DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, June 17, 2020

यूजीसी नेट के लिए 30 जून तक करें आवेदन

अवसर : यूजीसी नेट के लिए 30 जून तक करें आवेदन


नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) यूजीसी नेट, सीएसआईआर नेट, जेएनयू, इग्नू, आयुष समेत आईसीएआर प्रवेश परीक्षा के आवेदन पत्र भरने की डेट 30 जून तक बढ़ा दी गई है। अभी तक छात्र 15 जून तक ऑनलाइन आवेदन भर सकते थे।

एनटीए ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया। इसके अनुसार जेएनयू में स्नातक, स्नातकोत्तर, एमफिल और पीएचडी प्रोग्राम में दाखिले के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा की अंतिम तिथि को आगे बढ़ाया गया है। इसके अलावा इग्नू पीएचडी, एमबीए समेत मैनेजमेंट कोर्स में प्रवेश के आवेदन की अंतिम तिथि भी आगे बढ़ाकर 30 जून कर दी गई है। साथ ही यूजीसी नेट और सीएसआईआर नेट परीक्षा की भी अंतिम तिथि आगे बढ़ाई गई है। एनटीए की ओर से जारी पब्लिक नोटिस में कहा गया है कि अभिभावक और छात्रों द्वारा परीक्षा की अंतिम तिथि आगे बढ़ाने के संबंध में मांग की जा रही थी। ऐसे में प्रवेश और पात्रता परीक्षा की आवेदन की तिथि आगे बढ़ा दी गयी है।






..............

15 जून तक बढ़ाई गई यूजीसी नेट व अन्य प्रवेश परीक्षाओं की तिथि।


यूजीसी नेट व अन्य प्रवेश परीक्षाओं की तिथि 15 जून तक बढ़ाई गयी।


नई दिल्ली : मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने छात्रों की मांग पर यूजीसी नेट, सीएसआईआर नेट, जेएनयू, इग्नू हॉट इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चर रिसर्च प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की तिथि 15 जून तक बढ़ा दी है। अभी छात्र 31 मई तक ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते थे। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के महानिदेशक विनीत जोशी ने  रविवार शाम को छात्रों को इसकी सूचना दी।

जेएनयू में स्नातक, स्नातकोत्तर, एमफिल और पीएचडी प्रोग्राम में दाखिला इसी प्रवेश परीक्षा से होगा। इसके अलावा इग्नू पीएचडी, एमबीए समेत मैनेजमेंट कोर्स में इससे दाखिला देगा। इसके अलावा देश के सभी एग्रीकल्चर संस्थानों में भी इसी प्रवेश परीक्षा से दाखिला मिलेगा। एनटीए की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि लॉकडाउन के कारण ऑनलाइन आवेदन की डेट बढ़ाई जा रही है। इसके अलावा अन्य किसी सूचना को सही मानें। एनटीए किसी भी छात्र या अभिभावक को किसी प्रकार से फोन नहीं करती है, इसलिए यदि कोई फोन पर मदद की बात कहे, तो उससे बचे। छात्र अधिक जानकारी के लिए एनटीए की वेबसाइट www.nta.ac.in पर जांच सकते हैं। इन नंबरों 8287471852, 8178359845, 9650173668, 9599676953, 8882356803 से भी जानकारी ले सकते हैं।


छात्रों की मांग पर बढ़ाया गया समय,पहले 31 मई ही थी आखिरी तारीख
..............





पॉलीटेक्निक में दाखिले के लिए आवेदन करने का आज आखिरी मौका, बढ़ सकती है प्रवेश परीक्षा की तिथि।


पॉलीटेक्निक में दाखिले के लिए आवेदन करने का आज आखिरी मौका, बढ़ सकती है प्रवेश परीक्षा की तिथि।


लखनऊ : संयुक्त प्रवेश परीक्षा पॉलीटेक्निक 2020 के आवेदन पत्र बुधवार रात 12 बजे तक भरे जाएंगे। इसके बाद परिषद आवेदन पोर्टल को बंद कर देगा। पॉलीटेक्निक में प्रवेश लेने का सपना देख रहे जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वोरात 12 बजे से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। परिषद के सचिव एसके वैश्य के मुताबिक अभ्यर्थियों के लिए यह अंतिम मौका होगा। इसके बाद तिथि आगे नहीं बढ़ेगी। उन्होंने बताया कि अभी तक कुल 3.78 लाख अभ्यर्थियों के आवेदन आये हैं। यह आंकड़ा पिछले वर्षों की तुलना में कम है। सचिव की माने तो 21 से 25 मई के बीच अभ्यर्थी अपने आवेदन पत्रों में सुधार कर सकेंगे। कोरोना महामारी को देखते हुए पहली बार परीक्षा के जनपद में परिवर्तन करने की छूट भी दी गई है। ताकि छात्र-छात्राओं को किसी तरह की असुविधा न हो।


बढ़ सकती है प्रवेश परीक्षा की तिथि

परिषद की ओर से प्रवेश परीक्षा के लिए पांच व छह जुलाई की तिथि तय की गई है। वहीं 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ने के चलते परिषद तिथि को आगे बढ़ाने पर मंथन कर रहा है। परिषद अधिकारियों के मुताबिक शासन की अनुमति मिलने के बाद प्रवेश परीक्षा को जुलाई के तीसरे अथवा चौथे सप्ताह में कराया जा सकेगा।

.................…..



पॉलीटेक्निक की 2.40 लाख सीटों के लिए अब तक आए 3.75 लाख आवेदन, अभी 20 मई तक चलनी है ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया।


पॉलीटेक्निक की सीटों के लिए 3.75 लाख आवेदन


कानपुर : कोरोना के कहर और लॉकडाउन के बावजूद पॉलीटेक्निक प्रवेश के लिए एक बार फिर से मारामारी है। 2.40 लाख सीटों के लिए अब तक 3.75 लाख आवेदन हो चुके हैं। अभी 20 मई तक ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया चलेगी। फिर 21 से 25 तक छात्रों को फार्म में गड़बड़ी का करेक्शन करने का मौका मिलेगा। सबसे ज्यादा जोर अजमाइश 36 हजार सरकारी सीटों के लिए है।

लॉकडाउन के बावजूद पॉलीटेक्निक प्रवेश के लिए लगातार छात्र आवेदन कर रहे हैं। दो बार तारीख बढ़ाने के बाद अब 20 मई को आखिरी दिन है। सचिव संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद एसके वैश्य ने बताया कि अब तक करीब 3.75 लाख छात्रों ने यूपी से प्रवेश के लिए आवेदन किया है। एडेड पॉलीटेक्निक की 8750, बाकी प्राइवेट पॉलीटेक्निक की सीटें हैं। गड़बड़ी को सुधारने के लिए पांच दिन का मौका दिया गया है।








 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

No comments:
Write comments