DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, September 4, 2020

JEECUP Admit Card 2020 : प्रवेश पत्र जारी, ग्रुप ए, ई1 और ई2 की यूपी पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा 2020 के लिए यहाँ क्लिक करके प्रवेश पत्र कर सकेंगे डाउनलोड

JEECUP Admit Card 2020 : प्रवेश पत्र जारी, ग्रुप ए, ई1 और ई2 की यूपी पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा 2020 के लिए इस लिंक से करें डाउनलोड।

JEECUP Admit Card 2020: आगामी 12 सिंतबर 2020 को आयोजित की जाने वाली ग्रुप ए, ग्रुप ई 1 और ग्रुप ई 2 के लिए उत्तर प्रदेश पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा 2020 के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिया गया है। इन ग्रुप में यूपी पॉलीटेक्निक एंट्रेंस के लिए आवेदन किये उम्मीदवार, यूपीजेईईसी के ऑफिशियल पोर्टल jeecup.nic.in पर जाकर या नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। हॉल टिकट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार JEECUP की आधिकारिक साइट jeecup.nic.in पर जाएं। यहां होम पेज पर उपलब्ध यूपी पॉलिटेक्निक एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें। अब आपके एक नया पेज खुलेगा, जहां उम्मीदवारों को लॉगिन डिटेल्स एंटर करना होगा। इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें और अब आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। एडमिट कार्ड चेक करें फिर एग्जाम हॉल में प्रवेश के लिए कार्ड का प्रिंटआउट लेकर अपने पास सुरक्षित रख लें।



▪️👉🏻 ग्रुप ए के लिए यूपी पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा 2020 प्रवेश पत्र डाउनलोड लिंक ▪️👈🏻


▪️ 👉🏻 ग्रुप ई1 और ई2 के लिए यूपी पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा 2020 प्रवेश पत्र डाउनलोड लिंक▪️👈🏻






8 दिन पूर्व जारी होने थे एडमिट कार्ड

उत्तर प्रदेश ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन काउंसिल,(UPJEEC) पर जारी अपडेट के अनुसार परीक्षा की तिथि से 8 दिन पूर्व प्रवेश पत्र जारी किये जाने थे। इसी क्रम में ग्रुप ए, ग्रुप ई 1 और ग्रुप ई 2 के लिए एडमिट कार्ड आज यानी कि 4 सितंबर को पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा 2020 के लिए एडमिट कार्ड जारी किये जाने थे। ऐसे में जिन परीक्षार्थियों ने इस एंट्रेंस एग्जाम के लिए अप्लाई किया है, वे यूपीजेईईसी के ऑफिशियल पोर्टल jeecup.nic.in पर जाकर कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। दरअसल आधिकारिक साइट के अनुसार काउंसिल ने कहा था कि परीक्षा के आठ दिन पहले JEECUP Admit Card 2020 जारी कर दिए जाएंगे। अब ऐसे में परीक्षाएं 12 सितंबर 2020 से शुरू हो रही हैं, उसके आधार पर पूरी संभावना जताई जा रही है कि कल यानी कि 4 सितंबर को प्रवेश परीक्षा के लिए हॉल टिकट रिलीज किए जाएंगे। कार्ड जारी होने के बाद छात्र-छात्राएं नीचे दिए गए स्टेप्स को फाॅलो करके डाउनलोड कर सकते हैं।


बता दें कि यूपी पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा 12 सितंबर से शुरू होकर 15 सितंबर तक चलेगी। यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। सुबह 9 से दोपहर 12 बजे और दोपहर 2.30 से शाम 5.30 बजे तक। परीक्षा में 100 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। पेपर दो भाषाओं में होगा। पहला हिंदी और दूसरा इंग्लिश। वहीं यह परीक्षा ऑफलाइन माध्यम से यूपी के सभी जिलों में आयोजित की जाएगी। लेकिन हां कुछ चयनित जिलों में ऑनलाइन एग्जाम भी लिया जा सकता है। इस संबंध में ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट का रुख कर सकते हैं।

......






