DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, June 20, 2023

शिक्षा विभाग के सभी अधिकारियों को अब एक ही छत के नीचे लाने की तैयारी

स्टेट इंटीग्रेटेड एजुकेशन कांप्लेक्स में होंगे बेसिक और माध्यमिक शिक्षा शिक्षा विभाग के सभी कार्यालय

शिक्षा विभाग के सभी अधिकारियों को अब एक ही छत के नीचे लाने की तैयारी 

बेसिक शिक्षा विभाग और माध्यमिक शिक्षा विभाग से जुड़े सभी कार्यालय जल्द ही एक ही परिसर में होंगे. इसके लिए शिक्षा विभाग निशातगंज स्थित राज्य शैक्षिक तकनीकी संस्थान उत्तर प्रदेश (एसआईईआरटी) में स्टेट इंटीग्रेटेड एजुकेशन कांप्लेक्स तैयार कर रहा है.



लखनऊ : शिक्षा विभाग के सभी अधिकारियों को अब एक ही छत के नीचे लाने की तैयारी हो रही है. इसके लिए शिक्षा विभाग की ओर से निशातगंज स्थित राज्य शैक्षिक तकनीकी संस्थान उत्तर प्रदेश (एसआईईआरटी) में स्टेट इंटीग्रेटेड एजुकेशन कांप्लेक्स तैयार किया जा रहा है. एसआईईआरटी बिल्डिंग में रिनोवेशन के साथ ही दूसरी बिल्डिंगों का निर्माण काम तेजी से चल रहा है. इस साल के अंत या अगले साल की शुरुआत में शिक्षा विभाग से जुड़े सभी विभाग इसी कांप्लेक्स में स्थानांतरण कर दिए जाएंगे.


अभी अलग-अलग बिल्डिंगों में संचालित हो रहे कई विभाग

मौजूदा समय में बेसिक शिक्षा विभाग और माध्यमिक शिक्षा विभाग से जुड़े कई कार्यालय अलग-अलग हैं. माध्यमिक शिक्षा विभाग का मुख्य कार्यालय प्रयागराज में स्थित है. राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान का ऑफिस सिटी स्टेशन, कैंप कार्यालय हजरतगंज में है. बेसिक शिक्षा विभाग का निदेशालय निशातगंज में है. राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद ( एससीईआरटी), राज्य शैक्षिक तकनीकी संस्थान (एसआईईआरटी) व जिला के शिक्षा अधिकारियों का कार्यालय जगत नारायण रोड पर हैं. इन सभी विभागों के बीच में दूरी काफी अधिक है. इनके बीच में दूरी होने के कारण सभी विभागों को आपस में तालमेल बैठाने में काफी दिक्कतें होती हैं. किसी भी विभाग से जानकारी लेने के लिए एक विभाग को दूसरे विभाग तक कर्मचारियों को भेज कर सूचना मंगानी पड़ती है. ऐसे में काफी समय बर्बाद होता है. इसी को देखते हुए शिक्षा विभाग ने विभाग के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को एक छत के नीचे लाने की योजना बनाई है.



बिल्डिंग में होगा कॉन्फ्रेंस हॉल, समस्याओं का जल्द होगा निस्तारण


स्टेट इंटीग्रेटेड एजुकेशन कांप्लेक्स में सभी विभागों के अधिकारियों को एक ही छत के नीचे लाने की तैयारी है. इस बिल्डिंग में एक बड़ा कॉन्फ्रेंस हॉल भी तैयार हो रहा है. यहां सभी अधिकारी एक साथ बैठकर विभाग की परियोजनाओं व योजनाओं पर चर्चा कर सकते हैं. 


अभी मीटिंग करने के लिए विभाग के अधिकारियों को अपना कार्यालय छोड़कर दूसरे कार्यालय जाना पड़ता था. इससे काफी समय बर्बाद होता है. इसके अलावा बच्चों और विद्यालयों से जुड़े फैसले तत्काल होंगे. किसी भी समस्या के लिए शिक्षकों व अभिभावकों को इधर-उधर नहीं दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी. सभी अधिकारी एक ही छत के नीचे होने से उनके समस्याओं के निस्तारण में तेजी आएगी.


बता दें, उत्तर प्रदेश सरकार ने कैबिनेट में माध्यमिक व बेसिक शिक्षा को एक ही छत के नीचे लाने का निर्णय लिया था. इसके तहत बेसिक शिक्षा विभाग के लिए सृजित महानिदेशक (डीजी) स्कूल शिक्षा के अधिकार क्षेत्र का विस्तार करते हुए माध्यमिक शिक्षा को भी उनके अधीन कर दिया गया है. इसके बाद से ही महानिदेशक स्कूल शिक्षा का दायित्व काफी बढ़ गया था. 


बीते दिनों अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने पर्यावरण दिवस पर राज्य शैक्षिक तकनीकी संस्थान (एसआईईआरटी) में आयोजित कार्यक्रम में इसकी जानकारी अधिकारियों को दी थी. इस अवसर पर उन्होंने बताया था कि जल्दी प्रदेश में स्टेट इंटीग्रेटेड एजुकेशन कांप्लेक्स बनकर तैयार हो जाएगा. जहां पर सभी अधिकारी एक ही छत के नीचे बैठेंगे. जिससे उनके बीच सामंजस्य स्थापित करने व विभाग के कामों में तेजी लाने में मदद मिलेगी.

No comments:
Write comments