DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Monday, September 21, 2020

उत्तर प्रदेश : 30 सितम्बर तक नहीं खुलेंगे स्कूल

उत्तर प्रदेश : 30 सितम्बर तक नहीं खुलेंगे स्कूल

बंद रहेंगे माध्यमिक तक के स्कूल, आइटीआइ में कक्षाएं आज से

उत्तर प्रदेश में स्कूल 30 सितम्बर तक नहीं खुलेंगे। उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि स्कूलों में 50 फीसदी अध्यापक बुलाए जा सकेंगे। 


केन्द्रीय गाइडलाइन के मुताबिक कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल-कॉलेज 21 सितम्बर से खोले जाने थे। मगर राज्य सरकार ने फैसला किया है कि यूपी के हालात अभी ऐसे नहीं है कि स्कूल-कॉलेज खोले जाएं। प्रदेश में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए स्कूल खोलना सम्भव नहीं है। इसलिए यह फैसला लेना पड़ा है।


बंद रहेंगे माध्यमिक तक के स्कूल, आइटीआइ में कक्षाएं आज से

 
लखनऊ : यूपी के माध्यमिक स्कूलों में कक्षा नौ से 12 तक के विद्यार्थियों की कक्षाएं सोमवार से नहीं लगेंगी। वह पहले की तरह अभी ऑनलाइन पढ़ाई ही करेंगे। कोरोना संक्रमण को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में सोमवार से व्यावसायिक प्रशिक्षण शुरू होगा। कौशल विकास केंद्रों में भी प्रशिक्षण शुरू होगा।

आइटीआइ में दो वर्षीय कोर्स के द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों की सुबह नौ बजे से और एक वर्षीय कोर्स की कक्षाएं सुबह 10 बजे से शुरू होंगी। वहीं दूसरी ओर दो वर्षीय कोर्स के प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों की कक्षाएं एक अक्टूबर से शुरू होंगी। स्कूलों को खोलने का निर्णय 30 सितंबर के बाद स्थिति की समीक्षा के अनुसार लिया जाएगा। स्कूलों को तब तक अभिभावकों से सहमति पत्र लेने के निर्देश दिए गए हैं कि आगे स्कूल खुलने की स्थिति में वह अपने बच्चों को भेजेंगे या नहीं।


विवि व डिग्री कॉलेजों में भी अभी ऑफलाइन पढ़ाई नहीं होगी। स्नातक व स्नातकोत्तर विद्यार्थियों के लिए कैंपस बंद रहेंगे। शोध छात्रों को अनुमति देने पर उच्च शिक्षा विभाग विचार कर रहा है।

इंजीनियरिंग कॉलेज और पॉलीटेक्निक भी नहीं खुलेंगे

इंजीनियरिंग कॉलेजों व पॉलीटेक्निक संस्थानों में भी अभी कक्षाएं शुरू नहीं की जाएंगी। सिर्फ ऑनलाइन क्लासेज ही चलेंगी। पॉलीटेक्निक संस्थानों में 25 सितंबर से परीक्षाएं शुरू होंगी, जिसकी तैयारियां की जा रही हैं।

No comments:
Write comments