DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, June 16, 2022

UP Board Exam Result: कब आएगा यूपी बोर्ड का परिणाम? मुख्यमंत्री योगी ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

घोषित की जा सकती है यूपी बोर्ड परिणाम जारी करने की तिथि


◆ परिणाम के पहले परीक्षार्थियों को सूचना देने के मुख्यमंत्री के निर्देश पर शुरू हुई हलचल

◆ हाईस्कूल व इंटरमीडिएट में 47,75,749 हुए थे शामिल, 4, 16,940 ने छोड़ दी थी परीक्षा

प्रयागराजः उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा- 2022 का परिणाम जारी करने की तिथि नहीं बताए जाने को मुख्यमंत्री ने गंभीरता से लिया। उन्होंने निर्देश दिया है कि परीक्षा परिणाम जारी किए जाने की तिथि की पूर्व सूचना अभिभावकों और परीक्षार्थियों की दी जाए। मुख्यमंत्री की सख्ती के बाद अब परिणाम जारी करने की तिथि घोषित करने को लेकर हलचल तेज हो गई है।

आठ मार्च से शुरू हुई वर्ष 2022 की यूपी बोर्ड परीक्षा 13 अप्रैल को संपन्न हुई थी। यह परीक्षा 12 अप्रैल को खत्म होनी थी, लेकिन इंटरमीडिएट अंग्रेजी विषय का पर्चा आउट होने के बाद 13 अप्रैल को 24 जिलों में अंग्रेजी की परीक्षा कराई गई। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में परीक्षा के लिए 51,92,689 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इनमें से 47, 75, 749 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए। हाईस्कूल में कुल पंजीकृत 27,81,654 परीक्षार्थियों में से 25, 25,007 परीक्षा में शामिल हुए। कुल 2,56,647 अनुपस्थित रहे। इसी तरह इंटरमीडिएट में कुल पंजीकृत 24,11,035 परीक्षार्थियों में से 22,50,742 ने परीक्षा दी। 1,60,293 परीक्षार्थी परीक्षा से अनुपस्थित रहे । परीक्षार्थियों और अभिभावकों की प्रतीक्षा को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महसूस किया। उनके निर्देश के बाद परीक्षा परिणाम जारी करने की तिथि घोषित करने को लेकर यूपी बोर्ड से लेकर शासन तक हलचल है। बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने बताया कि परिणाम की सूचना दिए जाने के साथ लिंक की भी जानकारी दी जाएगी, ताकि परीक्षार्थियों को असुविधा न हो।

UP Board Exam Result: कब आएगा यूपी बोर्ड का परिणाम? मुख्यमंत्री योगी ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अफसरों को यूपी बोर्ड परीक्षा का परिणाम समय से जारी करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बुधवार को टीम-9 के साथ बैठक में यह निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी बोर्ड परीक्षा के परिणाम को लेकर अफसरों को निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि परिणाम समय से जारी किए जाएं। मुख्यमंत्री बुधवार को अफसरों के साथ बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यूपी बोर्ड के परीक्षार्थियों को अपने परीक्षा परिणाम की प्रतीक्षा होगी। ऐसे में बोर्ड परीक्षाओंं का परिणाम समय से जारी कर दिया जाए। इसकी पूर्व सूचना अभिभावकों और परीक्षार्थियों को जरूर दी जाए। बता दें कि बोर्ड परीक्षा के परिणाम को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं। हालांकि, अभी आधिकारिक तौर पर कोई तारीख नहीं बताई गई है।


यूपी बोर्ड परीक्षा का परिणाम आज घोषित होने की उम्मीद जताई जा रही है। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के 1,27,586 विद्यार्थियों के भाग्य का फैसला इस परिणाम से होगा। परिणाम को www.upmsp.edu.in पर ऑनलाइन देखा जा सकेगा। इसे लेकर बोर्ड कार्यालय में चल रही तैयारियां आखिरी चरण में हैं।


ग्रीवांस सेल का गठन 
विद्यालयों में हाईस्कूल, इंटरमीडिएट में परीक्षा देने वाले छात्रों की सूची तैयार कराई जा रही है। माध्यमिक शिक्षा परिषद क्षेत्रीय कार्यालय वाराणसी में भी परिणाम के बाद मार्कशीट समेत परीक्षा परिणाम संबंधी अन्य कागजातों को तैयार करने के लिए औपचारिकताएं पूरी कराने की दिशा में कार्रवाई चल रही है।

हर साल की तरह इस बार भी अंकपत्र, प्रमाण पत्र की गड़बड़ी दूर करने के लिए ग्रीवांस सेल का गठन भी किया जाना है। यूपी बोर्ड परीक्षा के परिणाम से जुड़ी कोई भी घोषणा यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर की जाएगी। 

UP Board Result 2022 : कैसे चेक कर सकेंगे अपना परिणाम?

◆ सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं।
◆ यहां होम पेज पर आपको 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट का लिंक मिलेगा।
◆ इस पर क्लिक करने के बाद आपको अपना विवरण जैसे जन्मतिथि और रोल नंबर आदि दर्ज करना होगा।
◆ इसके बाद आपका रिजल्ट सामने की स्क्रीन खुल जाएगा।
◆ अब इसके बाद आप अपना परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं और इसका प्रिंट भी ले सकते हैं।

No comments:
Write comments