DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, July 13, 2023

मनमानी : सैकड़ों खाली पदों पर भी कर दिए थोक के भाव शिक्षकों के तबादले

सैकड़ों खाली पदों पर भी कर दिए थोक के भाव शिक्षकों के तबादले


प्रदेश के सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के ऑफलाइन स्थानांतरण में विभागीय अधिकारियों की ओर से बड़ा खेल किया गया है। इसका खुलासा तबादलों में शासनादेश के कई प्रमुख बिंदुओं को खुलकर दरकिनार किए जाने से हुआ है। अनेक अभ्यर्थियों का आफलाइन स्थानान्तरण खाली पदों पर कर दिया गया है जबकि कई ऐसे भी अभ्यर्थियों के स्थानांतरण कर दिए गए हैं, जिनका सेवा काल मात्र कुछ ही माह का ही है।


प्रदेश के 4512 सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के ऑफलाइन तबादलों में हुए खेल को लेकर बवाल खड़ा हो गया है। बड़ी ही चालाकी से ऐसी अनियमितताओं पर पर्दा डालने के लिए शिक्षा निदेशालय, की ओर से सभी मण्डलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों एवं जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश जारी किए गए हैं। इन निर्देशों में कहा गया है कि स्थानान्तरण व प्रशासनिक कार्रवाई से पूर्व संबंधित पद के मौलिक रिक्ति तथा अधियाचित न होने को सुनिश्चित कर लें।


शिक्षक संगठनों ने नियम विरुद्ध बताया
शिक्षक संगठनों का कहना है कि कौन सा पद अधियाचित है, इसका ध्यान रखा जाना चाहिए। खाली पदों पर तबादला नियम विरुद्ध है। हाईकोर्ट ने पूर्व में ऐसे ही प्रकरणों में भर्ती के लिए भेजे गए पदों पर किए गए तबादलों को रद्ध कर दिया था।



मनमानी  : कार्यभार ग्रहण करने के तीन महीने में हो गया तबादला, एडेड माध्यमिक तबादलों का हाल


प्रयागराज : सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों एवं प्रधानाचार्यों के स्थानान्तरण में जमकर मनमानी हुई। कोई दो साल से अर्जी लिए चक्कर लगाता रह गया तो किसी को कार्यभार ग्रहण करने के तीन महीने के अंदर मनपसंद स्कूल में तैनाती दे दी गई। 11 अप्रैल 2023 को परमहंस रणछोड़ दास इंटर कॉलेज खष्टिहाकलां बांदा में प्रधानाचार्य का पदभार ग्रहण करने वाले डॉ. लालजी यादव का 30 जून को आरपी रस्तोगी इंटर कॉलेज मलाक हरहर में तबादला हो गया। शुक्रवार को कार्यभार ग्रहण कर लिया।


जनता इंटर कॉलेज नौनेर मैनपुरी में 12 दिसंबर को प्रधानाचार्य पद पर नियुक्त डॉ. गिर्राज सिंह का हिन्दू इंटर कॉलेज कोसीकलां मथुरा तबादला हो गया। 14 दिसंबर को किशोरी रमण गर्ल्स इंटर कॉलेज मथुरा में सहायक अध्यापक सामाजिक विज्ञान के पद पर नियुक्त ममता पासवान का बापू इंटर कॉलेज पीपीगंज गोरखपुर, जबकि तीन दिसंबर को मानस इंटर कॉलेज फतेहपुर देवरिया में सहायक अध्यापक गणित के पद पर नियुक्त विनोद कुमार यादव का डॉ. केपी जायसवाल इंटर कॉलेज प्रयागराज में स्थानान्तरण हो गया।


