DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, May 27, 2021

CBSE ने दसवीं के रिजल्ट से जुड़े सभी संशय को किया दूर

CBSE ने दसवीं के रिजल्ट से जुड़े सभी संशय को किया दूर


गोरखपुर : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा दसवीं के रिजल्ट को लेकर स्कूलों के संशय को दूर कर दिया है। स्कूलों की ओर से रिजल्ट तैयार करने को लेकर किए गए 57 प्रश्नों का जवाब बोर्ड ने यहां के 117 स्कूलों को भेज दिया है। बोर्ड की वेबसाइट पर भी इसे देखा जा सकता है। बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि इस बार छात्र न तो कापियां देख सकते हैं और ना ही चैलेंज कर सकते हैं। असंतुष्ट होने पर बोर्ड छात्र को एक और मौका देगा ।


स्कूलों की ओर से उठाए गए सवाल: यदि किसी छात्र ने परीक्षा नहीं दी। है तो उसके लिए क्या करेंगे ? यदि किसी विद्यालय का कक्षा दस का पहला बैच है तो वह किस आधार पर बच्चों को प्रमोट करेगा, रिजल्ट के बाद असंतुष्ट छात्रों के पास क्या विकल्प होगा, अगर किसी छात्र ने कोई प्रोजेक्ट या असाइनमेंट नहीं दिया है तो उसका क्या होगा ? 

रिजल्ट कमेटी कैसे बनेगी ? यदि कोई छात्र अंकों से संतुष्ट नहीं होगा ? तो उसे बोर्ड की ओर से परीक्षा देने का मौका मिलेगा ? जिसके जवाब में बोर्ड ने कहा है कि परीक्षाएं तभी होंगी, जब परिस्थितियां अनुकूल होंगी।


हाईस्कूल की परीक्षा रद होने के बाद रिजल्ट बनाने को लेकर स्कूलों में संशय की स्थिति थी। इसे दूर करने के लिए स्कूलों ने बोर्ड से तरह तरह के सवाल पूछे थे। इन सभी सवालों को संकलित कर बोर्ड ने सवाल के साथ उनके जवाब स्कूलों को तो भेजा ही है। उसे अपनी वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया है ।
अजीत दीक्षित, जिला समन्वयक, सीबीएसई

No comments:
Write comments