DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Monday, August 29, 2016

पडरौना : शिक्षण संकल्प को मिलेगा सम्मान, शिक्षक दिवस पर सीएम अखिलेश करेंगे सम्मानित

पडरौना : शिक्षण संकल्प को मिलेगा सम्मान, शिक्षक दिवस पर  सीएम अखिलेश करेंगे सम्मानित।


शिक्षकों के प्रयास ने बनाया प्रदेश में मुकाम 16जिला प्रशासन और विभाग भी कर चुका है सम्मानित, सम्मानित होंगे माडल विद्यालय के प्रधानाध्यापक


तुर्कपट्टी, कुशीनगर : नव वर्ष के प्रथम दिन जागरण में ‘‘ एक संकल्प नई दिशा की ओर’’ नामक शीर्षक से प्रकाशित खबर का संज्ञान लेते हुए शासन ने फाजिलनगर क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय रुदवलिया को सम्मानित करने का निर्णय लिया है। बेसिक शिक्षा परिषद के निदेशक दिनेश बाबू शर्मा ने डीएम व बीएसए को लिखे पत्र में आगामी 5 सितंबर को विद्यालय के प्रधानाध्यापक सुनील कुमार त्रिपाठी व शिक्षा प्रबंध समिति के अध्यक्ष लालसा चौहान को लखनऊ बुलाया है। वर्ष 2010 में इस विद्यालय पर मात्र दो शिक्षा मित्र तैनात थे और विद्यार्थियों की संख्या सौ थी।1 इसी समय प्रधानाध्यापक त्रिपाठी ने पदभार ग्रहण किया। त्रिपाठी ने शिक्षा मित्रों सुनैना मिश्र व सन्तोष प्रसाद को साथ लेकर शिक्षा की ज्योति जलाई तो एक ही वर्ष में छात्र संख्या 300 से पार चली गई।


 पठन-पाठन के मामले में विद्यालय कान्वेंट विद्यालयों का मुकाबला करने लगा। शिक्षा प्रबंध समिति व अध्यापकों ने अपने खर्च से छात्रों को टाई, बेल्ट उपलब्ध कराया। पौधरोपण कर विद्यालय को सुसच्जित किया। जागरण ने विद्यालय के इस प्रयास को प्रमुखता से प्रकाशित किया। इस पर संज्ञान लेते हुए जिला प्रशासन व विभाग ने मानकों की कसौटी पर विद्यालय को कसा तो वह खरा उतरा। इस पर इस विद्यालय को माडल विद्यालय चुना गया और प्रधानाध्यापक सम्मानित भी किए गए।


 इस उपलब्धि पर प्रधानाध्यापक त्रिपाठी ने कहा कि सफलता के लिए श्रम जरूरी है और परिश्रम का कोई विकल्प नहीं होता। इसमें सहयोगी शिक्षकों, ग्रामवासियों एवं विभागीय अधिकारियों का भरपूर सहयोग मिला। 


बेहतर कार्यों के लिए घोषित किया गया है माडल विद्यालय: खंड शिक्षा अधिकारी फाजिलनगर विजय कुमार यादव ने कहा है कि बेहतर कार्यों के लिए प्राथमिक विद्यालय रुदवलिया पूर्व में ही माडल विद्यालय घोषित किया जा चुका है। विभाग के निदेशक ने पत्र लिख कर इन विद्यालयों के प्रधानाध्यापक व शिक्षा समिति अध्यक्षों को सम्मानित करने के लिए लखनऊ बुलाया है। शिक्षक दिवस के अवसर पर 5 सितंबर को इन्हें सम्मानित किया जाएगा।


No comments:
Write comments