DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, July 18, 2020

आश्वासन के बावजूद संसाधनों की उपलब्धता कराये बिना शिक्षकों के ऑनलाइन प्रशिक्षण कराने के विरोध में UPPSS के पाण्डेय गुट ने बेसिक शिक्षा मंत्री को लिखा पत्र



अब ऑनलाइन प्रशिक्षण के विरोध में उतरे बेसिक शिक्षक

टीचर्स को 25-25 के बैज में ट्रेनिंग देने की योजना है। हालांकि टीचर्स असोसिशन ने इसका विरोध किया है। इसके लिए उन्होंने आपातकालीन बैठक भी बुलाई है।


बाराबंकी
बेसिक शिक्षा विभाग ने प्राइमरी व जूनियर हाईस्कूल में तैनात शिक्षकों, शिक्षामित्रों व अनुदेशकों के ऑनलाइन प्रशिक्षण का शेड्यूल जारी कर दिया है। यह प्रशिक्षण 20 जुलाई से प्रस्तावित किया गया है। इसमें प्रत्येक बैच में 25-25 शिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। यह प्रशिक्षण गूगल मीट के जरिए करवाने की तैयारी है। इस निर्णय से शिक्षक संघ विरोध में उतर आए हैं।


रविवार को प्राथमिक शिक्षक संघ की जिला इकाई की आपात बैठक बुलाई गई। इसमें संगठन के प्रांतीय अध्यक्ष सुशील पांडेय शामिल हुए। जिला पंचायत के संगठन भवन में बुलाई गई आपात बैठक में संगठन ने ऑनलाइन प्रशिक्षण के औचित्य पर सवाल खड़े किए। कहा कि यह फैसला सरकार की दोहरी नीति का परिचायक है। संगठन इस प्रशिक्षण में शामिल न होकर हर स्तर पर विरोध करेगा।


प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि सरकार ने पहले प्रेरणा ऐप व अन्य ऑनलाइन व्यवस्था शुरू की थी। इस पर संगठन ने बेसिक शिक्षा मंत्री से मिलकर शिक्षकों के पास एंड्रॉयड फोन या ऑनलाइन व्यवस्था के न होने का मुद्दा उठाया था। उनको बताया गया था कि सभी शिक्षकों के पास स्मार्टफोन फोन नहीं है। नेटवर्क बाधित रहता है। इसके लिए संपूर्ण संसाधन की मांग पूरी होने तक ऑनलाइन व्यवस्था को रोकने का आग्रह किया गया था।
मंत्री ने भी आश्वासन दिया था कि संसाधनों को उपलब्ध कराए जाने तक ऑनलाइन व्यवस्था नहीं शुरु होगी। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि इसके विपरीत विभाग ने प्रशिक्षण शुरु कराने का प्रयास किया है। इसके विरोध में मंत्री को पत्र लिखकर संगठन के फैसले से अवगत करा दिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सभी इकाइयों को अपने फैसले से अवगत करा दिया गया है।



आश्वासन के बावजूद संसाधनों की उपलब्धता कराये बिना शिक्षकों के ऑनलाइन प्रशिक्षण कराने के विरोध में UPPSS के पाण्डेय गुट ने बेसिक शिक्षा मंत्री को लिखा पत्र





No comments:
Write comments