DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Monday, June 19, 2023

यूपी बोर्ड की किताबें छापने को नहीं मिल रहे प्रकाशक, 30 जून तक उपलब्ध होनी थीं 12वीं तक की किताबें

यूपी बोर्ड की किताबें छापने को नहीं मिल रहे प्रकाशक, 30 जून तक उपलब्ध होनी थीं 12वीं तक की किताबें

प्रयागराज : यूपी बोर्ड की किताबें छापने को प्रकाशक तैयार नहीं हैं। 36 विषयों की अधिकृत 70 एनसीईआरटी की किताबें और 12 नॉन-एनसीईआरटी किताबों के प्रकाशन के लिए प्रकाशक नहीं मिलने के कारण बोर्ड को दोबारा से टेंडर जारी करना पड़ा है। टेंडर में देरी, अनाधिकृत किताबों की बिक्री और रॉयल्टी की शर्तों से घाटे के कारण प्रकाशकों ने हाथ खींच लिया है। इसके चलते 27 हजार से अधिक स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा नौ से 12 तक के एक करोड़ से अधिक विद्यार्थियों को सस्ती किताबों के लिए और इंतजार करना पड़ेगा।


यूपी बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने 20 मई से नौ जून तक प्रकाशकों से कुल दस वर्गों में आवेदन मांगे थे। नियम यह है कि प्रत्येक वर्ग में कम से कम तीन प्रकाशकों के टेंडर डालने पर ही उन्हें खोला जाता है। नौ जून को टेंडर अवार्ड होने पर 30 जून तक किताबें बाजार में उपलब्ध होनी थी। लेकिन नौ जून तक मानक के अनुसार आवेदन नहीं मिलने के कारण किताबों के प्रकाशन का अधिकार नहीं दिया जा सका। अब बोर्ड सचिव ने 20 जून तक टेंडर आमंत्रित किए हैं।


कभी प्रकाशन अधिकार लेने को होती थी होड़

प्रयागराज : यूपी बोर्ड की किताबों के प्रकाशन का अधिकार लेने के लिए कभी प्रकाशकों में होड़ लगी रहती थी लेकिन टेंडर में देरी के कारण एक अप्रैल को नया सत्र शुरू होने के साथ ही अधिकांश विद्यार्थी अनाधिकृत महंगी किताबें खरीद लेते हैं। इसके बाद अधिकृत किताबों की बिक्री बहुत कम होती है और प्रकाशन का अधिकार लेने वाले प्रकाशकों को घाटा उठाना पड़ता है क्योंकि रॉयल्टी के रूप में मोटी रकम देनी पड़ती है। दुकानदार भी अनाधिकृत महंगी किताबें बेचने में रुचि लेते हैं क्योंकि उसमें उनको अधिक मुनाफा मिलता है।

यूपी बोर्ड की किताबों के प्रकाशन का अधिकार लेना फायदे का सौदा नहीं रह गया है। जितनी रॉयल्टी देते हैं उसके मुकाबले कमाई नहीं हो पाती। किताबों की कीमत कम होने के कारण दुकानदार बेचने में रुचि नहीं लेते क्योंकि अनाधिकृत किताबें बेचने में उनको अधिक लाभ है।

-कैलाश नारायण अग्रवाल, डायनामिक टेक्स्ट बुक प्रिंटर्स झांसी

जुलाई के दूसरे सप्ताह तक किताबें मिलने की उम्मीद

प्रयागराज : नौ से 12 तक के विद्यार्थियों को सस्ती किताबें जुलाई के दूसरे सप्ताह में मिलने की उम्मीद है। नौ जून को टेंडर फाइनल होने पर 30 जून तक किताबें बाजार में उपलब्ध होनी थी। अब 20 जून के बाद टेंडर अवार्ड होने की स्थिति में 11 जुलाई के आसपास किताबें मार्केट में आ सकती है।

No comments:
Write comments