DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, June 11, 2020

ऑनलाइन परीक्षा में नकल पर लगाई जा सकती है रोक

ऑनलाइन परीक्षा में नकल पर लगाई जा सकती है रोक

बोले विशेषज्ञ, शिक्षक भर्ती, टीईटी सहित दूसरी परीक्षाओं में हो सकता है विकल्प


प्रयागराज। 69 हजार शिक्षक भर्ती परीक्षा में प्रश्नपत्र लीक होने और नकल कराए जाने की जांच प्रदेश सरकार ने एसटीएफ को सौंपी है। परीक्षा से जुड़े विशेषज्ञों का कहना है कि परीक्षा नियामक प्राधिकारी जैसी बड़ी संस्था ऑनलाइन परीक्षा प्रणाली अपनाकर प्रश्नपत्र लीक होने और नकल से मुक्त हो सकती है। जेईई एवं इंजीनियरिंग परीक्षाओं में मार्गदर्शन करने वाले विशेषज्ञ संजय सिंह का कहना है कि प्रदेश सरकार को भी यूपीटीईटी, शिक्षक भर्ती एवं राष्ट्रीय प्रतिभा खोज जैसी परीक्षाओं के लिए अब एसएससी, जेईई एवं नीट की तर्ज पर ऑनलाइन परीक्षाएं कराना चाहिए। ऑनलाइन परीक्षा होने के बाद प्रश्न पत्र लीक होने से बच जाएगा।

एसएससी को परीक्षाओं में ऑनलाइन व्यवस्था लागू करवाने में प्रमुख सहयोगी रहे एसएससी मध्य क्षेत्र के निदेशक राहुल सचान का कहना है कि ऑनलाइन परीक्षा प्रणाली लागू होने से प्रश्नपत्र लीक नहीं होगा। कहा- यदि ऑनलाइन व्यवस्था लागू करने में परेशानी हो रही है तो हर जिले में परीक्षा संचालन के लिए एक कंट्रोल सेंटर बने, वहीं से प्रश्न पत्र की मॉनीटरिंग हो। केंद्र व्यवस्थापकों को एक कोड दिया जाए, परीक्षा से एक घंटे पहले कोड के जरिए ऑनलाइन प्रश्नपत्र खुले । केंद्र प्रभारी प्रश्न पत्र का प्रिंट लेकर उसके जरिए परीक्षा बिना नकल के पूरी करवा सकते हैं।

No comments:
Write comments