DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Monday, July 10, 2023

ऑनलाइन स्कूल आवंटन ने तोड़ा मनपसंद विद्यालय का सपना

ऑनलाइन स्कूल आवंटन ने तोड़ा मनपसंद विद्यालय का सपना

बेसिक शिक्षा विभाग में अंतरजनपदीय तबादला लेकर आए शिक्षकों को मनपसंद विद्यालय स्कूल नहीं मिलेंगे। गृह जनपद स्थानांतरण लेने के बाद भी वह घरों से दूर स्कूलों में पढ़ाने के लिए जाएंगे। शासन ने स्कूल आवंटन की पूरी प्रक्रिया में ही बदलाव कर दिया है, शिक्षकों को स्कूल ऑफलाइन नहीं मिलेंगे इसके लिए उन्हें ऑनलाइन प्रक्रिया से गुजरना होगा। 


शासन से पोर्टल पर केवल उन स्कूलों को खोला जाएगा जहां पर पद रिक्त होंगे। अधिकतर शिक्षकों के तबादले ग्रामीण क्षेत्रों में हुए हैं, तो वह दूरे स्कूलों में जाएंगे। शासन अब इन शिक्षकों को स्कूल आवंटन करेगा। विभाग के अनुसार ग्रामीण क्षेत्र के जिन स्कूलों आरटीई के नियमानुसार शिक्षक नहीं हैं इन शिक्षकों को वहीं पर भेजा जाएगा। 



गैर जनपद से आने वाले शिक्षकों को नहीं मिलेगा मनचाहा स्कूल


अंतरजनपदीय तबादले में नए जनपद में तैनाती पाने वाले  शिक्षक-शिक्षिकाओं को इस बार मनपसंद स्कूल नहीं मिलेंगे। जिन स्कूलों में शिक्षकों की आवश्यकता है, उनकी सूची शासन से जारी होगी और ऑनलाइन काउंसलिंग में ही शिक्षकों को स्कूल का चयन करना होगा।


 जनपद में तैनाती के लिए परेशान शिक्षक-शिक्षिकाएं अब मनपसंद स्कूलों में तैनाती के लिए बीएसए कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं। अधिकांश शिक्षकों ने अपने घर के करीब स्कूलों की सूची भी तैयार कर ली है, जिसमें वह तैनाती चाह रहे हैं। 


तैनाती ऑनलाइन काउंसलिंग के माध्यम से पहले आओ, पहले पाओ के तर्ज पर की जाएगी। किस स्कूल में शिक्षकों की तैनाती होनी है, उन स्कूलों की सूची भी लखनऊ से ही जारी होगी।  शिक्षकों की तैनाती में शासन स्तर से ही फैसला लिया जाएगा।

No comments:
Write comments