DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, May 29, 2021

यूजीसी ने जुलाई सेशन के लिए UG और PG के 123 कोर्सेज MOOCs किए ऑनलाइन माध्यम से किये ऑफर

यूजीसी ने जुलाई सेशन के लिए UG और PG के 123 कोर्सेज MOOCs किए ऑनलाइन माध्यम से किये ऑफर


देश भर में कोरोना वायरस के चलते विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने एक अहम फैसला लिया है। इसके मुताबिक यूजीसी ने यूजी और पीजी के करीब 123 कोर्सेज को ओपन ऑनलाइन कोर्स (Massive Open Online Courses MOOCs) के माध्यम से ऑफर किया है।

देश भर में कोरोना वायरस के चलते विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने एक अहम फैसला लिया है। इसके मुताबिक यूजीसी ने यूजी और पीजी के करीब 123 कोर्सेज को ओपन ऑनलाइन कोर्स (Massive Open Online Courses, MOOCs) के माध्यम से ऑफर किया है। इसके मुताबिक यूजीसी ने अंडर ग्रेजुएट के 83 पाठ्यक्रमों और पीजी के 40 प्रोगाम में दाखिला दिया जाएगा। इन पाठ्यक्रम में स्टूडेंट्स को SWAYAM प्लेटफॉर्म के माध्यम से आवेदन करना होगा। यूजीसी ने इस संबंध में अपने ट्विटर अकाउंट पर एक घोषणा भी की है।


वहीं विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, कोविड -19 की दूसरी लहर के चलते फिलहाल की परिस्थतियों को देखते हुए विश्वविद्यालयों और कॉलेजों से अनुरोध है कि छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए स्वयं ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का अधिकतम उपयोग करें। इसके अलावा जुलाई से अक्टूबर सेमेस्टर के लिए 83 यूजी और 40 पीजी एमओओसी पाठ्यक्रम की सूची स्वयं प्लेटफॉर्म के साथ-साथ swayam.gov.in पर भी उपलब्ध है। वहीं यूजी और पीजी के इन कोर्सेज में आवेदन के इच्छुक छात्र-छात्राएं आधिकारिक सूचना यूजीसी की साइट ugc.ac.in पर देख सकते हैं।


इसके पहले यूजीसी ने मई में होने वाली परीक्षाओं को टाल दिया था। यूजीसी ने नोटिस जारी कर कहा था कि सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को कहा था कि मई में होने वाली ऑफलाइन परीक्षाएं (University May 2021 Offline exam) न कराने के निर्देश दिए थे। आयोग ने कहा था कि कोविड-19 के चलते मौजूदा हालात की समीक्षा करने के बाद ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लेने को कहा था। वहीं  परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए छात्र-छात्राएं आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

No comments:
Write comments