DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, October 5, 2021

बीएड प्रवेश परीक्षा : पंजीकरण के लिए छह अक्टूबर तक का मौका

बीएड प्रवेश परीक्षा : पंजीकरण के लिए छह अक्टूबर तक का मौका

विद्यार्थियों को राहत, लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन ने इंटरनेट प्रभावित जनपदों को ध्यान में रखकर लिए फैसला


लखनऊ : बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा को लेकर लखनऊ विश्वविद्यालय ने बड़ी राहत दी है। विश्वविद्यालय प्रशासन के अनुसार, प्रदेश के कई जनपदों में इंटरनेट सेवा बाधित होने के कारण अभ्यर्थी च्वाइस- फिलिंग व सीट कंफर्मेशन (बैलेंस फीस) शुल्क नहीं जमा कर पा रहे हैं। ऐसे में उनकी समस्या को देखते हुए काउंसिलिंग के तीसरे चरण (स्टेट रैंक 2,00,001 से 3,50,000 तक) और पहली काउंसिलिंग के प्रथम व द्वितीय चरण के छूटे हुए अभ्यर्थियों के लिए पंजीकरण व च्वाइस-फिलिंग की प्रक्रिया को छह अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया है।


प्रवेश परीक्षा की राज्य समंवयक प्रो. अमिता बाजपेई ने बताया कि अभ्यर्थी च्वाइस- फिलिंग प्रक्रिया में महाविद्यालय चयन के पूर्व वेबसाइट पर उपलब्ध महाविद्यालयों की सूची से अपनी पसंद के महाविद्यालयों के कोड नोट कर लें। उन्हें अपनी रुचि सावधानी से भरें। एक बार विकल्प के क्रम में भरें, जिससे वे अपनी लॉक हो जाने पर उनमें किसी पसंद के बीएड महाविद्यालय में प्रवेश भी प्रकार का परिवर्तन नहीं किया जा पा सकें। अभ्यर्थी अपने विकल्प सावधानी से भरें। एक बार विकल्प लॉक हो जाने पर उनमें किसी भी प्रकार का परिवर्तन नहीं किया जा सकेगा।

विद्यार्थियों को मिला पुरस्कार

गायत्री परिवार की ओर से आयोजित गायत्री संस्कृति ज्ञान परीक्षा में अव्वल स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को सोमवार को पुरस्कृत किया गया। कृष्णानगर के न्यू पब्लिक इंटर कालेज में हुए समारोह में जोन की मेरिट में स्थान पाने वाले आर्यन राठौर (कक्षा पांच) और लखन यादव (कक्षा छह) को प्रमाणपत्र और गुरुदेव का साहित्य प्रदान किया गया। परीक्षा के जिला संयोजक अनूप श्रीवास्तव ने विद्यालय के प्रबंधक डीजी सिंह, प्रधानाचार्य, ममता श्रीवास्तव को भी सम्मानित किया।

UP BEd JEE 2021 : लखीमपुर विवाद के चलते बीएड काउंसलिंग की तिथि बढ़ी

UP BEd JEE 2021 : लखीमपुर में किसानों की मौत से शुरू हुए बवाल का असर बीएड की काउंसलिंग प्रक्रिया पर भी पड़ा है। इसके चलते लखीमपुर व आसपास के जिलों में इंटरनेट सेवा बंद किए जाने से वहां के अभ्यर्थी च्वाइस-फिलिंग नहीं कर पा रहे और सीट कन्फर्मेशन शुल्क भी जमा नहीं कर पा रहे हैं।

इस समस्या को देखते हुए काउंसलिंग के तीसरे राउंड (स्टेट रैंक 200001 से 350000 तक) और पहले व दूसरे राउंड के छूटे हुए अभ्यर्थियों के लिए पंजीकरण और च्वाइस-फिलिंग प्रक्रिया की तारीख छह अक्टूबर तक बढ़ा दी गई है। यह जानकारी बीएड प्रवेश की राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेई ने दी। उन्होंने बताया कि जिन अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के प्रथम व द्वितीय चक्र में सीट आवंटित हुई है और वे किन्हीं कारणों से अपना सीट कन्फर्मेशन शुल्क अब तक जमा नहीं कर पाए हैं उनके लिये सीट कन्फर्मेशन शुल्क जमा करने की तारीख 8 अक्टूबर तक बढ़ा दी गई है।

ये सभी अभ्यर्थी लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर लॉगिन करके शेष महाविद्यालय शुल्क राशि अतिशीघ्र जमा कर अपना एलॉटमेंट लेटर डाउनलोड कर लें नहीं तो सीट आवंटन निरस्त हो जाएगा। अभ्यर्थियों को अपने एलॉटमेंट लेटर व मूल प्रमाण-पत्रों के साथ आवंटित महाविद्यालय में रिपोर्ट करना है।

No comments:
Write comments