DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, September 25, 2020

ऑनलाइन पढ़ाई के लिए वेब पोर्टल बना रहा है यूपी बोर्ड, ई-ज्ञान गंगा पोर्टल पर मिलेंगे सभी विषय से जुड़े वीडियो

वेब पोर्टल बना रहा है यूपी बोर्ड, ई-ज्ञान गंगा पोर्टल पर मिलेंगे सभी विषय से जुड़े वीडियो।

प्रयागराज : प्रदेश के 28 हजार से अधिक स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक के तकरीबन 1.25 करोड़ छात्र-छात्राओं की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए यूपी बोर्ड वेब पोर्टल बना रहा है। कोरोना काल में स्कूलों को बंद हुए छह महीने से अधिक का समय बीत चुका है और आगे कब पूरी तरह से स्थितियां सामान्य होंगी किसी को पता नहीं है।


ऐसे में बोर्ड ने ई-ज्ञान गंगा नाम से पोर्टल बनाने का निर्णय लिया है ताकि बच्चों को एक जगह पर सभी प्रकार का स्टडी मैटेरियल मिल जाए। सूत्रों के अनुसार सितंबर अंत या अक्टूबर के प्रथम सप्ताह तक पोर्टल लांच हो जाएगा। फिलहाल कक्षा 9 व 11 के बच्चों के लिए स्वयंप्रभा चैनल पर 11 से 1 और 4.30 से 6.30 बजे तक जबकि 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए दूरदर्शन पर दोपहर 1 से 6.30 बजे तक शैक्षणिक कार्यक्रमों का प्रसारण हो रहा है। इसके अलावा माध्यमिक शिक्षा विभाग विभिन्न विषयों के वीडियो यू-ट्यूब पर भी अपलोड करवा रहा है।


सभी वीडियो, एनसीईआरटी आधारित पाठ्यक्रम और पुराने पाठ्यक्रम की किताबें, ऑनलाइन शिक्षा के संबंध में सभी शासनादेश आदि एक प्लेटफॉर्म पर व्यवस्थित करने की जरूरत महसूस की जा रही है। यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर किताबें और शासनादेश तो उपलब्ध हैं लेकिन वीडियो नहीं हैं। शासन ने सचिव यूपी बोर्ड दिव्यकांत शुक्ल को ऑनलाइन शिक्षा की निगरानी की जिम्मेदारी सौंपी है। 

पहली बार कैरियर काउंसलिंग भी कर रहा यूपी बोर्ड

यूपी बोर्ड ने वर्तमान सत्र 2020-21 से पहली बार कक्षा 9 से 12 तक के छात्र-छात्राओं की कैरियर काउंसलिंग भी 2 सितंबर से शुरू की है। विद्यार्थी टोल फ्री नंबर 18001805310 व 2 से 4 बजे तक फोन कर कॅरियर 18001805312 पर सोमवार से शुक्रवार को सुबह 11 से 1 व दोपहर संबंधी मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं।

No comments:
Write comments