DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Monday, January 15, 2024

गर्मी की छुट्टियों में होंगे एक से दूसरे जनपद में शिक्षकों के परस्पर तबादले, तीन दिन से चल रहा धरना समाप्त

गर्मी की छुट्टियों में होंगे एक से दूसरे जनपद में शिक्षकों के परस्पर तबादले, तीन दिन से चल रहा धरना समाप्त 

बेसिक शिक्षा : पुलिस प्रशासन के हस्तक्षेप से सचिव से हुई वार्ता, तीन दिनों से चल रहा शिक्षकों का धरना समाप्त

15 जनवरी 2024
लखनऊ। बेसिक स्कूलों में एक से दूसरे जिले में परस्पर तबादले की उम्मीद लगाए शिक्षकों को अभी लंबा इंतजार करना पड़ेगा। बेसिक शिक्षा विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि उनका तबादला गर्मी की छुट्टियों में किया जाएगा। इस एलान के बाद शिक्षकों ने बेसिक शिक्षा निदेशालय पर तीन दिन से चल रहे धरने को समाप्त कर दिया है।

विभाग ने लंबी कवायद के बाद शिक्षकों के जिले के अंदर परस्पर तबादले किए। इससे लगभग 20 हजार शिक्षकों को अपने घर के पास आने का अवसर मिला। वहीं, इसके साथ चल रही एक से दूसरे जिले में परस्पर तबादले की प्रक्रिया को न्यायालय के निर्णय का हवाला देते हुए रोक दिया था। इससे 2000 से अधिक शिक्षक प्रभावित हैं। इसके विरोध में शिक्षक पिछले चार दिनों से लखनऊ में विरोध-प्रदर्शन कर रहे थे।


उन्होंने बेसिक शिक्षा निदेशालय पर दिन-रात धरना दिया। इसी बीच रविवार दोपहर पुलिस प्रशासन ने हस्तक्षेप कर बेसिक शिक्षा परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल से शिक्षकों के प्रतिनिधिमंडल की वार्ता कराई। शिक्षकों ने बताया कि वार्ता में सकारात्मक हल नहीं निकला। सचिव ने कहा कि गर्मी की छुट्टियों में ही एक से दूसरे जिले में परस्पर तबादले किए जाएंगे। इसके लिए जल्द निर्देश जारी किए जाएंगे। शिक्षकों ने जल्द ही होने वाली पदोन्नति से अपने जोड़े टूटने की बात कही, लेकिन वह नहीं माने। इसके बाद निराश शिक्षकों ने अपना धरना समाप्त कर दिया।



परस्पर तबादले के लिए कड़ाके की ठंड में रात भर डटे रहे बेसिक शिक्षक

बेसिक विद्यालयों में एक से दूसरे जिले में तबादले का मामला 

14 जनवरी 2024
लखनऊ। बेसिक विद्यालयों के एक से दूसरे जिले में परस्पर तबादले के लिए शिक्षक बीती पूरी रात कड़ाके की ठंड में भी बेसिक शिक्षा निदेशालय पर डटे रहे। वहीं शिक्षकों का एक दल शनिवार सुबह फिर से उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक व बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संदीप सिंह से मिला। हालांकि देर शाम तक कोई आश्वासन न मिलने पर शिक्षक लगातार धरने पर बैठे हैं।


विभाग की ओर से पूर्व में जारी आदेश के बाद अचानक न्यायालय के आदेश का हवाला देते हुए एक से दूसरे जिले में परस्पर तबादले रोक दिए गए हैं। इससे नाराज शिक्षक पिछले तीन दिन से आंदोलनरत हैं। इसके लिए काफी संख्या में शिक्षक राजधानी स्थित बेसिक शिक्षा निदेशालय पर धरने पर बैठे हैं। इसमें महिला शिक्षक भी छोटे-छोटे बच्चों के साथ डटी हुई हैं। 

बीती पूरी रात शिक्षक धरना स्थल पर डटे रहे। शिक्षकों ने मांग की कि परस्पर तवादले की जो प्रक्रिया जून 2023 में होनी थी, उसे इस जाड़े की छुट्टी में भी पूरा नहीं किया जा रहा है। अचानक इसे भी रोक दिया गया है। इसके लिए वह इस भयंकर सर्दी में भी याचना कार्यक्रम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब तक उनका तबादला आदेश नहीं जारी होता वह धरना जारी रखेंगे।



13 जनवरी 2024
परस्पर अन्तर्जनपदीय तबादले के लिए देर रात तक निदेशालय पर डटे रहे बेसिक शिक्षक

उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य, वित्त मंत्री सुरेश खन्ना और बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह से भी शिक्षक मिले


लखनऊ। प्रदेश में बेसिक विद्यालयों में एक से दूसरे जिले में परस्पर तबादले के लिए शिक्षकों का धरना दूसरे दिन शुक्रवार को भी बेसिक शिक्षा निदेशालय पर जारी रहा। शिक्षकों के अलग-अलग प्रतिनिधिमंडल ने उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, वित्त मंत्री सुरेश खन्ना, बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संदीप सिंह से भी मुलाकात की, हालांकि इसके बाद भी उनका इंतजार नहीं समाप्त हुआ। 


शिक्षकों का एक दल जहां निदेशालय पर धरने पर बैठा रहा। वहीं दूसरा दल सुबह पहले उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य से मिला। उन्होंने कहा कि यह मामला उनके संज्ञान में है, वह बात करेंगे। इसके बाद शिक्षकों का प्रतिनिधिमंडल वित्त मंत्री सुरेश खन्ना से मिला, उन्होंने इस मामले में बेसिक शिक्षा के प्रमुख सचिव डॉ. एमकेएस सुंदरम से वार्ता की और इस पर कार्रवाई के लिए कहा। 


इसके बाद शिक्षकों का एक प्रतिनिधिमंडल बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संदीप सिंह से मिला। उन्होंने शिक्षकों की बात सुनी और उनकी समस्या को ध्यान में रखते हुए निर्णय लेने का आश्वासन दिया। वहीं शिक्षक देर रात तक धरने पर बैठे रहे। उन्होंने कहा कि 15 जनवरी से विद्यालय खुल जाएंगे, ऐसे में जल्द से जल्द हमारा भी रिलीविंग व ज्वॉइनिंग आदेश जारी करें, ताकि शिक्षकों को राहत मिले। ऐसा न होने पर वह निदेशालय पर अनवरत धरना जारी रखेंगे।



12 जनवरी 2024
एक से दूसरे जिले में परस्पर तबादले टलने से नाराज शिक्षकों ने घेरा बेसिक शिक्षा निदेशालय

कहा, न्यायालय के आदेश की गलत व्याख्या कर रहे हैं अधिकारी, अधिकारियों से वार्ता में भी नहीं मिला आश्वासन


लखनऊ। बेसिक शिक्षा विभाग में एक से दूसरे जिले में परस्पर तवादले टलने से नाराज शिक्षकों ने बृहस्पतिवार को बेसिक शिक्षा निदेशालय का घेराव किया। दोपहर में उनकी महानिदेशक स्कूल से वार्ता हुई, लेकिन सकारात्मक आश्वासन नहीं मिला। इसके बाद देर शाम बेसिक शिक्षा परिषद सचिव से एक घंटा वार्ता हुई लेकिन कोई रास्ता नहीं निकला, निराश शिक्षक रात आठ बजे वापस लौट गए। 


तबादले टलने से प्रदेश भर में लगभग दो हजार से अधिक शिक्षक प्रभावित हो रहे हैं। विभाग ने लंबे समय से प्रतीक्षित शिक्षकों के परस्पर तबादले की प्रक्रिया बृहस्पतिवार से शुरू की, लेकिन न्यायालय के आदेश का हवाला देते हुए एक से दूसरे जिले की प्रक्रिया रोक दी थी। इससे नाराज कई जिलों के शिक्षक सुबह 10 बजे ही निशातगंज स्थित बेसिक शिक्षा निदेशालय पहुंच गए। धरने में विभिन्न जिलों से आए शिक्षकों में महिला शिक्षिकाएं भी छोटे- छोटे बच्चों को लेकर पहुंची थी।


उन्होंने कहा कि एक से दूसरे जिले में परस्पर तबादले की जो प्रक्रिया जून में होनी थी, उसे जाड़े की छुट्टी में भी नहीं पूरा किया जा रहा है। दोपहर में धरने पर बैठे शिक्षकों के पांच सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल की महानिदेशक कंचन वर्मा से वार्ता हुई। शिक्षकों ने महानिदेशक को अवगत कराया कि न्यायालय ने एक से दूसरे जिले में परस्पर तबादले को नहीं रोका है। 


महानिदेशक ने इस मामले में बेसिक शिक्षा परिषद सचिव से वार्ता को कहा। शाम को इंतजार के बाद शिक्षकों के प्रतिनिधिमंडल की सचिव से वार्ता हुई। हालांकि इस वार्ता में भी कोई सकारात्मक निर्णय नहीं हो सका और शिक्षक निराश होकर वापस गए।

No comments:
Write comments