 किसान इंटर कॉलेज अलीपुर खेड़ी मुजफ्फरनगर में 22 नवंबर 2022 को सहायक अध्यापक हिंदी के पद पर नियुक्त शिवानी सिंह का श्रीगांधी स्मारक इंटर कॉलेज समोधपुर जौनपुर ट्रांसफर हो गया। 19 नवंबर 2022 को श्री नानिग राम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय दुल्हारा आगरा में सहायक अध्यापक गृह विज्ञान के पद पर नियुक्त डॉ. ओनम दयाल का दयानन्द इंटर कॉलेज सैदनगली अमरोहा, जबकि 21 अक्तूबर 2022 को गोमती देवी गर्ल्स इंटर कॉलेज मकरंद नगर कन्नौज में सहायक अध्यापक सामाजिक विज्ञान के पद पर ज्वाइनिंग पाने वालीं संगीता रानी का कानपुर कन्या महाविद्यालय इंटर कॉलेज किदवई नगर कानपुर नगर में तबादला हो गया। 


23 अक्तूबर को महात्मा गांधी इंटर कॉलेज दलनछपरा बलिया में नियुक्त विनोद कुमार का सोराम इंटर कॉलेज प्रयागराज, 11 अक्तूबर को सरदार पटेल इंटर कॉलेज कचाटीपुर कन्नौज में नियुक्त राजेश कुमार अवस्थी का राष्ट्रपिता स्मारक इंटर कॉलेज इटौंजा लखनऊ, 24 सितंबर को नेहरू इंटर कॉलेज पहाड़पुर सुबस उन्नाव में नियुक्त नन्दिनी मौर्या का उसी जिले के अटल बिहारी इंटर कॉलेज बड़ा चैराहा में तबादला हो गया।



ऑनलाइन पद, तबादला ऑफलाइन कर दिया

तबादले के पद को कर दिया अधियाचित


प्रयागराज  । सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में 30 जून को किए गए ऑनलाइन और ऑफलाइन स्थानांतरण में माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने न तो नियमों का पालन किया और न ही न्यायालय का सम्मान । सबसे बड़ा सवाल 12 जुलाई 2021 को ऑनलाइन स्थानांतरण के लिए वेबसाइट पर प्रदर्शित की गई रिक्तियों के सापेक्ष इन पदों पर सैकड़ों की संख्या में ऑफलाइन तबादला किए जाने को लेकर खड़ा हुआ है।


यह तब है जबकि 12 जुलाई 2021 को प्रकाशन से पहले और उसके बाद तीन बार इन रिक्त पदों का जिला विद्यालय निरीक्षकों से सत्यापन कराया गया था और इन्हें ऑनलाइन स्थानांतरण के लिए ही सुरक्षित किया गया था।


जो पद 12 जुलाई 2021 को ऑनलाइन स्थानांतरण के लिए प्रकाशित और कई सत्यापित कराए गए थे, जिस पर 30 जून 2023 को लगभग साढ़े तीन सौ शिक्षकों का ऑनलाइन स्थानांतरण आदेश निर्गत हो चुका है, उनमें से अधिकांश पदों को नवंबर 2022 में ही विद्यालयों के प्रबंधकों और जिला विद्यालय निरीक्षकों ने उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड को अधियाचित (चयन के लिए भेजी जाने वाली रिक्त पदों की सूचना) कर दिया है। अब दूसरी तरफ अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक ने आदेश जारी कर दिया है कि अधियाचित पदों पर स्थानांतरण पाने वाले शिक्षकों को कार्यभार ग्रहण न कराया जाए।



कायदे-कानून दरकिनार, तबादले पर रार, सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूल के शिक्षकों का मामला, तबादला सूची के खिलाफ हाईकोर्ट जाने की तैयारी में शिक्षक


● पति-पत्नी के एक जिले में ट्रांसफर का नियम भी नहीं माना गया, बढ़ी निराशा


प्रयागराज : सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों के तबादले के लिए दो साल तक चली कानूनी लड़ाई के बाद भी मनमानी हो गई। अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक सुरेन्द्र कुमार तिवारी की ओर से 30 जून को जारी 1193 शिक्षकों की तबादला सूची पर विवाद खड़ा हो गया है। आरोप है कि कायदे-कानून दरकिनार कर मनमाने तरीके से शिक्षकों के तबादले किए गए हैं। असंतुष्ट शिक्षक अब हाईकोर्ट में याचिका करने की तैयारी में है।


