DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, June 17, 2022

UP Board Result: आज दोपहर दो बजे हाईस्कूल और शाम चार बजे इंटरमीडिएट का रिजल्ट होगा घोषित, ऐसे देख सकेंगे रिजल्ट

UP Board Result: आज दोपहर दो बजे हाईस्कूल और शाम चार बजे इंटरमीडिएट का रिजल्ट होगा घोषित, ऐसे देख सकेंगे रिजल्ट


अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने बताया कि हाईस्कूल का रिजल्ट दोपहर 2 बजे और इंटरमीडिएट का रिजल्ट शाम 4 बजे घोषित किया जाएगा। दोनों रिजल्ट माध्यमिक शिक्षा परिषद मुख्यालय प्रयागराज में निदेशक सरिता तिवारी और सचिव दिव्यकांत शुक्ला द्वारा घोषित किए जाएंगे। रिजल्ट के साथ मार्क्सशीट की कॉपी भी यूपी बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड की जा सकेगी। इस बार दोनों परीक्षाओं में कुल 51,92,616 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए थे। इनमें हाईस्कूल में 25,25,007 और इंटरमीडिएट में 22,50,742 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। बाकी परीक्षार्थी गैरहाजिर रहे थे।


परीक्षार्थियों के फोन पर आएगा मैसेज  

परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए यूपी बोर्ड इस बार मोबाइल फोन पर मैसेज भेजकर रिजल्ट की जानकारी देगा। परिषद के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने बताया कि हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के जिन परीक्षार्थियों के मोबाइल फोन नंबर बोर्ड के रिकॉर्ड में हैं, उनके नंबरों पर रिजल्ट का मैसेज भेजने की व्यवस्था की गई है। यह इसलिए हो रहा है, ताकि परीक्षार्थियों को किसी तकनीकी कारण से रिजल्ट देखने में दिक्कत का सामना न करना पड़े।


🔵 मोबाइल पर सीधे यूपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट पाने के लिए यहां High School Result https://upmsp.edu.in/ या  https://upresults.nic.in/ पर क्लिक करें।  


🔴 मोबाइल पर सीधे यूपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट पाने के लिए यहां Intermediate Result https://upmsp.edu.in/ या  https://upresults.nic.in/  पर क्लिक करें।


UP Board 10th 12th Result: ऐसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट


सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं।

यहां होम पेज पर ही आपको 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट का लिंक मिलेगा।

जिस पर क्लिक करने के बाद आपको अपना विवरण दर्ज करना होगा।

इसके बाद आपका रिजल्ट खुल जाएगा।

जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं और प्रिंट ले सकते हैं।

10वीं 12वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद ही आप देख सकेंगे।


सीएम योगी ने दिए थे निर्देश

बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों के साथ बैठकर यूपी बोर्ड के परिणाम को समय पर जारी करने के निर्देश दिए थे। इसके मद्देनजर माना जा रहा है कि बोर्ड ने परिणाम शनिवार को जारी करने का फैसला लिया है।  


रोल नंबर और जन्म तिथि के माध्यम से भी देखा जा सकेगा परिणाम

जो परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए थे, वे रोल नंबर और जन्म तिथि का उपयोग करके अपने परिणाम की जांच कर सकेंगे। यूपी बोर्ड के आधिकारिक सूत्रों ने पहले ही बता दिया था कि 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं के नतीजे जून में ही घोषित कर दिए जाएंगे।



UP Board Result 2022: सीएम योगी के निर्देश के बाद 10वीं, 12वीं का रिजल्ट शनिवार को होगा घोषित




UP Board Result 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से 10वीं, 12वीं परीक्षाओं के परीक्षाफल कल शनिवार, 18 जून 2022 को घोषित किया जाएगा। यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल के अनुसार, यूपी बोर्ड हाईस्कूल के रिजल्ट कल दोपहर दो बजे और इंटरमीडिएट के परिणाम शाम बजे घोषित किए जाएंगे। यूपीएमएसपी कक्षा 10, 12 के परीक्षा परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर जारी किए जाएंगे। 


बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाईलेवल मीटिंग में अधिकारियों को समय पर रिजल्ट जारी करने के निर्देश दिए थे। यूपी बोर्ड की ओेर से रिजल्ट की तिथि और समय ऐलान  किए जाने के बाद रिजल्ट का इंतजार कर रहे करीब 52 लाख छात्रों की दुविधा दूर हो गई। ये छात्र अब कल शनिवार को अपना रिजल्ट पा सकेंगे।

यूपी बोर्ड हाईस्कूल व  इंटरमीडिएट की परीक्षाएं मार्च से अप्रैल के बीच हुई थी। परीक्षाओं के लिए 51 लाख 92 हजार 689 छात्रों ने पंजीकरण कराया था, इनमें से 47 लाख 75 हजार 749 छात्रों ने परीक्षा में भाग लिया था। यूपी बोर्ड हाईस्कूल में पंजीकृत 27 लाख 81 हजार 654 विद्यार्थियों में 15 लाख 53 हजार 198 बालक और 12 लाख 28 हजार 456 बालिकाएं हैं जबकि इंटरमीडिएट में पंजीकृत 24 लाख 11 हजार 35 विद्यार्थियों में 13 लाख 24 हजार 200 बालक और 10 लाख 86 हजार 835 बालिकाएं हैं।


