DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, February 3, 2021

आगरा: सीटीईटी पेपर लीक मामले में दो और गए पकड़े

CTET पेपर लीक को बनाए थे वाट्सएप पर ग्रुप, आरोपितों को जेल

CTET : पेपर गाजीपुर से लीक होने की आशंका

आगरा: सीटीईटी पेपर लीक मामले में दो और गए पकड़े


आगरा। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का पेपर वाट्सएप पर लीक करने के मामले में पुलिस ने शनिवार को दो और आरोपियों को पकड़ लिया। दोनों ने व्हाट्सएप के कई ग्रुपों पर पेपर भेजा था। इससे यह वायरल हो गया था। दोनों ने परीक्षा भी दी थी। हालांकि पेपर कहां से और किसने भेजा? यह पांच दिन बाद भी पता नहीं चल सका है। इसके लिए एक टीम पड़ताल में लगी है। सीटीईटी का हल प्रश्न पत्र लीक करने के मामले में पुलिस ने मंगलवार को एपेक्स कोचिंग के संचालक विकास शर्मा, शिक्षक प्रभात, छात्र कुलदीप 
फौजदार, थान सिंह और मोहित यादव को गिरफ्तार किया था।


 प्रयागराज : केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का पेपर वाट्सएप पर लीक करने के मामले में सरगना विकास यादव के साथी को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। स्पेशल टॉस्क फोर्स (एसटीएफ) और आगरा पुलिस ने गुरुवार को भदोही में दबिश देकर अभियुक्त को दबोच लिया।

पता चला है कि उसने ही विकास को सीटीईटी का पर्चा वाट्सएप पर उपलब्ध कराया था। आगरा पुलिस उसे साथ लेकर चली गई है। मामले में कुछ और संदिग्धों के नाम प्रकाश में आए हैं, उनके बारे में जानकारी जुटाई जा रही है।

पेपर गाजीपुर के सेंटर से लीक होने की आशंका

आगरा : सीटीईटी का पेपर वाट्सएप पर लीक करने के मामले में प्रतापगढ़ और भदोही के दो छात्रों की गिरफ्तारी के बाद पुलिस को अहम जानकारी मिली है। आशंका है कि पेपर गाजीपुर जनपद के किसी सेंटर से मोबाइल से फोटो खींचकर वाट्सएप पर भेजा गया है। पुलिस की एक टीम गाजीपुर रवाना हो गई है।




आगरा के एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि विकास यादव द्वारा क्रिएट किए गए दो ग्रुपों में से एक से आगरा का मोहित भी जुड़ा था। मोहित ने ये पेपर कुलदीप को वाट्सएप पर फारवर्ड किया था। फिर कुलदीप ने कोचिंग संचालक विकास शर्मा को इसी तरीके से पेपर उपलब्ध कराया था। आरोपितों से मिली जानकारी के मुताबिक, सीटीईटी का लीक हुआ पेपर आगरा में वाट्सएप के छह ग्रुपों पर प्रसारित किया गया था। पुलिस यह जानने का प्रयास कर रही है कि इन ग्रुपों से कितने लोग जुड़े थे। आरोपितों के मोबाइल फोन से डिलीट किए गए डाटा को रिकवर करने का प्रयास किया जा रहा है।

कोचिंग संचालक समेत पांचों आरोपितों को जेल भेजा : सीटीईटी पेपर लीक मामले में पुलिस ने लोहामंडी थाने में कोचिंग संचालक विकास शर्मा निवासी लता कुंज थाना हरीपर्वत, मोहित यादव निवासी वीर नगर दयालबाग, कुलदीप फौजदार निवासी सिकरौता फतेहपुर सीकरी, प्रभात शर्मा निवासी ककुआ मलपुरा और थान सिंह निवासी गांव सहारा मलपुरा के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था।

परीक्षा से दो घंटे पहले ही  CTET पेपर हुआ था लीक, पांच गिरफ्तार


आगरा : केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का पेपर रविवार को यहां परीक्षा से दो घंटे पहले ही लीक हो गया था। प्रयागराज के रहने वाले सरगना ने साल्व पेपर आगरा के एक परीक्षार्थी को वाट्सएप पर उपलब्ध कराया था। कई कड़ी से गुजरता हुआ यह कोचिंग संचालक तक पहुंचा, जिसने इसे कोचिंग के वाट्सएप ग्रुपों में भेजा। पुलिस ने कोचिंग संचालक, शिक्षक और तीन परीक्षार्थियों को गिरफ्तार कर गैंग का पर्दाफाश कर दिया। सरगना की गिरफ्तारी के लिए पुलिस की एक टीम प्रयागराज गई है।


एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि आगरा में 96 केंद्रों पर दो पाली में 50 हजार परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया था। पुलिस को परीक्षा से पहले ही पेपर लीक होने के सुराग मिले थे। मंगलवार को राजामंडी से एपेक्स करियर क्लासेज के संचालक विकास शर्मा, शिक्षक प्रभात और परीक्षार्थी थान सिंह, कुलदीप फौजदार और मोहित यादव को गिरफ्तार कर लिया। प्रशांत यादव और मनोज यादव फरार हो गए। 


आरोपितों से पूछताछ में पता चला कि सुबह की पाली की परीक्षा शुरू होने से दो घंटे पहले प्रयागराज से सरगना विकास यादव ने परीक्षार्थी मोहित यादव के वाट्सएप पर पेपर भेजा था। मोहित ने अपने साथी कुलदीप फौजदार को फारवर्ड कर दिया। कुलदीप ने शिक्षक प्रभात को और उसने कोचिंग संचालक विकास शर्मा को वाट्सएप कर दिया। विकास ने इसे अपनी कोचिंग के पांच-छह ग्रुप पर शेयर कर दिया। 


एसएसपी ने बताया कि कोचिंग संचालक ने इसके एवज में प्रत्येक परीक्षार्थी से 50 हजार रुपये तय किए थे। गिरफ्तार आरोपितों के खिलाफ धोखाधड़ी, कूट रचित दस्तावेज तैयार करना और अपराधिक साजिश के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। आरोपितों के मोबाइल फोन जब्त किए गए हैं। इनकी जांच कर नेटवर्क का पता किया जाएगा।

No comments:
Write comments