माध्यमिक शिक्षा विभाग ने 12 जुलाई 2021 को ऑनलाइन ट्रांसफर के लिए 1056 रिक्तियां प्रदर्शित की थीं। जिसके सापेक्ष लगभग 2250 शिक्षकों ने आवेदन किया था। एक शिक्षक राकेश कुमार प्रजापति के याचिका करने पर प्रक्रिया 19 अगस्त 2021 को रोक दी गई और पौने दो साल तक कानूनी लड़ाई के बाद तबादले को हरी झंडी मिली। इन लगभग 2250 शिक्षकों व प्रधानाचार्यों में से 668 की फाइल शिक्षा निदेशालय पहुंची और 356 का ऑनलाइन जबकि 837 ऑफलाइन ट्रांसफर किया गया। पीड़ित शिक्षकों ने ऑफलाइन तबादले की आड़ में खेल किए जाने का आरोप लगाया है।


केएस इंटर कॉलेज हाथरस के प्रवक्ता जीव विज्ञान अवधेश सिंह ने अयोध्या के एसएसबी इंटर कॉलेज में तबादले के लिए 2021 में सामान्य वर्ग में ऑनलाइन आवेदन किया था। उनकी पत्नी अयोध्या में ही कार्यरत हैं और नियमावली के अनुसार उन्हें 100 गुणांक देते हुए उनका तबादला होना चाहिए था। उन्होंने हनुमत इंटर कॉलेज सुल्तानपुर का दूसरा विकल्प भी दिया था। 30 जून को जारी तबादला सूची में एसएसबी इंटर कॉलेज अयोध्या के पद को ओबीसी का मानते हुए उनका तबादला नहीं किया गया। खास बात यह है कि उन्होंने सुल्तानपुर का जो दूसरा विकल्प दिया था उस पर भी उनका तबादला न करके यहां 10 गुणांक वाले एक शिक्षक का स्थानान्तरण कर दिया गया।


जिला पंचायत इंटर कॉलेज मानपुर प्रयागराज में सहायक अध्यापक हिन्दी का एक पद था। यहीं कार्यरत एक शिक्षिका के पति, जो कि कासगंज में तैनात हैं, ने ऑनलाइन आवेदन किया था। 100 गुणांक पति-पत्नी और 10 अतिरिक्त गुणांक (छात्रों को बोर्ड परीक्षा में 80 प्रतिशत से अधिक अंक मिलने पर) के आधार पर तबादला होना चाहिए था। लेकिन इस एक पद के सापेक्ष दो अन्य शिक्षकों का तबादला कर दिया गया। 


अमरोहा से अनिल कुमार पाल और हाथरस से राम कैलाश प्रजापति का इस पद पर ट्रांसफर हो गया। अनिल की पत्नी कानपुर में तैनात हैं पर उन्हें पति-पत्नी को एक जिले के लिए मिलने वाले गुणांक का लाभ दे दिया गया। कुछ इसी तरह मिर्जापुर के शिवाजी इंटर कॉलेज में भी हुआ। यहां सहायक अध्यापक हिन्दी ओबीसी के एक पद पर दो शिक्षकों सत्येन्द्र कुमार यादव और रवीन्द्र कुमार का तबादला किया गया है।


तिलक इंटर कॉलेज कोटवा प्रयागराज में प्रवक्ता इतिहास के पद पर तबादले के लिए पूरे प्रदेश से आधा दर्जन से अधिक शिक्षकों ने ऑनलाइन आवेदन किया था। ऑनलाइन तबादला सूची में यह पद सामान्य वर्ग का था लेकिन 30 जून को जारी सूची में ओबीसी वर्ग के शकील अहमद का ट्रांसफर हो गया। शकील अहमद ने ऑफलाइन आवेदन किया था।



No comments:
Write comments