DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, April 1, 2021

सीबीएसई ने नौवीं से बारहवीं तक का पाठ्यक्रम किया जारी, सत्र 2021-22 में इस पाठ्यक्रम के अनुसार ही होगी पढ़ाई

सीबीएसई ने नौवीं से बारहवीं तक का पाठ्यक्रम किया जारी,  सत्र 2021-22 में इस पाठ्यक्रम के अनुसार ही होगी पढ़ाई


सीबीएसई ने सत्र 2021-22 के लिए 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षाओं का पाठ्यक्रम किया जारी,  Direct Link से करें डाउनलोड



CBSE Syllabus 2021-2022 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( सीबीएसई ) ने अकादमिक सत्र 2021-2022 के लिए 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षाओं का सिलेबस जारी कर दिया है। विद्यार्थी cbseacademic.nic.in पर जाकर सब्जेक्ट वाइज सिलेबस देख सकते हैं। सीबीएसई बोर्ड पहले ही स्कूलों को अप्रैल 2021 से नया सत्र शुरू करने के निर्देश दे चुका है। वर्ष 2022 की सीबीएसई परीक्षाओं में बैठने विद्यार्थी अब इस सिलेबस के हिसाब से तैयारी कर सकते हैं। सिलेबस के साथ-साथ मूल्यांकन दिशानिर्देश भी जारी किए गए हैं। 

सीबीएसई ने स्कूलों से कहा है कि वे 9वीं, 10वीं कक्षा के लिए कंपीटेंसी बेस्ड क्वेश्चन लागू करने के लिए एनसीईआरटी के नियमों को लागू करें। बोर्ड से कुछ ऐसे संसाधन भी उपलब्ध कराए हैं जिसके जरिए शिक्षक अध्यापन कार्य और बेहतर ढंग से कर पाएंगे। बोर्ड ने कहा है कि सिलेबस बच्चों को पढ़ाने से पहले शिक्षक खुद इसकी अच्छे से स्टडी कर लें। 





बोर्ड ने कहा है कि स्कूल के प्रमुख सिलेबस की शुरुआत में दिए गए महत्वपूर्ण टॉपिकों को लेकर शिक्षकों से चर्चा कर सकते हैं। स्कूल सभी शिक्षकों और बच्चों के साथ सिलेबस शेयर करें। सीबीएसई समय पर अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर सैंपल क्वेश्चन पेपर जारी करेगा।


नई दिल्ली। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत के साथ ही नौवीं से बारहवीं (सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी) तक की कक्षाओं का पाठ्यक्रम जारी कर दिया है। शैक्षणिक सत्र 2021-22 में स्कूलों को इसी पाठ्यक्रम अनुसार पढ़ाना है। मूल्यांकन भी इसी पाठ्यक्रम के आधार पर होगा। नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क 2005 के अनुसार तैयार पाठ्यक्रम से विद्यार्थियों का शारीरिक, बौद्धिक व सामाजिक विकास संभव हो सकेगा।


सीबीएसई की ओर से प्रत्येक वर्ष सत्र की शुरुआत होने पर स्कूलों को पाठ्यक्रम जारी किया जाता है। जिससे सत्र के आरंभ से ही छात्रों को यह पता चल सके कि उन्हें पूरे वर्ष किस विषय में क्या पढ़ना है। बोर्ड ने स्कूलों को सलाह दी है कि वह एनसीईआरटी द्वारा निर्धारित किए गए लर्निंग आउटकम को अपनाएं जिससे नौवीं-दसवीं में योग्यता आधारित प्रश्नों को शामिल किया जाए।


नौवीं व दसवीं के पाठ्यक्रम में दो भाषा (एक भाषा अनिवार्य), सोशल साइंस, गणित, साइंस व अन्य कोई इलेक्टिव विषय (वैकल्पिक) जैसे हेल्थ एंड फिजिकल एजुकेशन, आर्ट एजुकेशन के आधार पर उनका मूल्यांकन होगा। स्कूल कंप्यूटर ऐप्लिकेशन, इंर्फोमेशन टेक्नोलॉजी, व आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में से किसी एक विषय को ऑफर कर सकता है। इन विषयों के काम्बिनेशन की मंजूरी नहीं है।


ग्यारहवीं-बारहवीं के इस पाठ्यक्रम में नौ क्षेत्र ह्यूमेनिटीज एंड सोशल साइंस, लैंग्वेज, मैथमेटिक्स, बिजनेस एंड कॉमर्स आधारित इलेक्टिव, विजुअल एंड परफोर्मिंग एंड क्रिऐटिव आर्ट, स्किल इलेक्टिव, हेल्थ एंड फिजिकल एजुकेशन, सामान्य शिक्षा शामिल हैं। स्कूल व विद्यार्थी छात्र इस पाठ्यक्रम को सीबीएसई की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।


बोर्ड की ओर से स्कूलों को कहा गया है कि वह इस पाठ्यक्रम के संबंध में शिक्षकों को सूचित करें। जिससे वह इसी के आधार पर अपना प्लान तैयार कर सकें। जल्द ही बोर्ड सैंपल पेपर व विस्तृत प्रश्न पेपर भी जारी करेगा। जिससे विद्यार्थियों को मूल्यांकन के संबंध में पूरी जानकारी मिल सके।


No comments:
Write comments