DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, December 12, 2023

यूपी बोर्ड बदलेगा छात्रों का प्रगतिपत्र, विद्यार्थी के 360 डिग्री मूल्यांकन की झलक दिखेगी

यूपी बोर्ड बदलेगा छात्रों का प्रगतिपत्र, विद्यार्थी के 360 डिग्री मूल्यांकन की झलक दिखेगी


प्रयागराज । राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत यूपी बोर्ड के स्कूलों में पिछले साल से लागू प्रगति पत्र के प्रारूप में बदलाव होगा। स्कूल स्तर से मिलने वाली प्रोग्रेस रिपोर्ट में विद्यार्थी के 360 डिग्री मूल्यांकन की झलक दिखेगी। इसके लिए बोर्ड मुख्यालय में पिछले दिनों कार्यशाला आयोजित की गई और जल्द ही नए प्रारूप को अंतिम रूप देते हुए राज्य सरकार से मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। यह प्रगति पत्र यूपी बोर्ड की ओर से जारी होने वाले हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के अंकपत्र सह प्रमाणपत्र से पूरी तरह भिन्न होगा।


यूपी बोर्ड ने पिछले साल से कक्षा नौ में प्रगति पत्र लागू किया था लेकिन राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीई आरटी) ने उसमें कुछ संशोधन करते हुए नए सिरे से लागू करने का सुझाव दिया था। इसके बाद यूपी बोर्ड ने कवायद शुरू की है। खासतौर से रचनात्मक मूल्यांकन के मुख्य बिन्दुओं जैसे वाद-विवाद, समूह चर्चा, दृश्यात्मक प्रस्तुति, रोल-प्ले आदि में सहभागिता, नियमितता, नेतृत्व क्षमता को समाहित करते हुए विद्यार्थी के संपूर्ण व्यक्तित्व को प्रदर्शित किया जाएगा। रिपोर्ट कार्ड के आधार पर विद्यार्थी की नैसर्गिक मेधा के आधार पर भविष्य संवारने में मदद मिलेगी


मूल्यांकन बिन्दु

शिक्षकों से व्यवहार
सहपाठियों से व्यवहार
शिष्टाचार एवं अनुशासन
खेलकूद
सृजनात्मकता
तार्किक चिंतन एवं समस्या समाधान की क्षमता
समय का अनुपालन/



यूपी बोर्ड : कक्षा नौ और दस में रचनात्मक मूल्यांकन हुआ लागू, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत की गई पहल, सचिव ने सभी डीआईओएस को लिखा पत्र


प्रयागराज : यूपी बोर्ड से जुड़े हुए प्रदेशभर के 27 हजार से अधिक स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा नौ व दस के 50 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं के लिए रचनात्मक मूल्यांकन की व्यवस्था लागू कर दी गई है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत 2023-24 सत्र से हिन्दी, अंग्रेजी, गणित, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, संस्कृत, उर्दू, गृह विज्ञान, चित्रकला, वाणिज्य, संगीत गायन एवं संगीत वादन में रचनात्मक आकलन शुरू हो गया है।


बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने 18 अक्तूबर को सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को लिखे पत्र में निर्देशित किया है कि एनईपी 2020 की धारा 4.34 में दी गई व्यवस्था के अनुरूप सभी स्कूलों के विद्यार्थियों का रचनात्मक आकलन सुनिश्चित किया जाए। 


बोर्ड ने पिछले साल कार्यशाला आयोजित कर रचनात्मक मूल्यांकन के विषयवार टूल्स एवं टेक्नीक्स (उपकरण एवं तकनीक) जैसे वाद-विवाद, समूह चर्चा, मॉडल, चार्ट बनवाना, दृश्यात्मक प्रस्तुति, रोल-प्ले आदि गतिविधियों को समाहित करने के लिए प्रारूप तैयार किया था। इसके अंक तो मार्कशीट में नहीं जुड़ेंगे लेकिन बच्चों के कॅरियर निर्धारण में अहम भूमिका होगी। शिक्षक-अभिभावक बैठक में स्कूल की ओर से अभिभावकों को फीडबैक दिया जाएगा।


कमजोर बच्चों के लिए योजना बनाने में सहायक

प्रयागराज : राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में विद्यार्थियों के विकास के लिए रचनात्मक मूल्यांकन पर जोर दिया गया है। रचनात्मक मूल्यांकन कक्षा शिक्षण के साथ-साथ चलने वाली प्रक्रिया है। यह मूल्यांकन सीखने के बाद नहीं, बल्कि सीखने के साथ ही किया जाता है। 


इसका उद्देश्य है कि विद्यार्थियों के सीखने के स्तर एवं पढ़ाई जाने वाली पाठ्यवस्तु की समझ का आकलन शिक्षण के दौरान ही किया जा सके। जिससे शिक्षक को अपनी शिक्षण तकनीक की प्रभावशीलता का फीडबैक प्राप्त हो सके तथा इसके आधार पर शिक्षक अपनी पाठ्ययोजना में आवश्यक परिवर्तन कर सके। इस आकलन के आधार पर कमजोर विद्यार्थियों के लिए उपयुक्त उपचारात्मक शिक्षण की योजना बनाने में भी सहायता मिलती है।

No comments:
Write comments