DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, June 10, 2020

देवरिया के कस्तूरबा विद्यालयों में नियुक्ति का रेकॉर्ड ही गायब

देवरिया के कस्तूरबा विद्यालयों में नियुक्ति का रेकॉर्ड ही गायब

विभाग के पास सिर्फ मेरिट लिस्ट, पूर्व कर्मचारियों पर फोड़ा जा रहा ठीकरा


करतूरबा विद्यालयों में हुई नियुक्तियों के रेकॉर्ड गायब हैं। सिर्फ शिक्षकों-कर्मचारियों की मेरिट लिस्ट ही मौजूद है। -प्रकाश नारायण श्रीवास्तव, बीएसए

 देवरिया : एक नाम पर प्रदेश के कई कस्तूरबा विद्यालयों में नौकरी के मामले में तमाम जिलों में जांच के डर से हड़कंप मचा है। इस बीच देवरिया जिले में तो कस्तूरबा आवासीय विद्यालयों में हुई नियुक्तियों के सारे रेकॉर्ड ही गायब हो गए हैं। बीएसए दफ्तर में शिक्षकों व कर्मचारियों के रेकॉर्ड के नाम पर सिर्फ मेरिट लिस्ट भर मौजूद है। रेकॉर्ड संभालने की जिम्मेदारी जिन कर्मचारियों पर है, अब वे पूर्व में तैनात रहे कर्मचारियों के सिर ठीकरा फोड़ने में जुट गए हैं। मामला सामने आने के बाद बीएसए ने जांच की बात कही है।

देवरिया में 13 कस्तूरबा आवासीय विद्यालय हैं। इन विद्यालयों में कक्षा एक से आठवीं तक गरीब बच्चों की मुफ्त पढ़ाई होती है। यहां वॉर्डन के 13 पदों के सापेक्ष 11, पूर्णकालिक शिक्षक के 52 पदों के सापेक्ष 45 और अंशकालिक शिक्षक के 39 पदों के सापेक्ष 32 तैनातियां हैं। इसके अलावा 13 अकाउंटेंट, 39 रसोइये, और 13-13 चपरासी और चौकीदारों की नियुक्ति है। हैरत की बात यह है कि इन कर्मचारियों की नियुक्ति का कोई रेकॉर्ड जिला बेसिक शिक्षा विभाग के पास नहीं है। इस मामले का खुलासा तब हुआ, जब फरवरी में सलेमपुर क्षेत्र के एक कस्तूरबा विद्यालय में वॉर्डन की नियुक्ति से संबंधित शिकायत एसटीएफ से की गई थी।


एसटीएफ को भी नहीं मिली थी पूरी पत्रावली: फरवरी में नियुक्ति को लेकर हुई शिकायत के बाद एडी बेसिक ऑफिस ने कस्तूरबा विद्यालयों में नियुक्ति का ब्योरा मांगा गया था, लेकिन रेकॉर्ड नहीं मिला। वहीं, एसटीएफ को भी पूरे कागजात नहीं मिल पाए थे।

No comments:
Write comments