पिछली बार पास हुए थे सभी छात्र:
पिछले साल कोरोना महामारी के संकट के कारण यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी थीं। कक्षा 9 की वार्षिक परीक्षा और कक्षा 10 की आंतरिक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर 10वीं का रिजल्ट तैयार हुआ। वहीं इंटरमीडिएट में छात्रों के कक्षा 10, कक्षा 11 और कक्षा 12 के आंतरिक अंकों को आधार बनाया था। कक्षा 10 में 99.52 फीसदी और कक्षा 12 में 97.88 फीसदी छात्र पास हुए थे।

UP Board UPMSP 10th, 12th Result 2022 : यूपी बोर्ड के 47 लाख स्टूडेंट्स के लिए कल का दिन अहम, दोपहर 2 बजे दसवीं, 4 बजे इंटर के परिणाम होंगे घाेषित

UP Board UPMSP 10th 12th Result 2022 यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वी की परीक्षाएं मार्च-अप्रैल माह में संपन्न हुई थी। बोर्ड ने 10वीं और 12वीं परीक्षा में भाग लेने के लिए 52 लाख छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था लेकिन 47 लाख छात्रों ने परीक्षा में उपस्थित रहे थे।

नई दिल्ली : UP Board UPMSP 10th, 12th Result 2022: यूपी बोर्ड रिजल्ट की तारीख तय हो चुकी हैं। सीएम योगी के निर्देश के बाद उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से आयोजित होने वाली 10वीं के परिणाम कल दोपहर यानी कि 18 जून, 2022 को दोपहर 2 बजे घोषित किया जाएगा। वहीं इंटरमीडिएट के नतीजे कल दोपहर यानी कि 18 जून, 2022 को शाम 4 बजे घोषित किया जाएगा। परिणाम जारी होने के बाद, उसकी जांच  upmsp.edu.in , upresults.nic.in पर जारी की जाएगी। 

47 लाख स्टूडेंट्स परेशान 

यूपी बोर्ड के 47 लाख स्टूडेंट्स रिजल्ट के लिए लगातार परेशान हैं। यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के स्टूडेंट्स यह समझ नहीं पा रहे हैं कि आखिर 10वीं, 12वीं के नतीजे कब घोषित किए जाएंगे। वहीं उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, यूपीएमएसपी (Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Parishad,UPMSP) ने भी फिलहाल इस पर कोई आधिाकरिक सूचना नहीं जारी की है। अब ऐसे में स्टूडेंट्स के लिए ताजा अपडेट है कि अब परिणाम आज से तीन दिन बाद स्थिति साफ हो जाएगी। यूपी बोर्ड से जुड़े सूत्रों ने मीडिया रिपोर्ट्स में कहा कि, यूपी 10 वीं 12 वीं के परिणाम 2022 की तारीख 18 जून, 2022 से पहले होने की संभावना है। यूपी बोर्ड के परीक्षार्थी ध्यान दें कि, वे तिथियों को लेकर भ्रमित न हों बल्कि आधिकारिक वेबसाइट्स upmsp.edu.in या upresults.nic.in पर विजिट करते रहें।


UP Board Result 2022 Date : इन वेबसाइट्स पर जारी होंगे रिजल्ट

Upresults.nic.in

results.upmsp.edu.in

upmsp.edu.in


SMS के माध्यम से भी देख पाएंगे रिजल्ट

यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को इस बात का ध्यान रखना होगा कि आधिकारिक वेबसाइट्स के अलावा, वे SMS के माध्यम से भी चेक कर पाएंगे। दरअसल, कई बार ऐसा होता है कि आधिकारिक वेबसाइट पर लोड बढ़ने के चलते सर्वर हैंग हो जाता है। ऐसे में स्टूडेंट्स SMS के माध्यम से नतीजे देख सकते हैं।

मार्च-अप्रैल में ऑफलाइन मोड में हुई थी परीक्षा

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वी की परीक्षाएं मार्च और अप्रैल माह में संपन्न हुई थी। बोर्ड ने 10वीं और 12वीं परीक्षा में भाग लेने के लिए 52 लाख छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था लेकिन केवल 47 लाख छात्रों ने परीक्षा में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी। वहीं अब ये सभी रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं।

UP Board 10th, 12th Result 2022 : छह चरणों में ऐसे देख सकेंगे परिणाम

उम्मीदवार परिणाम को चेक करने के लिए नीचे दिए गए आसान से दिशा-निर्देशों का पालन करें-:
◆ चरण 1: सबसे पहले यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं।
◆ चरण 2: अब यहां दसवीं कक्षा के परिणाम से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।
◆ चरण 3: इसके बाद अब आप एक नए पेज पर आ जाएंगे।
◆ चरण 4: यहां मांगी जा रही जानकारी  जैसे अपना रोल नंबर और जन्मतिथि को दर्ज कर के सबमिट करें। 
◆ चरण 5: अब आपका परिणाम आपके स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
◆  चरण 6: आगे की जरूरत के लिए इसे डाउनलोड कर के इसका प्रिंट निकलवा लें।

No comments:
Write comments