DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Monday, July 17, 2023

खंड शिक्षा अधिकारी अपने ही शासन- प्रशासन की रीति-नीति से खिन्न, 17 जुलाई को ईको गार्डेन में धरना-प्रदर्शन करने की घोषणा

तय वेतनमान और प्रमोशन न मिलने से BEO नाराज, 17 जुलाई को करेंगे राजधानी में प्रदर्शन

खंड शिक्षा अधिकारी अपने ही शासन- प्रशासन की रीति-नीति से खिन्न, 17 जुलाई को ईको गार्डेन में धरना-प्रदर्शन करने की घोषणा


लखनऊ। प्रदेश में बेसिक शिक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले खंड शिक्षा अधिकारी अपने ही शासन- प्रशासन की रीति-नीति से खिन्न हैं। उत्तर प्रदेशीय विद्यालय निरीक्षक संघ ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी तय वेतनमान और प्रमोशन न मिलने के साथ ही अवैधानिक कार्रवाई के खिलाफ 17 जुलाई को ईको गार्डेन में धरना-प्रदर्शन करने की घोषणा की है।

संघ के प्रांतीय अध्यक्ष प्रमेंद्र कुमार शुल्क ने शनिवार को संयुक्त प्रेसवार्ता में कहा कि वेतन विसंगति के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने खंड शिक्षा अधिकारियों के पक्ष में आदेश दिया। लेकिन, राज्य सरकार ने फिर से इस मामले में न्यायालय में अपील की है। वहीं उन्हें पांचवें व छठें वेतनमान देने का शासनादेश जारी नहीं किया गया। आयोग से चयनित 1988 व 1995 बैच के बीईओ को एक भी पदोन्नति नहीं दी गई।

 हालत यह है कि 32 साल की सेवा कर बीईओ उसी पद से सेवानिवृत्त हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि कई बार बीईओ का एक जगह से दूसरी जगह पर तबादला हो जा रहा है, लेकिन उन्हें पिछली जगह के कार्य के लिए प्रतिकूल प्रविष्टि दे दी जाती है। इसी तरह मानव संपदा पोर्टल पर उनकी लॉगिन आई-डी नहीं बनाई गई और उच्च अधिकारी उनके अधिकार का मनमाना प्रयोग कर संबद्धता आदि की कार्यवाही कर रहे हैं। कई बार पत्राचार के बाद भी विभाग की ओर से सकारात्मक कार्यवाही न होने पर मजबूरी में उन्हें आंदोलन का रास्ता अपनाना पड़ रहा है।


खंड शिक्षा अधिकारी संगठन ने लखनऊ में 17 जुलाई को प्रदर्शन करने का एलान किया है। संगठन ने कई बातों पर नाराजगी जताई है। तय वेतनमान और प्रमोशन न मिलने से प्रदेश भर के खंड शिक्षा अधिकारी नाराज हैं। इसे लेकर खंड शिक्षा अधिकारी संगठन ने लखनऊ में प्रदर्शन का एलान किया है।


प्रदर्शन का आयोजन लखनऊ में 17 जुलाई को किया जाएगा। संगठन का कहना है कि अधिकारी जिन बातों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं। उसके लिए भी उन पर कार्रवाई हो रही है।



लंबित मांगों को लेकर BEO उबाल पर, विरोध के लिए 17 जुलाई को देंगे धरना 

🆕
बीईओ की मांगें काफी समय से लंबित हैं। शासन लगातार वादाखिलाफी कर रहा है। पदोन्नति, वेतन विसंगति, एपीसी लाभ, दीर्घकालिक लंबित मांगों पर अब तक कोई निर्णय नहीं हुआ है। इसके विरोध में 17 जुलाई को लखनऊ में धरना दिया जाएगा।  


सेवा संबंधी प्रकरणों के प्रति विभाग की उदासीनता के चलते BEO भी धरना और प्रदर्शन की राह पर

खंड शिक्षाधिकारियों 17 जुलाई को देंगे धरना, सेवा संबंधी प्रकरणों के प्रति विभाग की उदासीनता पर उपजा आक्रोश
 


लखनऊ। उत्तर प्रदेशीय विद्यालय निरीक्षक संघ की रविवार को प्रदेश अध्यक्ष प्रमेंद्र कुमार शुक्ला की अध्यक्षता में लखनऊ स्थित कार्यालय पर हुई बैठक में खंड शिक्षाधिकारियों की विभिन्न समस्याओं पर चर्चा की गई। इसमें तय किया गया कि विभिन्न समस्याओं के निस्तारण की मांग को लेकर 17 जुलाई को लखनऊ में धरना प्रदर्शन किया जाएगा।


 बैठक में खंड शिक्षा अधिकारियों के सेवा संबंधी प्रकरणों के प्रति विभाग की उदासीनता पर आक्रोश जताया गया। इस दौरान वेतन विसंगति, लंबित प्रोन्नति, परिषदीय शिक्षकों के एरियर भुगतान के मामले, खंड शिक्षाधिकारियों के स्थानांतरण भत्ते एवं अवकाश से जुड़े प्रकरणों पर भी चर्चा की गई। इस बात पर आक्रोश जताया गया कि बार-बार अवगत कराने के बाद भी विभाग की ओर से समस्या निस्तारण में उदासीनता बरती जा रही है। 

No comments:
Write comments