DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, June 19, 2020

Anamika Shukla Case: अलीगढ़ में पकड़ी गई एक और नकली अनामिका, जानिए विस्‍तार से


Anamika Shukla Case: अलीगढ़ में पकड़ी गई एक और नकली अनामिका, जानिए विस्‍तार से


बिजौली ब्लॉक के कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में फर्जी दस्तावेजों से नौकरी पाने वाली अनामिका के पकड़े जाने के बाद एक और नकली अनामिका अफसरों ने पकड़ी है। ...


अलीगढ़ : उत्‍तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ में  बिजौली ब्लॉक के कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में फर्जी दस्तावेजों से नौकरी पाने वाली अनामिका के पकड़े जाने के बाद एक और नकली अनामिका अफसरों के हाथ चढ़ी है। अनामिका मामले के बाद जिले में सभी कस्तूरबा विद्यालयों के संविदा कर्मियों के शैक्षिक दस्तावेजों का सत्यापन कराने का काम शुरू किया गया था। इसमें अकराबाद की एक शिक्षिका के कागजात संदिग्ध मिलने पर जांच की गई तो उसका पता फर्जी अनामिका वाला पता ही निकला।



 बीएसए डॉ लक्ष्मीकांत पांडे ने बताया की शिक्षिका की संविदा समाप्त कर विजयगढ़ थाने में एफआइआर कराने की तहरीर दे दी है। ये भी अनामिका की तैनाती के समय ही अक्टूबर 2019 से तैनात हुई थी। इनका नाम है संध्या द्विवेदी। अभी ये प्रकरण अनामिका वाले गैंग का ही मानकर अफसर चल रहे हैं।



अकाउंटेंट की संविदा समाप्त
जिले के बिजौली ब्लॉक के कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में अनामिका के दस्तावेजों से नौकरी पाने वाली बबली अभी तक पुलिस के हाथ नहीं आई। उसकी कानपुर और औरैया के लोगों से लंबी बातें होतीं थीं। ऐसे तीन नंबरों की लोकेशन के आधार पर बबली की तलाश की जा रही है। इसके लिए एक टीम कानपुर में हैं। एक और टीम कानपुर जा रही है। वहीं, अनुबंध पत्र विभाग को न पहुंचाने के चलते अकाउंटेंट हरिशंकर की संविदा समाप्त कर दी गई है।


अकाउंटेंट की संविदा समाप्ति के आदेश जारी
बीएसए डॉ. लक्ष्मीकांत पांडेय ने बताया कि गुरुवार को अकाउंटेंट हरिशंकर की संविदा समाप्त करने व डीसी बालिका शिक्षा गजेंद्र ङ्क्षसह की प्रतिनियुक्ति समाप्त करने की संस्तुति की थी। डीएम चंद्रभूषण ङ्क्षसह के पास फाइल अप्रूवल के लिए भेजी गई थी। इस पर शुक्रवार को मुहर लग गई। अकाउंटेंट की संविदा समाप्ति के आदेश जारी कर दिए गए हैं। डीसी बालिका शिक्षा की प्रतिनियुक्ति खत्म करने का पत्र शासन को भेजा जा रहा है।


चंदनपुरवा में की पूछताछ
बैंक खाते में पता चंदनपुरवा, रसूलपुर (कानपुर देहात) दिया गया है। मैनपुरी वाले पते पर अनामिका को कोई जानता ही नहीं था। लेकिन चंदनपुरवा में फोटो से बबली की पहचान की गई। यहां उसकी ससुराल है। मकान आज भी बंद था। पूछताछ में क्षेत्र के लोगों ने एसआइ सहवीर को बताया कि बबली अपनी नौकरी के बारे में किसी को ज्यादा बताती नहीं थी। लॉकडाउन में बबली यहीं रही थी, मगर किसी को शक नहीं हुआ। छह जून के बाद उसे नहीं देखा।


पति हरिओम का नाम राहुल भी
पड़ोसियों ने बबली के पति हरिओम का नाम राहुल भी बताया। हरिओम बिजली विभाग में ही गाड़ी चलाता है। ऐसे में पुलिस बिजली विभाग के लोगों से संपर्क कर हरिओम का पता लगाने में जुटी है। अतरौली के सीओ प्रशांत सिंह का कहना है कि शिक्षिका जिन लोगों से बात करती थी, वह कानपुर व औरैया के आसपास के ही हैं। इसके लिए एक टीम और कानपुर भेजी जा रही है। जल्द ही बबली को पकड़ लिया जाएगा।


 केजीबीवी स्टाफ के दस्तावेजों का होगा सत्यापन
अलीगढ़ : कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय (केजीबीवी) बिजौली में फर्जी दस्तावेज से अनामिका के नौकरी पाने के प्रकरण के बाद अब अफसरों ने सात दिन में सभी केजीबीवी स्टाफ के दस्तावेजों का सत्यापन सात दिन में करने का आदेश दिया है। इसके लिए तीन सदस्यीय टीम भी बनाई गई है।  यह टीम ब्लॉकवार हर स्टाफ का आधार कार्ड वाट््सएप ग्रुप पर मंगाएगी। साथ ही तीन दिनों में सभी के शैक्षिक दस्तावेज बीएसए दफ्तर पर मंगाए जाएंगे। सात दिन में रिपोर्ट बीएसए को सौंपी जाएगी।

काम की जिम्मेदारी सौंपी
बीएसए डॉ. लक्ष्मीकांत पांडेय ने बताया कि जिले में नगर क्षेत्र मिलाकर कुल 13 ब्लॉक में केजीबीवी हैं। इनमेें शिक्षिकाओं, वॉर्डन व अन्य कर्मचारियों समेत करीब 160 लोगों का स्टाफ है। ब्लॉकवार प्रपत्र मंगाने की तिथि निर्धारित कर दी है। खंड शिक्षाधिकारी अकराबाद हेमलता, जिला समन्वयक निर्माण ज्ञानेंद्र गौतम और जिला समन्वयक समेकित शिक्षा ऋषि कुमार ङ्क्षसह को इस काम की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

No comments:
Write comments