DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, June 10, 2020

विधि छात्रों को अगली कक्षा में करें प्रोन्नत, बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने जारी किये निर्देश

विधि छात्रों को अगली कक्षा में करें प्रोन्नत, बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने जारी किये निर्देश। 


बीसीआई ने विधि शिक्षा के सभी केन्द्रों को जारी किया निर्देश
कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में लॉकडाउन के चलते शिक्षण कार्य स्थगित हैं। ऐसे में बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय समेत देशभर के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपति व रजिस्ट्रार के साथ-साथ विधि शिक्षा के सभी केन्द्रों के प्राचार्य, डीन व विभागाध्यक्षों को दिशा-निर्देश जारी कर कहा है कि वे विधि छात्रों को उनके पिछले शैक्षिक परिणाम और वर्तमान वर्ष के आंतरिक परीक्षाओं में प्राप्त अंक के आधार पर प्रोन्नत कर दें। बार काउंसिल ऑफ इंडिया के जनरल काउंसिल की 26 मई को हुई बैठक में यूजीसी द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुक्रम में इस आशय का प्रस्ताव पारित किया गया।


बार काउंसिल ऑफ इंडिया के सचिव श्रीमंतो सेन की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि तीन वर्षीय विधि पाठ्यक्रम (एलएलबी), पांच वर्षीय विधि पाठ्यक्रम (बीए-एलएलबी) के अंतिम वर्ष के छात्रों की ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित कराई जाएं। वैसे छात्रों के लिए विश्वविद्यालय या संस्थान परीक्षा के दूसरे विकल्प भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो ऑनलाइन परीक्षा दे पाने में असमर्थ हैं। विश्वविद्यालयों को निर्देश दिया गया है कि संस्थान खुलने के एक माह के भीतर अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं आयोजित करा लें। बार काउंसिल ऑफ इंडिया के जारी पत्र में कहा गया है कि यूजीसी के विस्तृत दिशा-निर्देशों के अनुरूप विश्वविद्यालयों को कोविड-19 के मानकों का पूर्णतया पालन करना होगा। इसमें परिसर, कक्षाओं और परीक्षा कक्षों में सोशल डिस्टेंसिंग और उनका समय-समय पर सेनिटाइजेशन कराना भी शामिल है।


इस संदर्भ में इविवि के विधि संकाय के डीन प्रो. आरके चौबे का कहना है कि विधि पाठ्यक्रम के लिए बीसीआई निर्देश जारी करता है। ऐसे में इविवि प्रशासन को इस पत्र को संज्ञान में लेना चाहिए। परीक्षा नियंत्रक प्रो. रमेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि बीसीआई के आदेश का पालन होगा। शिक्षक, कर्मचारी एवं छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए स्थित सामान्य होने पर विधि पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष की परीक्षाएं कराई जाएगी। इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है।

No comments:
Write comments