DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Monday, April 5, 2021

CBSE - CSIR का इनोवेशन अवॉर्ड, जीतने पर मिलेंगे एक लाख रुपये

CBSE - CSIR का इनोवेशन अवॉर्ड, जीतने पर मिलेंगे एक लाख रुपये


● प्रथम पुरस्कार : एक लाख रुपये (1 अवॉर्ड)
● द्वितीय पुरस्कार : 50 हजार रुपये (2 अवॉर्ड)
● तृतीय पुरस्कार : 30 हजार रुपये (3 अवॉर्ड)
● चतुर्थ पुरस्कार : 20 हजार रुपये (4 अवॉर्ड)
● पांचवां पुरस्कार : 10 हजार रुपये (5 अवॉर्ड)


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च ( CSIR) के साथ मिलकर स्कूली विद्यार्थियों के लिए एक शानदार पहल की शुरुआत की है। सीबीएसई ने विद्यार्थियों के लिए इनोवेशन अवॉर्ड प्रतियोगिता शुरू की है।
इसके तहत आयोजित प्रतियोगिता में विजेता रहने वाले विद्यार्थी को एक लाख रुपये का पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। सामाजिक समस्याओं को सबसे अनोखे तरीके से प्रदर्शित करने वाले शीर्ष 15 विद्यार्थियों को विशेष तौर पर 10 हजार रुपये से लेकर 50 हजार रुपये तक के कैश प्राइज से सम्मानित किया जाएगा। 


सीबीएसई बोर्ड ने विद्यार्थियों के बीच वैज्ञानिक संस्कृति (Scientific Culture) को बढ़ावा देने के लिए ने एक कॉम्पिटिशन का एलान किया है। इस पहल की शुरुआत काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च ( सीएसआईआर) ने स्कूली बच्चों में शोध और विज्ञान को बढ़ावा देने के लिए की है। इसका नाम ‘इनोवेशन अवॉर्ड फॉर स्कूल चिल्ड्रेन’ रखा गया है। आप  यह खबर प्राइमरी का मास्टर डॉट इन पर पढ़ रहे हैं। छात्र ज्यादा जानकारी के लिए सीबीएसई की एकेडमिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in विजिट कर सकते हैं। अथवा प्रतियोगिता की विस्तृत जानकारी के लिए इस सीधे लिंक पर क्लिक कर आधिकारिक अधिसूचना सर्कुलर डाउनलोड कर सकते हैं।


30 अप्रैल, 2021 तक करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन
इस संबंध में सीबीएसई की ओर से सभी संबद्ध स्कूल को एक आधिकारिक अधिसूचना सर्कुलर और पत्र भी जारी किया है। स्कूलों को भेजे गए पत्र में इस प्रतियोगिता की विस्तृत जानकारी दी गई है। प्रतियोगिता में केवल 18 वर्ष के कम आयु के विद्यार्थी ही भाग ले सकेंगे। उम्र की गणना एक जनवरी, 2021 के आधार पर की जाएगी। निर्देश में कहा गया है कि इस प्रतियोगिता में शामिल होने के इच्छुक और पात्र विद्यार्थी 30 अप्रैल, 2021 तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। पंजीयन के लिए छात्रों को अपनी एंट्री स्कूल प्रबंधन द्वारा सत्यापन पत्र के साथ आगे दिए गए पते पर भेजनी होगी -   

प्रमुख, 
सीएसआईआर - इनोवेशन प्रोटेक्शन यूनिट, 
विज्ञान सूचना भवन,  14 - सत्संग विहार मार्ग, 
स्पेशल इंस्टीट्यूशनल एरिया, 
नई दिल्ली - 110067 


इतनी है पुरस्कार राशि 
प्रथम पुरस्कार : एक लाख रुपये (1 अवॉर्ड)
द्वितीय पुरस्कार : 50 हजार रुपये (2 अवॉर्ड)
तृतीय पुरस्कार : 30 हजार रुपये (3 अवॉर्ड)
चतुर्थ पुरस्कार : 20 हजार रुपये (4 अवॉर्ड)
पांचवां पुरस्कार : 10 हजार रुपये (5 अवॉर्ड)

साथ ही चयनित विद्यार्थियों को उनके विज्ञान विषय के शिक्षकों के साथ आईपीआर (IPR) में ट्रेनिंग दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए csir.res.in पर विजिट किया जा सकता है।  

No comments:
Write comments