DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, January 17, 2024

बोर्ड परीक्षा : नकल के मद्देनजर 16 जिले अति संवेदनशील, कड़ी सतर्कता के निर्देश, सीसीटीवी से 24 घंटे होगी निगरानी

बोर्ड परीक्षा : नकल के मद्देनजर 16 जिले अति संवेदनशील, कड़ी सतर्कता के निर्देश, सीसीटीवी से 24 घंटे होगी निगरानी


लखनऊ। 22 फरवरी से शुरू हो रही यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा के लिए शासन ने 16 जिले नकल के मद्देनजर अति संवेदनशील चिह्नित किए हैं। सभी मंडलायुक्त, डीएम, डीआईजी व शिक्षा अधिकारियों को इन जिलों में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। साथ ही बोर्ड परीक्षा केंद्रों की 24 घंटे सीसीटीवी से निगरानी के लिए भी कहा गया है।

शासन ने कहा है कि पिछले वर्षों में कुछ जिलों में सामूहिक नकल, अनियमितता, प्रश्नपत्र वायरल होने से फिर से परीक्षा आयोजित करानी पड़ी थी। इसके तहत गोंडा, प्रयागराज, कौशांबी, चंदौली, जौनपुर, गाजीपुर, देवरिया, मथुरा, बागपत, मैनपुरी, एटा, हरदोई, आजमगढ़, बलिया, मऊ को अति संवेदनशील चिह्नित किया गया है।

माध्यमिक शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने निर्देश दिया है कि इन जिलों में होने वाली महत्वपूर्ण विषयों की परीक्षा में विशेष निगरानी व सतर्कता बरती जाए। नकल माफिया व असामाजिक तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिया है कि बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर पेपर पहुंचने से तीन दिन पहले स्ट्रांग रूम क्रियाशील कर लिया जाए और उसकी 24 घंटे निगरानी की जाए।


पौने तीन लाख वाइस रिकॉर्डर युक्त CCTV कैमरों से यूपी बोर्ड परीक्षा की होगी निगरानी

परीक्षा में नकल माफिया पर नकेल कसने के लिए बोर्ड ने उठाया कदम


प्रयागराज। यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 में नकल माफिया पर नकेल कसने के लिए बोर्ड की तरफ से विशेष तैयारियां की जा रही हैं। 22 फरवरी से शुरू हो रही हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए वायस रिकार्डर युक्त करीब पौने तीन लाख सीसीटीवी कैमरों का प्रयोग किया जाएगा। इन सभी सीसीटीवी कैमरों का लिंक बोर्ड मुख्यालय के पास होगा।


यूपी बोर्ड की परीक्षा में इस बार 56 लाख के करीब परीक्षार्थी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। नकल रोकने के लिए इस बार बोर्ड की तरफ से परीक्षा केंद्रों और विद्यालयों में बने स्ट्रांग रूम की निगरानी के करीब करीब पौने तीन लाख सीसीटीवी कैमरों की मदद लेने की तैयारी की जा रही है। 


इसके साथ ही प्रयागराज स्थिति बोर्ड मुख्यालय और लखनऊ के शिविर कार्यालय में कमांड एंड कंट्रोल सेंटर भी स्थापित किया जाएगा। जिससे दोनों ही स्थानों से किसी भी समय किसी भी सेंटर के कक्षों का ऑनलाइन निरीक्षण किया जा सके। 


बोर्ड की तरफ से इस बार परीक्षा के लिए पूरे प्रदेश में कुल 8264 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसमें सबसे अधिक परीक्षा केंद्र प्रयागराज क्षेत्रीय कार्यालय के अंतर्गत बनाया गया है। प्रयागराज क्षेत्रीय कार्यालय के अंतर्गत आने वाले जिलों में कुल 2408 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। 


इसके अलावा मेरठ क्षेत्रीय कार्यालय के अंतर्गत 1528, बरेली क्षेत्रीय कार्यालय 893, वाराणसी क्षेत्रीय कार्यालय 2084 और गोरखपुर क्षेत्रीय कार्यालय के अंतर्गत आने वाले जिलों में कुल 1351 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। इन सभी परीक्षा केंद्रों में लगे सीसीटीवी कैमरों का लिंक बोर्ड मुख्यालय से जोड़ा जाएगा। जिससे 24 घंटे केंद्रों का निरीक्षण किया जा सके। 


यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए करीब पौने तीन लाख वायस रिकॉडिंग वाले सीसीटीवी कैमरों का इस्तेमाल करने की तैयारी है। इसके साथ ही बोर्ड मुख्यालय और लखनऊ के शिविर कार्यालय में भी कमांड एंड कंट्रोल सेंटर बनाया जाएगा। जिससे किसी भी समय प्रदेश के किसी भी केंद्र के कक्षों की ऑनलाइन निगरानी की जा सके। –दिव्यकांत शुक्ल सचिव, यूपी बोर्ड

No comments:
Write comments