DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, May 27, 2021

डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा, यूपी बोर्ड परीक्षा पर फैसला इस माह के अंत तक, गृह और चिकित्सा विभाग की सहमति के बाद होंगी बोर्ड व विश्वविद्यालय परीक्षायें

 


डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा, यूपी बोर्ड परीक्षा पर फैसला इस माह के अंत तक

गृह और चिकित्सा विभाग की सहमति के बाद होंगी बोर्ड व विश्वविद्यालय परीक्षायें


माध्यमिक शिक्षा परिषद और यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं के लिए गृह और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से भी सहमति ली जाएगी। उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि बोर्ड और यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल भी आवश्यक है। प्रश्न पत्रों और उत्तर पुस्तिकाओं को भी संबंधित स्थान तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए पुलिस बल की आवश्यकता रहती है।


उन्होंने कहा कि मौजूदा परिस्थितियों में परीक्षा केंद्रों पर मेडिकल टीम की तैनाती भी आवश्यक है ताकि किसी भी परीक्षार्थी, शिक्षक या कर्मचारी में लक्षण दिखने पर या उनकी तबीयत खराब होने पर उन्हें तुरंत चिकित्सकीय सहायता उपलब्ध कराई जा सके। उन्होंने बताया कि परीक्षा के लिए गृह और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से भी सहमति ली जाएगी।


यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षाओं को लेकर योगी सरकार इस माह के अंत तक फैसला लेगी। कोविड-19 महामारी की स्थिति की समीक्षा और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ चर्चा के बाद इंटरमीडिएट (12वीं) परीक्षा के आयोजन पर निर्णय लिया जाएगा। यह जानकारी बुधवार को उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने दी। 

उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा, 'हम पहले ही प्रश्न पत्र प्रिंट करा चुके हैं। कॉपियों के डिकोडेड सेट तैयार हो चुके हैं। सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए 8513 परीक्षा केंद्र निर्धारित कर चुके हैं। हम कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं। हम मुख्यमंत्री से परीक्षा के आयोजन के संबंध में चर्चा करेंगे और इस माह के अंत तक फैसला लिया जा सकता है।'

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा, 'जब शिक्षा विभाग 12वीं कक्षा की परीक्षा की तिथि फाइनल कर लेगा, तब स्वास्थ्य विभाग यह देखेगा कि परीक्षा केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन किस तरह कराया जाए। हमने पंचायत चुनाव समेत कई कार्यक्रम कोविड-19 प्रोटोकॉल के साथ कराए। ऐसे में हमारे लिए परीक्षा का आयोजन ज्यादा कठिन नहीं होगा।'

उपमुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि रविवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में 90 फीसदी राज्यों ने 12वीं कक्षा की परीक्षा के आयोजन पर सहमति जताई है। इन सभी का मानना है कि 12वीं कक्षा की परीक्षाएं जरूर होनी चाहिए क्योंकि उच्च शिक्षा व आगे छात्र के भविष्य में 12वीं की परीक्षा अहम भूमिका निभाती है।



इससे पहले उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा था कि यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियां पूरी हैं। जिस तिथि से परीक्षा कराए जाने के संबंध में सुझाव प्राप्त होगा, उन तारीखों में परीक्षा कराकर एक माह के अंदर परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। डा. दिनेश शर्मा ने कहा कि यूपी में बोर्ड परीक्षा संपादित कराए जाने में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं आएगी। 

यूपी बोर्ड 12वीं के प्रीबोर्ड परिणाम 28 मई तक होंगे अपलोड

यूपी बोर्ड ने इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 के लिए पंजीकृत 26 लाख छात्रों की फरवरी में आयोजित प्री बोर्ड परीक्षा परिणाम 28 मई की शाम तक अपलोड करने के निर्देश दिए हैं। जिला विद्यालय निरीक्षकों को 22 मई को भेजे पत्र में सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने ये निर्देश दिए हैं।

पहले लगे टीका फिर हो परीक्षा: अखिलेश यादव

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार को यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं को लेकर एक बार फिर बयान दिया है। उन्होंने एक ट्वीट कर कहा पहले टीका, फिर परीक्षा। प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश इससे पहले भी योगी आदित्यनाथ सरकार से मांग कर चुके हैं कि पहले यूपी बोर्ड के सभी परीक्षार्थियों को टीका लगाया जाए, उसके बाद ही इम्तेहान की बात की जाए।



Enter Your E-MAIL for Free Updates :    
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

No comments:
Write comments