DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, June 28, 2023

पुरानी पेंशन के लिए केंद्रीय व राज्य कर्मचारियों और शिक्षकाें ने राजधानी में भरी हुंकार

पुरानी पेंशन बहाली लोकसभा चुनाव में बनेगा राजनीतिक मुद्दा

पूरे प्रदेश से राजधानी में जुटे कर्मचारियों ने सरकार को चेताया

कहा- मांगों की अनदेखी कर कर्मचारियों को हड़ताल के लिए किया जा रहा बाध्य


लखनऊकर्मचारी संगठनों ने एलान किया है कि पुरानी पेंशन बहाली की शर्त पर ही सरकार से बात की जाएगी। चारबाग रेलवे स्टेडियम में मंगलवार को पुरानी पेंशन योजना बहाली संयुक्त मंच की ओर से हुई हुंकार महारैली में यह घोषणा की गई। वक्ताओं ने कहा कि कर्मचारियों को लोकसभा चुनाव में पुरानी पेंशन बहाली को राजनीतिक मुद्दे के तौर पर देखना चाहिए। कर्मचारी उस पार्टी को वोट दें, जो पुरानी पेंशन बहाली की बात करे। महारैली में पूरे प्रदेश से हजारों कर्मचारी शामिल हुए।



पुरानी पेंशन के लिए केंद्रीय व राज्य कर्मचारियों और शिक्षकाें ने राजधानी में भरी हुंकार


लखनऊ । पुरानी पेंशन योजना बहाली संयुक्त मंच के आह्वान पर पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) के समर्थन में प्रदेश भर से हजारों केंद्रीय व राज्य कर्मचारी चारबाग रेलवे स्टेडियम में जुटे । भीषण गर्मी में निर्धारित पंडाल के बाहर तक पूरे मैदान में धूप में कर्मचारी पूरे जोश से न्यू पेंशन स्कीम (एनपीएस) का पुरजोर विरोध जताते रहे। हजारों कर्मचारियों के एक साथ चारबाग पहुंचने पर आसपास का इलाका जाम से जूझता रहा। लोगों के वाहन घंटों रेंगते रहे।


 हुंकार रैली में मुख्य वक्ता संयुक्त मंच के राष्ट्रीय संयोजक का. शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर ओपीएस की मांग को सरकार को एक राजनैतिक मुद्दे के रूप में देखना चाहिए। कर्मचारी बहुत नाराज है। चारबाग रेलवे स्टेडियम में विशाल मंच और पंडाल में जुटे हजारों कर्मचारी ओपीएस के समर्थन में जोरदार नारेबाजी करते रहे। हुंकार रैली में केंद्रीय व राज्य कर्मचारियों में रेलवे, डाक, प्रतिरक्षा, आयकर, शिक्षक समेत राज्य सरकार के कर्मचारियों ने पूरी ताकत के साथ शिरकत की। 


रैली को पुरानी पेंशन योजना बहाली संयुक्त मंच के राष्ट्रीय संयोजक व ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन के महामंत्री शिव गोपाल मिश्रा, राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के अध्यक्ष हरिकिशोर तिवारी, प्रांतीय संयोजक आरके पांडेय, कन्फिडरेशन के राष्ट्रीय सचिव एसबी यादव, परिषद के महासचिव शिवबरन सिंह यादव, प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष सुशील पांडेय, जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ के अध्यक्ष योगेश त्यागी, एमएलसी राज बहादुर सिंह चंदेल, डॉ. आकाश अग्रवाल व विभिन्न कर्मचारी संघों के वरिष्ठ नेताओं ने संबोधित किया।


केंद्र सरकार ने समय रहते फैसला न लिया तो हड़ताल

रैली की अध्यक्षता कर रहे हरि किशोर तिवारी ने कहा कि पूर्व में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत 56 सांसदों ने ओपीएस बहाली के लिए केंद्र सरकार को पत्र लिखा था। इस संबंध में यदि समय रहते केंद्र सरकार निर्णय नहीं लेती है तो सरकारी कर्मचारी हड़ताल करेंगे।


उसी का साथ देंगे जो ओपीएस लागू करेगा

हुंकार रैली में मुख्य वक्ता शिव गोपाल मिश्रा शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि ओपीएस न मिलने पर कर्मचारी चुनाव परिणाम को बदलने की ताकत रखते हैं। कर्मचारी उसी का साथ देगा, जो ओपीएस व उनकी मांगों को पूरा करेगा। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों ने विभिन्न आंदोलनों के क्रम में केंद्र सरकार द्वारा नई पेंशन स्कीम की समीक्षा के लिए चार सदस्यीय कमेटी की घोषणा । वित्त मंत्री ने 23 मार्च 2023 को की थी। इसकी एक बैठक भी नौ जून 2023 को हुई, जिसमें जेसीएम स्टाफ साइड की ओर से उन्होंने ओपीएस बहाली से कम किसी शर्त पर चर्चा करने से इनकार कर दिया।


