DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, June 27, 2023

यूपी बोर्ड: अब 22 जुलाई को होगी इम्प्रूवमेंट परीक्षा

यूपी बोर्ड: अब 22 जुलाई को होगी इम्प्रूवमेंट परीक्षा


🆕 Update 
प्रयागराज। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट इम्प्रूवमेंट-कम्पार्टमेंट परीक्षा अब 22 जुलाई को होगी। पहले 15 जुलाई की तारीख तय की गई थी लेकिन उस दौरान अन्य परीक्षाओं को देखते हुए जिला विद्यालय निरीक्षकों के अनुरोध पर बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने परीक्षा तिथि में परिवर्तन कर दिया। है। 


अब 22 जुलाई को प्रदेश के 96 केंद्रों पर परीक्षा कराई जाएगी। हाईस्कूल इम्प्रूवमेंट-कम्पार्टमेंट के लिए 18400 जबकि इंटरमीडिएट कम्पार्टमेंट परीक्षा के 26269 कुल 44669 छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण कराया है।


सचिव ने जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देशित किया है कि परीक्षा के दौरान केंद्र में किसी बाह्य व्यक्ति का प्रवेश न हो। प्रवेश द्वार पर अनावश्यक भीड़ एकत्रित न हो और परीक्षा अवधि में कक्षाओं की वॉयस रिकॉर्डरयुक्त सीसीटीवी से निगरानी कराई जाए। प्रश्नपत्र मुख्य परीक्षा की तरह ही स्ट्रांगरूम में डबल लॉक वाली आलमारी में रखे जाएंगे।



यूपी बोर्ड कम्पार्टमेन्ट परीक्षा संबंधी विज्ञप्ति जारी 




यूपीबोर्ड : इस बार 44669 विद्यार्थी देंगे इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट परीक्षा, परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र ऑफिशियल वेबसाइट से करें डाउनलोड


प्रयागराज : यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट परीक्षा 15 जुलाई को होगी। बोर्ड सचिव ने गुरुवार को तिथि की घोषणा कर दी है। इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए 44669 विद्यार्थी पंजीकृत हैं। इसमें हाईस्कूल में इंप्रूवमेंट के लिए 18400 और इंटरमीडिएट में कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए 26296 विद्यार्थी पंजीकृत हैं। बोर्ड की ओर से जारी सूचना के अनुसार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट परीक्षा दो शिफ्ट में होगी। पहली शिफ्ट में परीक्षा सुबह 8 से 11.15 बजे तक होगी। इसमें 10वीं की इंप्रूवमेंट परीक्षा होगी। जबकि दूसरी शिफ्ट दोपहर दो से शाम 5.15 बजे तक होगी। इसमें 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा होगी। परीक्षा सूबे के 75 जनपदों के मुख्यालय पर आयोजित की जाएगी। यूपी बोर्ड की इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए सात जून तक आवेदन लिए गए थे।


यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल के अनुसार परीक्षा जिला मुख्यालयों पर डीआईओएस द्वारा निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर होगी। बताया कि परीक्षा को लेकर गाइडलाइन जारी की जा चुकी है। इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट ४स्रे२स्र्र. ी४ि. ल्ल पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे या पंजीकृत विद्यालय के प्रधानाचार्य से संपर्क कर हासिल कर सकेंगे। परीक्षा कक्ष के भीतर मोबाइल या किसी भी प्रकार के अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाना वर्जित रहेगा। छात्रों को परीक्षा शुरू होने से कम से कम 45 मिनट पहले केंद्र पर पहुंच जाना है। परीक्षा कक्ष में वाइस रिकॉर्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे और राउटर पूरी तरह एक्टिव रहेंगे। प्रश्नपत्रों को स्ट्रांग रूम में डबल लॉकयुक्त आलमारी में ही रखा जाएगा। स्ट्रांग रूम वायस रिकॉर्डर युक्त सीसीटीवी कैमरों से लैस रहेंगे।



इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट परीक्षा 15 जुलाई को, यूपी बोर्ड ने घोषित की तिथि, 44669 विद्यार्थी पंजीकृत

प्रयागराज : यूपी बोर्ड 2023 की दसवीं और 12वीं की इंप्रूवमेंट / कंपार्टमेंट परीक्षा 15 जुलाई को आयोजित होगी। बृहस्पतिवार को परीक्षा की तिथि घोषित कर दी गई। परीक्षा के लिए प्रदेश में कुल 44669 विद्यार्थी पंजीकृत हैं। हाईस्कूल में इंप्रूवमेंट के लिए 18400 और इंटरमीडिएट में कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए 26296 विद्यार्थी पंजीकृत हैं।

यूपी बोर्ड की ओर से जारी सूचना के अनुसार परीक्षा 15 जुलाई को दो पालियों में होगी। 10वीं इंप्रूवमेंट की परीक्षा पहली पाली में सुबह 8 से 11.15 बजे तक होगी। वहीं दूसरी पाली में इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट की परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम 5.15 बजे तक होगी। परीक्षा प्रदेश के सभी 75 जिलों के जनपद मुख्यालय में बनाए गए केंद्र पर होगी। परीक्षाओं के लिए बोर्ड की तरफ से सात जून तक आवेदन लिए गए थे।

बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि परीक्षा को लेकर गाइडलाइन जारी हो गई है। इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर डाउनलोड कर किया जा सकेगा। पंजीकृत विद्यालय के प्रधानाचार्य से भी परीक्षार्थी संपर्क करके एडमिट कार्ड हासिल कर सकेंगे।

परीक्षा कक्ष के भीतर परीक्षार्थियों को मोबाइल, पेजर, या किसी भी अन्य प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लाना वर्जित रहेगा। परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के 45 मिनट पहले केंद्र पर पहुंचना होगा।

No comments:
Write comments