DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, January 31, 2024

117 करोड़ से बनेंगे 16 संस्कृत विद्यालय, प्रयागराज, अयोध्या समेत पांच स्कूलों में आवासीय सुविधा

117 करोड़ से बनेंगे 16 संस्कृत विद्यालय, प्रयागराज, अयोध्या समेत पांच स्कूलों में आवासीय सुविधा

● इन विद्यालयों में उत्तर मध्यमा स्तर तक की होगी पढ़ाई

● कार्यदायी संस्था नामित, जारी किए गए पांच करोड़

 📢 प्राइमरी का मास्टर PKM
      अधिकृत WhatsApp चैनल


प्रयागराज : देववाणी संस्कृत की शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रदेश में 16 राजकीय संस्कृत विद्यालय खोले जाएंगे। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने इन विद्यालयों के निर्माण के लिए 117 करोड़ रुपये के बजट की मांग की है। शासन के विशेष सचिव आलोक कुमार ने 18 जनवरी के पत्र में इन विद्यालयों के निर्माण के लिए कार्यदायी संस्था को नामित किया है।


शासन की ओर से टोकन मनी के रूप में पांच करोड़ की राशि जारी भी कर दी गई है। विशेष सचिव ने नामित कार्यदायी संस्थाओं से संबंधित जिलों के विद्यालय निर्माण के लिए वित्तीय और प्रशासनिक स्वीकृत का प्रस्ताव उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। 


खास बात यह है कि इन 16 विद्यालयों में से पांच में 100-100 बेड के छात्रावास की सुविधा भी दी जाएगी। शासन के निर्देश पर शिक्षा निदेशालय की ओर से स्कूलों के निर्माण का प्रस्ताव भेजा गया था। इन नवनिर्मित संस्कृत विद्यालयों में उत्तर मध्यमा (12वीं तक) की पढ़ाई कराई जाएगी। 


वर्तमान में प्रदेश में केवल एक राजकीय संस्कृत विद्यालय व महाविद्यालय संचालित हैं। इनके अलावा सरकारी सहायता प्राप्त 570 माध्यमिक और 403 महाविद्यालयों में संस्कृत की पढ़ाई हो रही है।


इन जिलों में बनेंगे नए राजकीय संस्कृत विद्यालय

सरकार ने प्रयागराज, अयोध्या, सीतापुर, मथुरा व चित्रकूट में 100-100 बेड छात्रावास समेत राजकीय संस्कृत विद्यालय के निर्माण की मंजूरी दी है। इसके अलावा जालौन, एटा, वाराणसी, सहारनपुर, मुरादाबाद, बिजनौर, मुजफ्फरपुर, शामली, रायबरेली, हरदोई और अमेठी में उत्तर मध्यमा स्तर तक के संस्कृत विद्यालय स्थापित होंगे।

No comments:
Write comments