DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, September 18, 2020

फतेहपुर : निकायक्षेत्र में नहीं रखी गई ऑपरेशन कायाकल्प की ईंट, बदहाली के आंसू बहा रहे स्कूल

फतेहपुर : निकायक्षेत्र में नहीं रखी गई ऑपरेशन कायाकल्प की ईंट, बदहाली के आंसू बहा रहे स्कूल।


जनपद के परिषदीय विद्यालयों की दशा सुधारने के लिए दिए गए निर्देश, बदहाली के आंसू बहा रहे निकाय क्षेत्र के स्कूल


फतेहपुर : बेसिक के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों को चकाचक करने के लिए शासन ने ऑपरेशन कायाकल्प योजना संचालित की है। योजना की खास बात यह है कि इसमें बेसिक शिक्षा के स्कूलों को संवारने में नगर निकाय धन खर्च करेगा। एक साल से चल रही ऑपरेशन कायाकल्प योजना में अभी तक निकाय क्षेत्र में एक ईंट तक नहीं रखी गई है। जिससे परिषदीय स्कूल बदहाली के आंसू बहा रहे हैं।

बेसिक शिक्षा महानिदेशक विजय किरण आनंद ने गांवों में ग्रामसभा और शहरों में निकाय क्षेत्रों से परिषदीय स्कूलों को सुविधापरक बनाने के लिए काम कराने का आदेश जारी किया है। बेसिक शिक्षा में यूं तो संविलियन के बाद 2129 परिषद विद्यालय बचे हैं। गांवों के विद्यालयों में ग्रामसभाओं ने काम भी करवाया है। वहीं नगर क्षेत्र के 165 विद्यालय संवारे जाने की बांट जोह रहे हैं। 


यह है निकाय क्षेत्र: जिले में मुख्यालय और बिंदकी में नगर पालिकाएं हैं जबकि बहुआ, खागा, किशुनपुर, हथगाम, जहानाबाद में नगर पंचायत संचालित हो रहे हैं। निकाय क्षेत्र के अंदर खुले विद्यालयों का ऑपरेशन कायाकल्प के तहत संवारने की जिम्मेदारी निकायों पर है।

निगरानी के अभाव में अभियान को नहीं मिली गति : बेसिक शिक्षा महानिदेशक ने आदेश तो जारी कर दिया लेकिन निकाय क्षेत्रों में इनके क्रियान्वयन पर निगरानी का अभाव रहा। गठित बोर्ड की बैठक तक नहीं की गई और न ही इस काम को निकाय की कार्ययोजना में शामिल कराया गया है। निकाय मुंह मोड़ा तो बेसिक शिक्षा विभाग के कानों में जूं नहीं रेंगी। जिससे योजना कागजों तक में ही सीमित हो होकर रह गई है।


ऑपरेशन कायाकल्प के तहत बेसिक शिक्षा के विद्यालयों को संवारने के आदेश दिए गए हैं।शहरों में निकाय और गांवों में ग्राम पंचायतों को जिम्मेदारी दी गई है। ऑपरेशन कायाकल्प में 14 बिंदु हैं जिसमें टाइल्स, बाउंड्रीवाल, इज्जतघर, पेयजल, साफ सफाई, गेट, सड़क आदि हैं। डीएम को जानकारी देकर योजना को क्रियान्वित कराया जाएगा। शिवेंद्र प्रताप सिंह, बीएसए

No comments:
Write comments