DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, July 20, 2023

सीएम योगी ने डीबीटी से बच्चों को भेजे 1200 रुपए और कही ये बात, एक करोड़ 91 लाख छात्रों को मिलेगा लाभ

सीएम योगी ने डीबीटी से बच्चों को भेजे 1200 रुपए और कही ये बात, एक करोड़ 91 लाख छात्रों को मिलेगा लाभ 


सीएम योगी ने डीबीटी से बच्चों को भेजे 1200 रुपए, एक करोड़ 91 लाख छात्रों को मिलेगा लाभसीएम योगी ने डीबीटी से बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों के बच्चों को यूनिफॉर्म स्कूल बैग, जूता-मोजा एवं स्टेशनरी के लिए प्रति विद्यार्थी 1200 रुपये अभिभावकों के खाते में भेज दिया।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षा सत्र 2023-24 में बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों के बच्चों को यूनिफॉर्म स्कूल बैग, जूता-मोजा एवं स्टेशनरी के लिए प्रति विद्यार्थी 1200 रुपये अभिभावकों के खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजे जाने की प्रक्रिया की शुरुआत की। इससे बेसिक स्कूलों में पढ़ाई कर रहे एक करोड़ 91 लाख बच्चे लाभान्वित होंगे। 


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले छह वर्षों में पांच करोड़ से अधिक लोग गरीबी रेखा से ऊपर उठे हैं। मतलब गरीबी से बाहर आए हैं। विद्यालयों में सकारात्मक बदलाव देखने को मिल रहे हैं। आने वाले एक दशक में बेहतरीन परिणाम आएंगे। नीति आयोग ने आंकड़े जारी किये हैं। उप्र की स्थिति बहुत अच्छी हुई है।


उप्र के विकास में योगदान देने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों और शिक्षकों को धन्यवाद देता हूं। छह साल पहले बेसिक के स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या घटती जा रही थी। पहले एक करोड़ 30 लाख थी। आज एक करोड़ 91 लाख बच्चे हैं। पांचवीं के बाद अभिभावक बच्चों को स्कूल नहीं भेजते हैं। शिक्षक उन्हें प्रेरित करें। इस दौरान मुख्यमंत्री ने बेसिक शिक्षा में ऑपरेशन कायाकल्प की सफलता का बखान करते हुए कहा कि इसका दूसरा फेस माध्यमिक शिक्षा में अब शुरू किया जाएगा।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले छह सालों में एक लाख 64 हजार शिक्षकों की भर्ती की है। रिटायर हो रहे शिक्षकों की पूर्ति करने के लिए भी सरकार तैयार है। शिक्षक भर्ती के लिए एक आयोग का गठन किया जा रहा है। सरकार चाहती है कि विद्यालयों में शिक्षकों की कमी न रहें।


कार्यक्रम में माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाबो देवी, बेसिक शिक्षा मंत्री स्वतंत्र प्रभार संदीप सिंह, मुख्य सचवि दुर्गा शंकर मिश्रा और अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार समेत अन्य महत्वपूर्ण लोग उपस्थित रहे। इस मौके पर नाट्य मंचन के माध्यम से बेसिक शिक्षा के स्कूलों में हो रहे गुणात्मक सुधार को दर्शाया गया।



माध्यमिक स्कूलों में बढे़ंगी सुविधाएं

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि छह वर्ष पूर्व बेसिक शिक्षा स्कूलों में बच्चे आने से डरते थे। स्कूलों में पेड़ों की जगह झाड़ियां जमा रहती थीं। आज उन्हीं विद्यालयों में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ रही है। वर्ष 2017 के बाद से अब तक बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में 55 से 60 लाख अतिरिक्त बच्चे आए हैं। ऑपरेशन कायाकल्प से स्कूलों की तस्वीर बदल गई है। सौ-सवा सौ साल पुराने स्कूलों के भवन भी अब नए और आधुनिक बन गए हैं। उन्होंने कहा कि इस ऑपरेशन का दूसरा फेज अब माध्यमिक विद्यालयों के लिए शुरू किया जाएगा ताकि पुराने एवं जर्जर भवनों का पुर्ननिर्माण या मरम्मत कर उसे नया स्वरूप दिया जा सकेगा। इससे शिक्षा का नया वातावरण बन सकेगा।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ये बातें बुधवार को लखनऊ स्थित लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में कहीं। इस मौके पर उन्होंने बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को यूनीफार्म, स्कूल बैग, जूता-मोजा एवं स्टेशनरी की खरीद के लिए प्रति छात्र-छात्रा 1200 रुपये की धनराशि माता-पिता के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से जारी की। मुख्यमंत्री ने कहा कि बेसिक स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों की संख्या 1 करोड़ 91 लाख को पार कर चुकी है। कई देशों की आबादी इतनी नहीं है।



6 वर्ष में 1.64 लाख शिक्षकों की भर्ती

लखनऊ : लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 2017 के पहले शिक्षकों की भारी कमी थी। मुझे आश्चर्य होता है कि कुछ लोग इस बात की चर्चा करते हैं कि 5 वर्ष से शिक्षकों की भर्ती नहीं हुई। पिछले 6 वर्ष में एक लाख 64 हजार शिक्षकों की भर्ती बेसिक और माध्यमिक शिक्षा परिषद में हुई है। जो लोग रिटायर हो रहे हैं, जहां अतिरिक्त शिक्षकों की आवश्यकता होती है, वहां पर निरंतर इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा रहा है। इसी के लिए प्रदेश में एक शिक्षा आयोग बनाने की प्रक्रिया चल रही है और बहुत जल्द हम इसका गठन करने जा रहे हैं।


योगी ने कहा कि डीबीटी के माध्यम से जो पैसा यूनिफॉर्म, जूते-मोजे और स्टेशनरी के लिए भेजा गया है, उसमें हमारे शिक्षकों की भी जिम्मेदारी है कि वो सुनिश्चित करें कि बच्चे नियमित रूप से यूनिफॉर्म में स्कूल आएं। उम्मीद की जाती है कि हर शिक्षक बच्चे के लिए यूनिफॉर्म बनवाने को अभिभावक के साथ बैठक कर चर्चा करेगा, ताकि समय सीमा में बच्चे यूनिफॉर्म, किताबें, जूते-मोजे पा सकें। मुख्यमंत्री ने कस्तूरबा विद्यालयों में बालिकाओं को छात्रवृत्ति एवं दिव्यांग छात्राओं को स्टाइपेंड तथा गंभीर दिव्यांग को एस्कार्ट अलाउंस प्रक्रिया शुरू की।

No comments:
Write comments