JEECUP 2020: पहली बार ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में होगी पॉलिटेक्निक की संयुक्त प्रवेश परीक्षा।

उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद का दावा परीक्षा की तैयारी हुई पूरी 12 सितंबर को ऑफलाइन और 15 सितंबर को होगी ऑनलाइन पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा।

लखनऊ :  प्रदेशभर के पॉलिटेक्निक संस्थानों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा इस बार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से कराई जाएगी। ऑफलाइन मोड में 12 सितंबर को और ऑनलाइन मोड के तहत 15 सितंबर को परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद का दावा है कि कोरोना संक्रमण से उपजे हालात को ध्यान में रखते हुए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद के सचिव एसके वैश्य ने बताया कि परीक्षार्थी परिषद की वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। सचिव एस के वैश्य ने बताया कि परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर डेढ़ घंटा पूर्व पहुंचना होगा और साथ में नेट से डाउनलोड किया हुआ प्रवेश पत्र, छोटा सेनीटाइजर, मास्क और पानी की बोतल लानी होगी। प्रवेश पत्र संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की वेबसाइटwww.jeecup.nic.in से परीक्षा के 1 सप्ताह पूर्व 5 सितंबर से डाउनलोड किया जा सकेगा।



दो पालियों में होगी परीक्षा

सचिव एसके वैश्य ने बताया कि परीक्षा के लिए प्रदेश भर में करीब 950 केंद्र बनाए गए हैं। इनमें अधिकांशत पॉलिटेक्निक संस्थान शामिल हैं। 12 सितंबर को होने वाली ऑफलाइन परीक्षा के तहत परीक्षार्थियों को संबंधित केंद्र पर समय से पहले पहुंचना होगा। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा 2:30 से 5:30 बजे के मध्य होगी। पहली पाली के अंतर्गत 3 वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम में दाखिले की चाह रखने वाले अभ्यर्थी शामिल होंगे और दूसरी पाली में 2 वर्षीय फार्मेसी पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी शामिल होंगे। वहीं ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा 15 सितंबर को दो पारियों में होगी। इसके लिए प्रदेश भर के 21 जिलों में केंद्र बनाए गए हैं। ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा में सुबह 9 से 12 के तहत ग्रुप बी सी डी एफ जी एच आई ग्रुप की परीक्षाएं होंगी। इसी तरह दूसरी पाली 2:30 से शाम 5:30 बजे तक होगी। इसके तहत के 1 से के 8 ग्रुप की प्रवेश परीक्षा होगी। ऑनलाइन परीक्षा के तहत दोनों पालियों में कुल 46800 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। वहीं 12 सितंबर को ऑफलाइन परीक्षा के तहत करीब 344451 परीक्षार्थी शामिल होंगे।




प्रदेश की पॉलीटेक्निक में 46105 सीटों पर होगा प्रवेश।


लखनऊ : राज्य मुख्यालय प्रदेश सरकार ने प्राविधिक शिक्षा विभाग के अधीन संचालित राजकीय एवं अनुदानित पॉलीटेक्निक संस्थाओं में शैक्षिक सत्र 2020-21 के लिए प्रवेश क्षमता का निर्धारण कर दिया है। इस सत्र में इन संस्थाओं के सभी पाठ्यक्रमों में 46105 सीटों पर प्रवेश होगा। प्राविधिक शिक्षा विभाग के विशेष सचिव सुनील कुमार चौधरी ने निदेशक प्राविधक शिक्षा को पत्र लिखकर यह जानकारी दी है। शासन ने कहा है कि संबंधित डिप्लोमा स्तरीय संस्थाओं के विभिन्न पाठ्यक्रमों में 46105 सीटों की प्रवेश क्षमता के आधार पर सूची में दिए गए विवरण के अनुसार ही प्रवेश लिया जाएगा।



सूची में सभी संस्थाओं को अलग-अलग आवंटित सीटों का की संख्या का विवरण दिया गया है। इन सीटों पर काउंसलिंग के पहले अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) से अनुमोदन की स्थिति संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद के सचिव को अपने स्तर से देखनी होगी। प्राविधिक शिक्षा परिषद के सचिव से भी कहा गया है कि वे छात्रों का पंजीकरण करते समय एआईसीटीई से सीटों की मान्यता की पुष्टि कर लें।


 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

No comments:
Write comments