DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, June 19, 2020

यूपी में 30 जून के बाद शुरू होंगी यूनिवर्सिटी और कॉलेज की सेमेस्टर परीक्षाएं, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

जुलाई में होंगी विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं, बढ़ाये जाएंगे परीक्षा केंद्र

यूपी में 30 जून के बाद शुरू होंगी यूनिवर्सिटी और कॉलेज की सेमेस्टर परीक्षाएं, यहां पढ़ें पूरी डिटेल


 उत्तर प्रदेश राज्य के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में 30 जून 2020 के बाद सेमेस्टर व वार्षिक परीक्षाएं शुरू करने की तैयारी की जा रही है। ...

के 


UP University, College Exam 2020: उत्तर प्रदेश के विश्वविद्यालयों व कॉलेजों के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विश्वविद्यालयों व कॉलेजों की परीक्षा को लेकर बड़ा निर्णय लिया गया है। राज्य के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में 30 जून 2020 के बाद सेमेस्टर व वार्षिक परीक्षाएं शुरू करने की तैयारी की जा रही है। इस संबंध में उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने एक बयान जारी किया है।

मुख्य सचिव ने अपने बयान के जरिए बताया है कि राज्य के विश्वविद्यालयों परीक्षाएं 30 जून 2020 के बाद आयोजित की जाएंगी। साथ ही निर्देश दिया है कि उच्च शिक्षण संस्थानों की परीक्षाएं और बीएड 2020 की परीक्षा सफलता पूर्वक आयोजित करने के लिए सभी संस्थान महत्वपूर्ण व आवश्यक इंतजामों की तैयारियों पर ध्यान दें। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को अलकोहल बेस्ड सैनिटाइजर की पर्याप्त व्यवस्था करने का निर्देश दिया है, ताकि कार्यक्रम स्थल में प्रवेश से पहले उनके हाथों को कीटाणुरहित किया जा सके।


बता दें कि इसी बीच उत्तर प्रदेश बीएड 2020 परीक्षा की तिथियों की घोषणा जल्द ही की जाएगी। पूर्व में बीएड 2020 परीक्षा 6 अप्रैल 2020 को आयोजित होने वाली थी। लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए देशव्यापी लॉकडाउन लगा दिया गया। इस कारण यह परीक्षा स्थगित करनी पड़ी थी। बता दें कि इस परीक्षा के माध्यम से लगभग 2 लाख उम्मीदवारों को प्रवेश दिया जाना है।


इससे पूर्व उत्तर प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग की ओर से सभी विश्वविद्यालयों से परीक्षा कार्यक्रम मांगा जा चुका है। बता दें कि कई विश्वविद्यालयों में कुछ ही परीक्षाएं शेष रह गई हैं। ऐसे में वहां जिन विषयों की परीक्षाएं हो चुकी हैं, उनकी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य शुरू करने को कहा गया है। फिलहाल छह जुलाई से विश्वविद्यालयों में नया सत्र शुरू होगा।


 लखनऊ : मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने उच्च शिक्षण संस्थानों में सेमेस्टर व वार्षिक परीक्षाएं अगले महीने से करवाने के निर्देश दिए हैं। गुरुवार को सभी राज्य विवि के कुलपतियों, उच्च शिक्षा निदेशक, मंडलायुक्तों व जिलाधिकारियों को भेजे निर्देश में उन्होंने 30 जून के बाद परीक्षाएं करने को कहा है। 


परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त सैनिटाइजेशन करें। शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों और छात्रों के प्रवेश के समय इन्फ्रारेड थर्मामीटर से तापमान लेने के साथ ही मास्क, फेसकवर का पालन सुनिश्चित करवाया जाएगा। छात्रों की अधिक संख्या में उपस्थिति होने पर भी एक ही स्थान पर भीड़भाड़ न होने पाए, इसकी व्यवस्था बनाएं। 

No comments:
Write comments