DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, June 15, 2023

यूपी : बीएड प्रवेश परीक्षा आज, 4.73 लाख परीक्षार्थी होंगे शामिल

यूपी : बीएड प्रवेश परीक्षा आज, 4.73 लाख परीक्षार्थी होंगे शामिल


झांसी : संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा 2023 बुधवार को प्रदेश के सभी 75 जिलों में दो पालियों में आयोजित की जाएगी। सरकार ने परीक्षा को नकलविहीन संपन्न कराने के लिए सभी केंद्र पर लाइव सीसीटीवी के साथ पर्यवेक्षक की भी तैनाती की गई है। प्रवेश परीक्षा में करीब 4.73 लाख परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे।


संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन की जिम्मेदारी बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के पास है। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय की और से परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए पुख्ता व्यवस्था है। अभ्यर्थियों की उपस्थिति बायोमीट्रिक और चेहरे की पहचान के आधार पर दर्ज होगी।


प्रदेश के सभी परीक्षा केंद्रों में लाइव सीसीटीवी सर्विलांस की सुविधा प्रदान की गई है। परीक्षा की दोनों पालियों के दौरान सेंटर सुपरिटेंडेंट यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी प्रतिभागियों की उपिस्थिति बायोमीट्रिक या चेहरे की पहचान के आधार पर दर्ज की जाए।


प्रश्नपत्रों और ओएमआर शीट को ट्रेजरी से परीक्षा केंद्र तक ले जाने के दौरान सेंटर रिप्रेजेंटेटिव के साथ एक सशस्त्र पुलिस जवान भी तैनात रहेगा। सभी परीक्षा केंद्रों पर पुलिस बल और एस्कार्ट की समुचित व्यवस्था रहेगी। ओएमआर शीट व अन्य गोपनीय सामग्री को झांसी भेजे जाते समय भी बुंदेलखंड विवि के प्रतिनिधियों के साथ पुलिस के दो सशस्त्र जवान साथ रहेंगे।




बीएड प्रवेश परीक्षा OMR शीट की एक कॉपी साथ ले जा सकेंगे अभ्यर्थी


झांसी। बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में अभ्यर्थियों को दी जाने वाली ओएमआर शीट तीन प्रतियों में होगी। इसमें मूल प्रति के अलावा दो कार्बन कॉपी होंगी। परीक्षा समाप्त होने के बाद तृतीय कॉपी अभ्यर्थी को दे दी जाएगी। जबकि, प्रथम कॉपी मूल्यांकन के लिए बुंदेलखंड विवि आएगी। द्वितीय कॉपी संबंधित जिले के कोषागार में जमा होगी।


बुंदेलखंड विवि द्वारा बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा बृहस्पतिवार को 75 जिलों के 1108 केंद्रों पर कराई जाएगी। इसमें 4,72,882 अभ्यर्थी शामिल होंगे। सभी केंद्रों पर 23500 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। मंगलवार को बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी में कंट्रोल रूम शुरू कर दिया गया। इसके जरिये सभी परीक्षा केंद्रों पर नजर रखी जाएगी। 


बीयू के कुलसचिव विनय कुमार सिंह ने बताया कि बीएड की प्रवेश परीक्षा में इस बार भी निगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक सवाल दो अंकों का होगा। गलत जवाब देने पर दो अंक का 1/3 भाग काट लिया जाएगा। अगर किसी सवाल का उत्तर नहीं लिखा है तो कोई अंक नहीं मिलेगा। 

No comments:
Write comments