DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, July 26, 2023

सुुविधा : नवीं और दसवीं के छात्रों के लिए सरकारी प्रश्न बैंक, राज्य विज्ञान शिक्षा संस्थान को मिली इसे बनाने की जिम्मेदारी, हाईस्कूल परीक्षा की तैयारी करने में बच्चों को मिलेगी मदद

सुुविधा : नवीं और दसवीं के छात्रों के लिए सरकारी प्रश्न बैंक


राज्य विज्ञान शिक्षा संस्थान को मिली इसे बनाने की जिम्मेदारी, हाईस्कूल परीक्षा की तैयारी करने में बच्चों को मिलेगी मदद


● अब तक बाजार में उपलब्ध हैं निजी प्रकाशकों के प्रश्न बैंक, अब सरकारी भी मिलेंगे

● 27 हजार से अधिक स्कूलों में 55 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर

● विज्ञान और गणित के लिए प्रश्न बैंक तैयार करेंगे विषय के विशेषज्ञ

● 09 व 10 के गणित और विज्ञान शिक्षकों को बनाना होगा ट्रेनिंग मॉड्यूल

● इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रतियोगी परीक्षाओं में काम आएंगे प्रश्न बैंक


प्रयागराज : यूपी बोर्ड से जुड़े 27 हजार से अधिक स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा नौ व दस के 55 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है।  विभाग पहली बार 9वीं और 10वीं के गणित और विज्ञान विषय के लिए एक्सेम्प्लर (प्रश्न बैंक) बनाने जा रहा है। इससे उन्हें न सिर्फ हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा की तैयारी में मदद मिलेगी, भविष्य में इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रतियोगी परीक्षाओं में काम आएगा।


समग्र शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक विजय किरन आनंद ने राज्य विज्ञान शिक्षा संस्थान एलनगंज को प्रश्न बैंक बनाने की जिम्मेदारी सौंपी है। संस्थान के विशेषज्ञ राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के पाठ्यक्रम के आधार पर प्रश्न बैंक तैयार करेंगे। इसमें अन्य विशेषज्ञों की भी आवश्यकता के अनुसार मदद ली जाएगी। प्रश्न बैंक निर्माण की कार्यशाला जल्द शुरू होने की उम्मीद है। ऐसे में माना जा रहा है कि अगले साल ये प्रश्न बैंक बाजार में उपलब्ध होंगे। एनसीईआरटी पर आधारित अधिकृत प्रश्न बैंक के तैयार होने से विद्यार्थियों को अधिक लाभ होगा। फिलहाल बाजार में निजी प्रकाशकों के प्रश्न बैंक ही उपलब्ध हैं।


शिक्षकों के लिए ट्रेनिंग मॉड्यल भी बनाएंगे राज्य शिक्षा संस्थान के विशेषज्ञों को कक्षा 9 व 10 के गणित और विज्ञान शिक्षकों के लिए ट्रेनिंग मॉड्यूल तैयार करने की जिम्मेदारी मिली है। मॉड्यूल के आधार पर शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि पठन-पाठन के माहौल को और बेहतर किया जा सके।


कक्षा 9 और 10 के प्रश्न बैंक निर्माण की जिम्मेदारी मिली है। यह बोर्ड परीक्षा की तैयारी के साथ ही बच्चों की अवधारणात्मक समझ को बेहतर बनाने में मददगार होगा। इसके लिए जल्द कार्यशाला आयोजित की जाएगी, जिसकी सहायता से प्रश्न बैंक निर्माण सरलता से किया जा सकेगा।
- अनिल भूषण चतुर्वेदी, निदेशक, राज्य विज्ञान शिक्षा संस्थान


No comments:
Write comments