DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, January 27, 2024

शिक्षा मंत्रालय ने युवा संगम के चौथे चरण के लिए रजिस्ट्रेशन किये शुरू, 18 से 30 साल आयु वर्ग के अभ्यर्थी ले सकते हैं भाग

अब हरियाणा के विद्यार्थी सीखेंगे बांग्ला तो उत्तर प्रदेश के कन्नड़, जानिए क्यों और कैसे?


युवा संगम के चौथे चरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरु

11 राज्यों के छात्र अलग- अलग राज्यों में जाकर शिक्षा, भाषा, कला- संस्कृति से होंगे रुबरु


नई दिल्ली। यूपी के छात्र कन्नड़, हिमाचल के उड़िया, जम्मू-कश्मीर के मराठी, उत्तराखंड के तमिल, हरियाणा के बांग्ला, अरुणाचल के गुजराती, छत्तीसगढ़ के मलयालम, असम के गुजराती तो बिहार के तेलुगू सीखेंगे।

एक भारत-श्रेष्ठ भारत के तहत युवा संगम के चौथे चरण में 11 राज्यों के छात्रों को अन्य 11 राज्यों में जाकर शिक्षा, भाषा, खाना, कला और संस्कृति से रूबरू होने का मौका मिलेगा। इच्छुक उम्मीदवार चार फरवरी तक युवा संगम के पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। छात्रों को पांच से सात दिन के टूर में भारत की सांस्कृतिक विविधता को जानने और सीखने का मौका मिल रहा है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, इसके लिए सभी राज्यों और विश्वविद्यालयों को पत्र भेज दिया गया है। मंत्रालय ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के तहत एक भारत-श्रेष्ठ भारत में युवा संगम के चौथे चरण को मंजूरी दे दी है। इसमें 13 से 30 आयु वर्ग के छात्र, युवा शामिल हो रु.। जिसमें स्नातक, स्नातकोत्तर और ऑफ कैंपस छात्र भी भाग ले सकेंगे।

उन्होंने कहा, पंजीकरण के बाद समिति छात्रों का चयन करती है। एक राज्य के छात्र को दूसरे राज्य से जोड़ते हुए उनकी टीम बनाई जाती है और उसे संबंधित राज्यों में भेजा जाता है। एक हफ्ते के टूर के बाद छात्रों को एक रिपोर्ट भी बनानी होती है।


लद्दाख, लक्षद्वीप के छात्रों को भी मौका
युवा संगम के चौथे चरण में लद्दाख, लक्षद्वीप और पुदुच्चेरी के छात्रों को भी शामिल होने का मौका मिलेगा। इसमें तमिलनाडु के ग्रुप में 10 छात्र पुदुच्चेरी से रहेंगे, जबकि केरल ग्रुप में 10 छात्र लक्षद्वीप और जम्मू-कश्मीर वाले 30 छात्रों के ग्रुप में से 15-20 जम्मू-कश्मीर व अन्य लद्‌दाख से होंगे।



शिक्षा मंत्रालय ने युवा संगम के चौथे चरण के लिए रजिस्ट्रेशन किये शुरू, 18 से 30 साल आयु वर्ग के अभ्यर्थी ले सकते हैं भाग

शिक्षा मंत्रालय ने आज एक भारत श्रेष्ठ भारत (ईबीएसबी) के तहत युवा संगम के चौथे चरण के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए हैं। रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 4 फरवरी 2024 निर्धारित की गयी है। 18 से 30 वर्ष के युवा जो इस अनूठी पहल में शामिल होना चाहते हैं वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर या इस अपगे पर दिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके फॉर्म भर सकते हैं।

नई दिल्ली। शिक्षा मंत्रालय की ओर से आज यानी 25 जनवरी 2024 से एक भारत-श्रेष्ठ भारत (ईबीएसबी) के तहत युवा संगम के चौथे चरण के लिए रजिस्ट्रेशन पोर्टल ओपन कर दिया गया है। जो उम्मीदवार इसमें शामिल होना चाहते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से युवा संगम की ऑफिशियल वेबसाइट ebsb.aicte-india.org पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं। इस अनूठी पहल में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 4 फरवरी 2024 तय की गयी है। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि वे तय तिथियों में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर लें इसके बाद विंडो क्लोज कर दी जाएगी।


क्या है युवा संगम पहल
युवा संगम, भारत सरकार की ओर से भारत के विभिन्न राज्यों/ केंद्रशासित प्रदेशों के युवाओं के बीच लोगों के बीच आपसी संबंध को मजबूत करने की एक पहल है। इस पहल का उद्देश्य ऑन-कैंपस और ऑफ-कैंपस छात्रों को विभिन्न राज्यों दौरा करने और युवाओं को भिन्न-भिन्न राज्यों के विभिन्न पहलुओं का गहन अनुभव कराने और स्थानीय युवाओं के साथ बातचीत करने व उनके साथ गहराई से जुड़ने का अवसर देने का है।

क्या है योग्यता
इसमें युवा, मुख्य रूप से छात्र, एनएसएस/ एनवाईकेएस स्वयंसेवक, नियोजित/ स्व-रोजगार वाले ऐसे व्यक्ति जो 18 वर्ष की उम्र प्राप्त कर चुके हैं और 30 वर्ष की उम्र को प्राप्त नहीं किया है वे युवा संगम पहल का हिस्सा बन सकते हैं।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन
जिस्ट्रेशन करने के लिए युवाओं के सबसे पहले युवा संगम की ऑफिशियल वेबसाइट ebsb.aicte-india.org पर जाना होगा। वेबसाइट के होम पेज पर आपको रजिस्टर लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप UG Student, PG Student या Off Campus Youth में सेलेक्ट कर लें। इसके बाद अभ्यर्थी मांगी गयी गयी डिटेल दर्ज करके आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।


Yuva Sangam Phase 4 Registration Direct Link 

No comments:
Write comments