DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, September 15, 2020

UP Board Compartment Exam 2020 : तीन अक्टूबर को यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर कंपार्टमेंट परीक्षा

UP Board Compartment Exam 2020 : तीन अक्टूबर को यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर कंपार्टमेंट परीक्षा।

UP Board Compartment Exam 2020 यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा 2020 तीन अक्टूबर को दो पालियों में होगी।

प्रयागराज  : UP Board Compartment Exam 2020 : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा 2020 तीन अक्टूबर को दो पालियों में होगी। बहुप्रतीक्षित हाई स्कूल और इंटरमीडिएट इंप्रूवमेंट/कम्पार्टमेंट परीक्षा की तैयारी पूरी होते ही मंगलवार को यूपी बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने तारीख की घोषणा कर दी है। बोर्ड ने सभी जिलों से परीक्षा केंद्र बनाने के लिए प्रस्ताव मांगे थे। बोर्ड ने पांच अगस्त से 20 अगस्त के बीच कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए थे। कुल 33,344 छात्र-छात्राओं ने इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन किया है। इनमें हाई स्कूल के लिए 15,839 और इंटरमीडिएट के लिए 17,505 छात्र-छात्राओं ने अप्लाई किया है।




यूपी बोर्ड ने 27 जून को हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 का घोषित किया था। परीक्षा में अनुत्तीर्ण होने वाले कुल 33,344 परीक्षार्थियों ने इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन किया था। हाईस्कूल में दो और इंटर में एक विषय में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी इस परीक्षा को उत्तीर्ण करके पास हो सकेंगे। पहली बार इंटर के 35017 परीक्षार्थियों को कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया गया लेकिन, ऑनलाइन आवेदन करने वालों की तादाद आधी ही है, बाकी परीक्षार्थियों ने इसमें रुचि नहीं दिखाई ।



बोर्ड प्रशासन हाईस्कूल के उन छात्र-छात्राओं को इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट के तहत और वे परीक्षार्थी जो एक विषय में अनुत्तीर्ण हैं कंपार्टमेंट परीक्षा का अवसर मिला, उनमें से 15,839 ने दोनों के लिए आवेदन किया है। इसी तरह से इंटर की परीक्षा में मानविकी, विज्ञान व कामर्स वर्ग के परीक्षार्थी किसी एक विषय में, कृषि भाग एक व दो में निर्धारित विषयों में किसी एक प्रश्नपत्र में और व्यावसायिक वर्ग के लिए निर्धारित ट्रेड विषय के किसी एक प्रश्नपत्र में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल हो सकता था। ऐसे परीक्षार्थियों की तादाद 35017 थी लेकिन, आवेदकों की संख्या महज 17,505 रही।






 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

No comments:
Write comments