DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, June 14, 2023

66 हजार परिषदीय शिक्षकों को 7 साल में नहीं मिल सका तीन महीने का प्रशिक्षण मानदेय, जानें 72825 शिक्षक भर्ती से जुड़ा पूरा मामला

66 हजार परिषदीय शिक्षकों को 7 साल में नहीं मिल सका तीन महीने का प्रशिक्षण मानदेय,  जानें 72825 शिक्षक भर्ती से जुड़ा पूरा मामला




परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 72825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के तहत नियुक्त 66 हजार से अधिक शिक्षकों को सात साल में तीन महीने से अधिक समय का बकाया मानदेय का भुगतान अभी तक नहीं हो सका है।

Primary Teachers News: परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 72825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के तहत नियुक्त 66 हजार से अधिक शिक्षकों को सात साल में तीन महीने से अधिक समय का बकाया मानदेय का भुगतान नहीं हो सका है। जनवरी 2015 में चयनित प्रशिक्षु शिक्षकों को छह महीने का स्पेशल बीटीसी प्रशिक्षण कराना था। लेकिन चयनित अभ्यर्थियों को छह की बजाय नौ महीने से अधिक का प्रशिक्षण कराया गया।


बेसिक शिक्षा विभाग ने प्रति माह 7300 रुपये के हिसाब से छह महीने प्रशिक्षण अवधि का मानदेय का भुगतान तो किया लेकिन शेष तीन महीने से अधिक अवधि का मानदेय नहीं मिला। भर्ती में चयनित 66 हजार से अधिक शिक्षकों के तीन महीने का मानदेय जोड़ा जाए तो 144 करोड़ से अधिक बनता है। शिक्षक कई बार आईजीआरएस पोर्टल पर शिकायत कर चुके हैं।


हर बार फाइल बेसिक शिक्षा निदेशक से सचिव बेसिक शिक्षा परिषद और फिर सचिव से निदेशक कार्यालय भेज दी जाती है। इस मामले में निर्भय सिंह ने 30 अप्रैल को कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के पीजी पोर्टल पर शिकायत की है।


11 साल बाद भी बेरोजगारों को वापस नहीं मिले 290 करोड़

72825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में ही एकेडमिक मेरिट भर्ती के लिए बेरोजगारों ने दिसंबर 2012 में आवेदन शुल्क के रूप में 290 करोड़ सरकार को दिए थे। एकेडमिक मेरिट से भर्ती न होने के कारण बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव ने कई बार जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्यों से सूचनाएं तो मंगवाई, लेकिन आज तक रुपये वापस नहीं हो सके।

No comments:
Write comments