DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, April 1, 2021

यूपी बोर्ड के स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया होगी शुरू, कक्षा नौ से 12 तक के स्कूल एक अप्रैल से खुलेंगे

यूपी बोर्ड के स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया होगी शुरू, कक्षा नौ से 12 तक के स्कूल एक अप्रैल से खुलेंगे


राजधानी में कक्षा नौ से 12 तक के स्कूल गुरुवार से खुल जाएंगे। वहीं यूपी बोर्ड के स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया भी गुरुवार से प्रारंभ हो जाएगी। जो छात्र अगली कक्षा में प्रोमोट हुए हैं वे स्कूल कार्यालय से दाखिले की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।


नए शैक्षणिक सत्र में एक अप्रैल से कक्षा नौ से 12 तक के विद्यालय खुल जाएंगे। इसके साथ ही यूपी बोर्ड के स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। छात्र कक्षा नौ, 10 और 12 में दाखिला ले सकते हैं। जिन छात्रों का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया गया है वे स्कूल कार्यालय से दाखिले की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। वहीं जिनका परिणाम जारी नहीं हुआ है तो स्कूल खुलते ही उनको रिपोर्ट कार्ड सौंपा जाएगा और दाखिले की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। 


परिषद विद्यालयों से कक्षा आठ की पढ़ाई पूरी करने वाले छात्र भी अब दाखिले की प्रक्रिया कभी भी पूरी करा सकते हैं। इसके अलावा जिन यूपी बोर्ड के स्कूलों में कक्षा आठ तक की भी पढ़ाई होती है, वहां पर भी दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इनमें से कई स्कूलों ने परीक्षा संपन्न करा ली थी और अधिकांश में रिपोर्ट में कार्ड भी जारी कर दिया गया था। इनकी कक्षाएं भले ही स्कूलों में न चल रही हों लेकिन वे भी दाखिले की प्रक्रिया पूरी करा सकते हैं।


सीएमएस ने कक्षा आठ तक के छात्रों को किया प्रमोट
कक्षा आठ तक के स्कूल बंद होने के चलते सीएमएस प्रशासन ने कक्षा आठ तक के सभी छात्रों को बिना अंतिम परीक्षा कराए प्रमोट करने का निर्णय लिया है। सीएमएस के प्रवक्ता ऋषि खन्ना ने बताया कि कक्षा आठ तक के बच्चों की न तो ऑनलाइन और न ही ऑफलाइन वार्षिक परीक्षाएं कराई जाएंगी। इन छात्रों को पिछली परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर अगली कक्षा में प्रोन्नत किया जाएगा। वहीं गुरुवार से कक्षा नौ से 12 तक की परीक्षाएं पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ऑफलाइन कराई जाएंगी। उन्होंने बताया कि मॉन्टेसरी, नर्सरी, केजी, कक्षा एक और दो का नया शैक्षणिक सत्र पांच अप्रैल से, कक्षा तीन से कक्षा नौ तक का नया सत्र 12 अप्रैल से और कक्षा 10 व 12 का सत्र 26 अप्रैल से शुरू किया जाएगा।

No comments:
Write comments