DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, April 3, 2021

सावधान: 10वीं- 12वीं परीक्षाओं को लेकर वायरल हो रही है ये फेक सूचना, सीबीएसई ने चेताया

CBSE : बोर्ड परीक्षा संबंधी गलत जानकारी सोशल मीडिया पर हो रही प्रसारित, रहें सतर्क

सावधान: 10वीं- 12वीं परीक्षाओं को लेकर वायरल हो रही है ये फेक सूचना, सीबीएसई ने चेताया


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों को सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फेक सूचना के लिए चेताया है।


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों को सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फेक सूचना के लिए चेताया है।  बोर्ड ने छात्रों को आगाह करते हुए कहा कि दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे पुराने परिपत्र (सर्कुलर) के झांसे में न आएं। छात्रों को पिछले वर्ष के इस पुराने परिपत्र को अनदेखा करना चाहिए और गुमराह नहीं होना चाहिए।
विज्ञापन


क्या है पूरा मामला?
दरअसल सोशल मीडिया पर सीबीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं परीक्षाओं के बारे में कंफ्यूजन पैदा करने वाला एक परिपत्र सर्कुलेट हो रहा है। इसे लेकर ही सीबीएसई ने ट्वीट कर छात्रों को चेताया है। आधिकारिक ट्वीट में लिखा गया है कि कुछ लोग जानबूझकर दसवीं और बारहवीं परीक्षाओं के संबंध में 1.4.20 की पुरानी खबरें प्रसारित करके बोर्ड परीक्षा के बारे में भ्रम पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे में विद्यार्थियों को इस पुराने परिपत्र की अनदेखी करनी चाहिए और इससे गुमराह नहीं होना चाहिए। इस सर्कुलर में परीक्षाओं की तिथि को लेकर गलत जानकारी दी गई है।

दरअसल सोशल मीडिया पर सर्कुलेट हो रहा परिपत्र पिछले साल का है। इसमें बोर्ड परीक्षा की जो तारीख बताई गई है वो भी पिछले साल की है। कुछ लोग इसे इस साल का बताकर वायरल कर रहे हैं। सीबीएसई की इस साल की बोर्ड परीक्षाएं निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही होंगी। बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी और 14 जून को खत्म होंगी। वहीं, दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 7 जून को खत्म होंगी।


नई दिल्ली ।  सीबीएसई की अगले माह शुरू होने वाली परीक्षाओं को लेकर सोशल मीडिया पर भ्रामक जानकारी प्रसारित हो रही है। बीते साल के सर्कुलर के आधार पर जानकारी दी जा रही है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए केवल 29 मुख्य विषयों की परीक्षा होगी। सीबीएसई ने सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रहे इस सर्कुलर को फर्जी बताया है।


बोर्ड का कहना है कि ऐसी कोई सूचना जारी नहीं की गई है। सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं की शुरुआत चार मई से होनी है। एक मार्च से प्रैक्टिकल की परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। बीते साल उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा व फिर कोरोना संक्रमण के कारण सीबीएसई ने दसवीं व बारहवीं के केवल 29 मुख्य विषयों की परीक्षा आयोजित करने की घोषणा की थी। इसके लिए विस्तृत सर्कुलर भी जारी किया गया था। वही सर्कुलर इस साल सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रहा है । उसके जरिये ये गलत जानकारी फैलाई जा रही है कि इस बार भी कोरोना संक्रमण के कारण केवल 29 विषयों की परीक्षाएं होंगी। 


सीबीएसई का कहना है । कि ऐसा कोई फैसला नहीं हुआ है। यह बीते साल का सर्कुलर है। कुछ लोग जानबूझकर बोर्ड परीक्षा के बारे में भ्रम पैदा कर रहे हैं। बोर्ड ने कहा है कि छात्रों को पिछले वर्ष के इस पुराने सर्कुलर पर ध्यान देकर गुमराह नहीं होना चाहिए।

No comments:
Write comments