मेन सहित प्रतियोगी परीक्षाओं का भी बोर्ड ने ध्यान रखा है।


बोर्ड ने इस बाबत न केवल डेटशीट जारी की है, बल्कि इसको लेकर परिपत्र भी जारी किया है। परीक्षा नियंत्रक डा. संयम भारद्वाज द्वारा जारी परिपत्र में कहा गया है कि डेट शीट तैयार करते समय बोर्ड ने कई प्रमुख मुद्दों का ध्यान भी रखा है। बोर्ड ने कहा है कि दोनों कक्षाओं मे एक छात्र द्वारा पेश किए जाने वाले दो विषयों के बीच पर्याप्त अंतर दिया गया है।


परिपत्र के अनुसार बोर्ड ने ये डेट शीट 40,000 से अधिक विषयों के संयोजन को ध्यान में रखकर तैयार की है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि किसी छात्र की दो विषयों की परीक्षाएं एक ही तारीख पर न पड़ें। इस बार भी परीक्षा शुरू करने का समय सुबह 10.30 बजे है। परीक्षा नियंत्रक का कहना है कि डेटशीट काफी पहले इसलिए जारी कर दी जाती है ताकि छात्र अपनी परीक्षाओं की अच्छी तैयारी कर सकें।


एक जनवरी से शुरू होंगी प्रयोगात्मक परीक्षाएं: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं कक्षा की प्रयोगात्मक परीक्षाओं की तिथि पहलेही  जारी कर दी है। ये प्रयोगात्मक परीक्षाएं एक जनवरी से शुरू होंगी और 15 फरवरी को खत्म होंगी। बोर्ड की वेबसाइट पर सैंपल पेपर भी मौजूद है। छात्र सैंपल पेपर की जांच, उसका अभ्यास करने और अन्य जानकारी के लिए सीबीएसई की वेबसाइट cbseacademic.ac.in से मदद ले सकते हैं। इस पर सभी जानकारी साझा की गई हैं।



CBSE ने जारी की 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा की डेटशीट, 15 फरवरी से शुरू होंगी परीक्षाएं, डॉउनलोड करें परीक्षा कार्यक्रम


CBSE 10th 12th Exam Time-Table 2024 : सीबीएसई ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है। परीक्षा 15 फरवरी से होगी। बता दें,  कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से 13 मार्च तक और कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से 2 अप्रैल तक आयोजित की जाएगी। छात्र काफी लंबे समय से परीक्षा की डेटशीट का इंतजार कर रहे थे। जो छात्र परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, वह परीक्षा का पूरा शेड्यूल आधिकारिक वेबसाइट  cbse.gov.in पर देख सकते हैं। वहीं परीक्षा के शेड्यूल के अनुसार कक्षा 10वीं-12वीं के पेपर सुबह 10:30 से दोपहर 1:30 बजे तक आयोजित किए जाएंगे। वहीं परीक्षाएं लगभग 47 दिनों तक चलेंगी।


बता दें, पिछले साल भी  दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं 15 फरवरी को शुरू हुई थी। कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 21 मार्च को और कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 5 अप्रैल को समाप्त हुई थी। बता दें, कक्षा 12वीं की परीक्षा एंटरप्रेन्योरशिप, कोकबुक, कैपिटल मार्केट ऑप्शन और फिजिकल एक्टिविटी ट्रेनर परीक्षाओं के साथ शुरू होगी और 12वीं की परीक्षा इंफोर्मेशन प्रैक्टिस, कंप्यूटर साइंस और इंफोर्मेंशन टेक्नोलॉजी परीक्षाओं के साथ समाप्त होगी।


इसी के साथ कक्षा 12वीं की हिंदी कोर और हिंदी इलेक्टिव परीक्षाएं 19 फरवरी को आयोजित की जाएंगी। इंग्लिश कोर, इंग्लिश इलेक्टिव और इंग्लिश इलेक्टिव सीबीएसई (फंक्शनल इंग्लिश) परीक्षा 22 फरवरी को आयोजित की जाएगी।


वहीं कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा के पहले दिन आयोजित होने वाले विषयों में पेंटिंग, राय, गुरुंग, तमांग और शेरपा शामिल हैं। संस्कृत विषय की परीक्षा का आयोजन 19 फरवरी, 2024 को किया जाएगा। सभी लैग्वेंज पेपर 20 फरवरी, 2024 को आयोजित किए जाएंगे।


कक्षा 10वीं की हिंदी की परीक्षा 21 फरवरी और अंग्रेजी की परीक्षा 26 फरवरी 2024 को आयोजित की जाएगी। साइंस की परीक्षा 2 मार्च और सोशल साइंस की परीक्षा 7 मार्च 2024 को होगी।


गणित स्टैंडर्ड और बेसिक की परीक्षा 11 मार्च 2024 को आयोजित की जाएगी। परीक्षा का आखिरी दिन कंप्यूटर एप्लीकेशन, इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषयों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी।

जो उम्मीदवार सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, वह इन दो वेबसाइट्स से कक्षा 10वीं-12वीं की डेटशीट चेक कर सकते हैं।

cbse.gov.in
- cbse.nic.in


कक्षा 12वीं की डेटशीट यहां देखें।





कक्षा 10वीं की डेटशीट यहां देखें।



No comments:
Write comments