DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, June 8, 2023

अब कक्षा तक सीमित नहीं रहेगी पर्यावरण की पढ़ाई, UGC ने जारी की संशोधित गाइडलाइन, सभी राज्यों में होगा एकसमान पाठ्यक्रम

आगामी सत्र से स्नातक प्रोग्राम में पर्यावरण विषय भी पढ़ना होगा, यूजीसी ने एनईपी के तहत मसौदा किया तैयार



एक सेमेस्टर में एक क्रेडिट जरूरी 

स्नातक प्रोग्राम के पाठ्यक्रम में नौ विषयों को शामिल गया हैं। कुल 30 घंटों की क्लासरूम स्ट्डी में एक विषय चार घंटे तो अन्य छह-छह घंटों के हैं। इसके कुल चार क्रेडिट होंगे। इस पर्यावरण शिक्षा के पाठ्यक्रम में जलवायु परिवर्तन, प्रदूषण, अपशिष्ट प्रबंधन, स्वच्छता, जैविक विविधता का संरक्षण, जैविक संसाधनों और जैव विविधता का प्रबंधन, वन और वन्य जीवन संरक्षण और सतत विकास जैसे क्षेत्रों को शामिल किया गया है। इसके अलावा छात्रों को 30 घंटे को केस स्ट्डी के साथ फील्ड वर्क भी करना होगा। एक सेमेस्टर एक क्रेडिट हासिल करना जरूरी होगा। एक क्रेडिट के साथ 30 घंटे की क्लासरूम स्ट्डी और फील्ड वर्क करना पड़ेगा।



अब कक्षा तक सीमित नहीं रहेगी पर्यावरण की पढ़ाई, UGC ने जारी की संशोधित गाइडलाइन, सभी राज्यों में होगा एकसमान पाठ्यक्रम


प्रयागराज : सभी विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में स्नातक स्तर पर छह माह के अनिवार्य पर्यावरण अध्ययन पाठ्यक्रम की पढ़ाई अब क्लासरूम तक सीमित नहीं रहेगी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने पर्यावरण अध्ययन पाठ्यक्रम की नई गाइडलाइन जारी की है। जिसमें फील्ड वर्क या आउट डोर केस स्टडी को भी शामिल किया है।


सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पर यूजीसी ने वर्ष 2003 में स्नातक स्तर पर सभी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में पर्यावरण अध्ययन की पढ़ाई को अनिवार्य किया था। 2017 में यूजीसी ने च्वॉयस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम लागू किया और उसके अनुसार छह माह के पर्यावरण अध्ययन पाठ्यक्रम में भी बदलाव किया। 


परिवर्तित पाठ्यक्रम को चार क्रेडिट का बनाते हुए पूरा पाठ्यक्रम आठ भागों (50 लेक्चर) में बांटा गया। 2017 से अब तक यही पाठ्यक्रम रहा। संशोधित पाठ्यक्रम में यूज़ीसी ने इसे कुल 76 घंटों का बना दिया है। नया पाठयक्रम कुल नौ खंड में विभाजित किया गया है। पहले आठ खंड क्लास टीचिंग के हैं और नौवां खंड फील्ड वर्क या ऑउट डोर केस स्टडी का है। पहले आठ खंडों के लिए कुल 46 घंटों का अध्ययन करना होगा और नौवें खंड के लिए 30 घंटे फील्ड में रहना होगा। इस प्रकार पूरे पाठ्यक्रम में तीन क्रेडिट क्लास अध्ययन और एक क्रेडिट फील्ड वर्क से प्राप्त होगा।


भर्ती परीक्षाओं में आते हैं काफी प्रश्न

पर्यावरण अध्ययन से जुड़े काफी प्रश्न संघ लोक सेवा आयोग और उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की भर्ती परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के डॉ. विक्रम गौरव सिंह ने बताया कि नए पाठ्यक्रम से भर्ती परीक्षा की तैयारी में काफी मदद मिलेगी।


सभी राज्यों में होगा एकसमान पाठ्यक्रम

यूजीसी की ओर से जारी पर्यावरण के संशोधित पाठ्यक्रम से सभी राज्यों में इसकी पढ़ाई में समानता आएगी। उत्तर प्रदेश में ‘मानव मूल्य एवं पर्यावरण’ पुराने पाठ्यक्रम को संशोधित करते हुए लेक्चर की संख्या घटाकर 50 से 30 कर दी थी। इसके विरोध में इलाहाबाद विश्वविद्यालय सहित कई संस्थाओं के छात्रों ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर दी थी। अब समान पाठ्यक्रम होने से विवाद खत्म हो जाएगा।

No comments:
Write comments