छह राज्यों में लागू हो चुकी है पुरानी पेंशन

कन्फेडेरेशन के राष्ट्रीय सचिव एसवी यादव ने कहा कि विभिन्न राज्यों में हुए आंदोलनों के चलते छह राज्यों में पुरानी पेंशन बहाली हो चुकी है। अगर केन्द्र सरकार समय रहते कर्मचारियों की मांग को स्वीकार नहीं करती है तो अगले लोकसभा चुनाव में अंजाम भुगतना होगा। शिक्षक नेता सुशील पांडेय ने कहा कि पेंशन हमारा अधिकार है, इसे हर हाल में हासिल करेंगे।




पुरानी पेंशन बहाली को लेकर आज हुंकार भरेंगे कर्मचारी, पुरानी पेंशन योजना बहाली संयुक्त मंच के नेतृत्व में महारैली



लखनऊ। पुरानी पेंशन योजना बहाली संयुक्त मंच के नेतृत्व में मंगलवार को चारबाग रेलवे स्टेडियम में होने वाली हुंकार महारैली में कर्मचारी फिर पेंशन बहाली के लिए आवाज बुलंद करेंगे।


चारबाग स्टेशन पर नार्दर्न रेलवे मेंस यूनियन कार्यालय में सोमवार को हुई प्रेसवार्ता में संयुक्त मंच के पदाधिकारियों ने बताया कि केंद्र सरकार पर पेंशन बहाली को लेकर दबाव बनाया जाएगा। इस रैली में बड़ी संख्या में रेल कर्मचारी शामिल होंगे।


 मंच के राष्ट्रीय संयोजक व ऑल इंडिया रेलवे फेडरेशन के महामंत्री शिव गोपाल मिश्रा ने बताया कि जनवरी 2004 के बाद सरकारी सेवा में आए कर्मचारियों के लिए न्यू पेंशन स्कीम एक छलावा है, जो कर्मचारी सेवानिवृत्त हो रहे हैं, उनके साथ अन्याय हो रहा है। वर्तमान सरकार आर्थिक बोझ के नाम पर इससे बचना चाह रही हैं। 23 मार्च को वित्त मंत्री ने न्यू पेंशन स्कीम की समीक्षा के लिए समिति गठित करने की घोषणा भी थी। इसकी बैठक 9 जून को हो चुकी है, जिसमें न्यू पेंशन स्कीम को किसी भी स्थिति में स्वीकार करने से इनकार कर गारंटीड पेंशन की मांग की गई है।


उन्होंने कहा कि अब तक आठ राज्यों में पुरानी पेंशन की बहाली हो चुकी है। चार और राज्य जल्द बहाल करने की तैयारी में हैं। हिमाचल और कर्नाटक में कांग्रेस की जीत के बाद सरकार को लगने लगा है कि पुरानी पेंशन स्कीम बहाल करना ही विकल्प है। ऐसे में पूरी उम्मीद है कि सभी राज्यों में पुरानी पेंशन स्कीम बहाल हो जाएगी। अगर सरकार इसे लागू नहीं करती है तो रेल कर्मचारी 1974 के बाद रेल हड़ताल करने को भी तैयार होंगे। इस मौके पर राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के अध्यक्ष हरि किशोर तिवारी ने कहा कि राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद व उससे जुड़ी यूनियन एवं एसोसिएशन यूपी के 35 जिलों में पेंशन रथयात्रा निकाल चुके हैं।




पुरानी पेंशन बहाली को लेकर 27 जून को हुंकार भरेगा केंद्रीय और राज्य कर्मचारियों, शिक्षकों और पेंशनरों का संयुक्त मंच 



लखनऊ : पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर केंद्रीय और राज्य कर्मचारियों, शिक्षकों और पेंशनरों का संयुक्त मंच मंगलवार को लखनऊ में एक बड़ी हुंकार रैली का आयोजन करेगा। पुरानी पेंशन व्यवस्था बहाली संयुक्त मंच की यह रैली चारबाग रेलवे स्टेडियम में होगी। इस रैली को प्रमुख कर्मचारी संगठनों के प्रतिनिधि संबोधित करेंगे। इससे पहले मंच ने वाहन रैली भी निकाली थी।


रैली में हिस्सा लेने के लिए प्रदेश भर से कर्मचारी आ रहे हैं। रैली की व्यवस्थाओं की समीक्षा केंद्रीय और राज्य कर्मचारी संगठन तीन स्तर पर कर रहे है। रैली के दौरान दिल्ली में एक बड़े आंदोलन की घोषणा भी की जा सकती है।


हुंकार रैली को आल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन के केंद्रीय महामंत्री शिव गोपाल मिश्र, राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के अध्यक्ष हरिकिशोर तिवारी, एनआरएमयू के मंडल मंत्री आरके पांडेय, उप्र प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष सुशील पांडेय, उत्तर प्रदेश जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ के अध्यक्ष योगेश त्यागी आदि संबोधित करेंगे।

No comments:
Write comments